जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ कैसी है?

1 minute read

जर्मनी अपनी कम लागत वाली ट्यूशन फीस, सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, अध्ययन के बाद के काम के अवसरों और सामर्थ्य के लिए जाना जाता है। यूरोप में सबसे अधिक मांग वाले अध्ययन-विदेश स्थलों में से एक के रूप में, जर्मनी हर साल 400,000 से अधिक अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मेजबानी करता है। दुनिया के सबसे बड़े ऑक्टेबरफेस्ट का आनंद लेने से लेकर पूरी रात बिताने तक, जर्मन विश्वविद्यालयों में अकादमिक उत्कृष्टता को बनाए रखते हुए, जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ एक अविस्मरणीय अनुभव होना निश्चित है। आइए जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ के बारे में विस्तार से जानते हैं।

This Blog Includes:
  1. जर्मनी में अध्ययन क्यों करें?
  2. जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ
    1. विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम
    2. मुफ्त शिक्षा या सस्ती ट्यूशन फीस
    3. पार्टटाइम जॉब की सुविधाएं
    4. कोई भाषा बाधा नहीं
    5. कम लागत वाली परिवहन सुविधाएं
  3. जर्मनी में शीर्ष विश्वविद्यालय
  4. एक छात्र के रूप में जर्मनी में अध्ययन की लागत
  5. जर्मनी में पढ़ने के लिए योग्यताएं
  6. आवेदन प्रक्रिया
    1. चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें
    2. चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें
    3. चरण -3: प्रवेश परीक्षा
    4. चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें
    5. चरण -5: आवेदन करें
    6. चरण -6 आवेदन ट्रैक करें
    7. चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें
    8. चरण -8 वीजा आवेदन
  7. आवश्यक दस्तावेज़
  8. स्कॉलरशिप योजनाएं
  9. FAQs

जर्मनी में अध्ययन क्यों करें?

जर्मनी को पढ़ाई के लिए चुने जाने के कुछ कारणों को यहां स्पष्ट किया गया है –

  • जर्मनी उच्च शिक्षा का एक प्रमुख केंद्र है। जर्मनी में बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध विश्वविद्यालय हैं जैसे टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख, लुडविग मैक्सिमिलियन यूनिवर्सिटी ऑफ म्यूनिख आरडब्ल्यूटीएच आचेन यूनिवर्सिटी आदि।
  • जर्मन विश्वविद्यालय मैकेनिक इंजीनियरिंग, डेटा विज्ञान, न्यूरोसाइंस, जर्मन भाषा, अंतरराष्ट्रीय संबंध आदि जैसे विविध पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
  • जर्मन विश्वविद्यालय विश्व स्तर पर मानी जाने वाली डिग्री प्रदान करते हैं जो उत्कृष्ट रोजगार और कम रहने की लागत की गारंटी देते हैं।
  • जर्मनी एक जीवंत और गतिशील जीवन शैली प्रदान करता है जो शहरी और ग्रामीण जीवन को जोड़ती है। छात्रों को एम्स्टर्डम, पोलैंड और इटली जैसे छात्र-अनुकूल यात्रा स्थलों का पता लगाने, ग्रामीण त्योहारों का आनंद लेने और फास्ट ट्रेनों में यात्रा करने का मौका मिलता है।
  • जर्मनी विश्व स्तरीय संग्रहालयों, गिरजाघरों और कुख्यात बर्लिन की दीवार के साथ एक ऐतिहासिक रूप से समृद्ध देश है।

जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ

जर्मन विश्वविद्यालयों में पढ़ना मेहनत और मस्ती का सही संतुलन है। देश में अध्ययन करना आपके नेटवर्किंग कौशल पर काम करने और दुनिया भर के छात्रों से मिलने का एक अवसर है। कई राष्ट्रीयताओं जैसे तुर्क, लिथुआनियाई, पुर्तगाली, फ्रेंच, आदि के छात्र देश में अध्ययन और काम करते हैं। व्याख्यान और शिक्षण शैली के मामले में, जर्मन विश्वविद्यालयों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और तकनीकी और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करने के लिए शीर्ष पर रखा गया है। छात्रों को सेमेस्टर ब्रेक के दौरान पड़ोसी देशों की यात्रा करने और व्यावहारिक कौशल सीखने के लिए इंटर्नशिप करने के भरपूर अवसर मिलते हैं। जर्मन छात्रों को देश में खुद का समर्थन करने के लिए शैक्षणिक सेमेस्टर के दौरान पार्टटाइम काम करने की भी अनुमति है। देश में अध्ययन करने का एक और अनूठा पहलू जर्मन सीखने और बाद में देश में स्थायी निवास प्राप्त करने का मौका है।

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त कार्यक्रम

यदि आप सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की तलाश में हैं, तो जर्मनी के पास चुनने के लिए बहुत कुछ है। क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में जर्मनी के 45 विश्वविद्यालयों को स्थान दिया गया है। इसका मतलब है कि देश के लगभग हर बड़े शहर में दुनिया के अग्रणी विश्वविद्यालय हैं। जर्मनी में अध्ययन करते समय, आप पाएंगे कि छात्रों को अपने स्वयं के अध्ययन कार्यक्रम आयोजित करने में अधिक स्वतंत्रता है। कार्यक्रम रैखिक नहीं होते हैं, इसलिए छात्रों का इस पर अधिक नियंत्रण होता है कि वे क्या सीखते हैं और कब सीखते हैं। 

मुफ्त शिक्षा या सस्ती ट्यूशन फीस

यूरोपीय संघ और ईईए के छात्रों के लिए, जर्मनी में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में शिक्षण शुल्क निःशुल्क है। जब विज्ञान की बात आती है, तो पाठ्यपुस्तकों के लिए बजट को अलग रखने के लिए पर्याप्त है। छात्र संघ और सार्वजनिक परिवहन टिकट के भुगतान के लिए प्रत्येक शैक्षणिक सेमेस्टर के लिए €10,035 (8.08 लाख INR) के एक छोटे से ‘सेमेस्टर शुल्क’ के साथ अंतरराष्ट्रीय छात्र अक्सर अपनी ट्यूशन फीस मुफ्त या सस्ती पाते हैं । कम शुल्क के अलावा, आप अपने कार्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति या अनुदान के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

जर्मन एकेडमिक एक्सचेंज सर्विस (डीएएडी) अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक ऑनलाइन डेटाबेस के साथ कई छात्रवृत्ति प्रदान करती है जिसे मूल और कार्यक्रम के देश द्वारा फ़िल्टर किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बाडेन-वुर्टेमबर्ग छात्रवृत्ति हर साल दुनिया भर के लगभग 1,500 छात्रों को उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर प्रदान की जाती है।

पार्टटाइम जॉब की सुविधाएं

जर्मनी में फुल टाइम अध्ययन करने वाले एक विदेशी छात्र (जो बुल्गारिया और रोमानिया को छोड़कर यूरोपीय संघ या ईईए सदस्य राज्य का नागरिक नहीं है) को 120 दिन फुल टाइम और 240 दिन पार्टटाइम काम करने की अनुमति है। जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ में काम और अध्ययन का एक बड़ा संतुलन है, छात्रों को देश में अध्ययन और काम करने का पर्याप्त अवसर मिलता है। विदेशी छात्रों के लिए कानूनी रूप से स्वीकृत कार्य दिवसों (आधा दिन) में स्वैच्छिक इंटर्नशिप भी शामिल है, चाहे इंटर्नशिप का भुगतान किया गया हो या नहीं। इसके अलावा, विदेशी छात्रों को कानून द्वारा आवश्यक दिनों (या आधे दिन) के लिए काम करते समय एक अतिरिक्त प्रतिबंध का सामना करना पड़ता है, वे स्वरोजगार या स्वतंत्र नहीं हो सकते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यहां कुछ नौकरियां दी गई हैं:

  • शैक्षणिक सहायक
  • पुस्तकालय पर्यवेक्षक
  • साहित्य शोधकर्ता
  • ट्यूटोरियल सहायक
  • वेटर वेट्रेस
  • संदेशवाहक
  • बेबीसिटर
  • बार्बर
  • डॉग वॉकर
  • केशियर
  • लेखक
  • कोई विषय पढ़ाना

कोई भाषा बाधा नहीं

प्रोफेसर और कर्मचारी अंग्रेजी बोलेंगे, और उनके पास उन्नत क्षमता होगी, चाहे आप जर्मन या अंग्रेजी-सिखाई गई डिग्री के लिए आवेदन करें। जब सामान्य रूप से जर्मनों की अंग्रेजी दक्षता की बात आती है तो इसका कोई स्पष्ट उत्तर नहीं होता है। बर्लिन, म्यूनिख या कोलोन जैसे बड़े शहरों में अधिकांश व्यक्ति उत्कृष्ट अंग्रेजी बोलते हैं, इसलिए आपको अपनी सामाजिक गतिविधियों को जारी रखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

कम लागत वाली परिवहन सुविधाएं

जर्मनी अपने समय पर सार्वजनिक परिवहन, फ़्री वे के विशाल नेटवर्क और तेज़ इंटरसिटी ट्रेनों के लिए प्रसिद्ध है। प्रत्येक शैक्षणिक अवधि में, अधिकांश छात्रों को एक सेमेस्टर टिकट प्राप्त होता है, जो उन्हें अपने क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन मुफ्त करने का अधिकार देता है।

यह न केवल आपको यात्रा करते समय पैसे बचाने की अनुमति देता है, बल्कि यह आपको जर्मनी में अपने वित्त से विवश हुए बिना अपना अधिकांश समय बचाने का अवसर भी प्रदान करता है। यदि आपके पास जर्मन छात्र आईडी है, तो आप स्थानीय संग्रहालयों और दीर्घाओं में सस्ते या मुफ्त प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

जर्मनी में शीर्ष विश्वविद्यालय

जर्मनी के शीर्ष विश्वविद्यालय की सूची नीचे दी गई हैं –

  • हीडलबर्ग विश्वविद्यालय
  • म्यूनिख के लुडविग मैक्सिमिलियन विश्वविद्यालय
  • म्यूनिख के तकनीकी विश्वविद्यालय
  • बर्लिन के हम्बोल्ट विश्वविद्यालय
  • कार्लज़ूए प्रौद्योगिकी संस्थान
  • बर्लिन के मुक्त विश्वविद्यालय
  • आरडब्ल्यूटीएच आकिन विश्वविद्यालय
  • एबरहार्ड कार्ल्स यूनिवर्सिटी ऑफ़ टुबिंगे
  • फ्रीबर्ग विश्वविद्यालय
  • एप्लाइड साइंसेज के आईयू इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी
  • कार्लज़ूए इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (केआईटी)
  • आरडब्ल्यूटीएच आकिन विश्वविद्यालय

एक छात्र के रूप में जर्मनी में अध्ययन की लागत

अधिकांश जर्मन कॉलेज छात्र आवास प्रदान करते हैं, हालांकि उपलब्ध कमरों की संख्या हमेशा प्रतिबंधित होती है। कम कीमतों [लगभग 300 EUR (24.17 हजार INR) प्रति माह] के कारण जर्मनी में लगभग 40% अंतरराष्ट्रीय छात्र छात्र अपार्टमेंट में रहना पसंद करते हैं।

जर्मनी में छात्र अपने मासिक खर्च का अधिकांश हिस्सा आवास पर खर्च करते हैं, इस प्रकार उपयुक्त आवास विकल्प खोजना महत्वपूर्ण है। एक सामान्य नियम के रूप में, म्यूनिख, कोलोन, फ्रैंकफर्ट और हैम्बर्ग जैसे स्थानों में छात्र आवास ढूंढना सबसे चुनौतीपूर्ण है। आप जल्द से जल्द विश्वविद्यालय के छात्र संघ में एक कमरे के लिए रिजर्वेशन करा सकते हैं।

जर्मनी में रहने की औसत मासिक लागत EUR 850 (68.7 हजार INR) और EUR 1300 (1.04 लाख INR) के बीच है, जिसमें आवास, भोजन, सार्वजनिक परिवहन और सामाजिक गतिविधियां शामिल हैं। जर्मनी के अधिक महंगे शहरों, जैसे मुंचेन, डसेलडोर्फ, फ्रैंकफर्ट, या हीडलबर्ग में रहने से आपको प्रति माह 1000 (80.5 हजार INR) से 1500 EUR  (1.2 लाख INR) अतिरिक्त खर्च करने पड़ सकते हैं।

विभिन्न देशों में रहने के खर्चे का विस्तृत विवरण जानने के लिए Cost of Living Calculator का उपयोग करें।

जर्मनी में पढ़ने के लिए योग्यताएं

विशिष्ट पात्रता आवश्यकताएं मुख्य रूप से आपके द्वारा चुने गए कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार भिन्न होंगी, कुछ सामान्य आवश्यकताएं हैं जिन्हें आपको जर्मनी में अध्ययन के लिए एक कार्यक्रम के लिए आवेदन करते समय सुनिश्चित करना चाहिए। 

  • जर्मनी में अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए सामान्य उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान, यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज से संबंधित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री होनी चाहिए।
  • मास्टर्स डिग्री के लिए आवश्यक टेस्ट के स्कोर जरूरी होते हैं, जैसे इंजीनियरिंग क्षेत्र से सम्बन्धित डिग्री के लिए GATE, मैनेजमेंट के लिए GMAT और विभिन्न मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग की जाती है।
  • भाषा के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL/ PTE  या जर्मन – DSH, TestDaf आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  • इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

आवेदन प्रक्रिया

चरण -1: कोर्स और विश्वविद्यालय शॉर्टलिस्ट करें

आवेदन प्रक्रिया में पहला चरण आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड के आधार पर कोर्सेज और कॉलेजों का चयन करना है। इसके लिए आप AI-Course Finder का उपयोग कर सकते हैं।

चरण -2: आवेदन की समय सीमा जानें

अगला स्टेप जर्मनी में विश्वविद्यालयों और संस्थानों के लिए आवेदन संबंधी महत्त्वपूर्ण तिथियों के बारे में पता करना है। एक भारतीय छात्र के रूप में, आपको अपनी आवेदन प्रक्रिया कम से कम एक साल से छह महीने पहले शुरू करनी चाहिए ताकि आपके पास प्रवेश परीक्षा, अंग्रेजी परीक्षा देने और समय पर अपना आवेदन जमा करने का समय हो।

चरण -3: प्रवेश परीक्षा

जर्मनी विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश के लिए IELTS, TOEFL, PTE परीक्षा स्कोर जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। अतः अपने कोर्स की आवश्यकताओं के अनुसार आवश्यक टेस्ट परीक्षा में शामिल हों और उचित अंक प्राप्त करें।

चरण -4: अपने दस्तावेज़ जमा करें

अगला कदम आवेदन प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों और परीक्षण स्कोर को इकट्ठा करना है। आपको अब अपने SOP लिखना शुरू करना चाहिए, शिक्षकों और पर्यवेक्षकों से LORs प्राप्त करना चाहिए और अपने वित्तीय विवरणों को अन्य दस्तावेजों जैसे टेस्ट स्कोरकार्ड के साथ व्यवस्थित करना चाहिए। COVID-19 महामारी के कारण, आपको अपना वैक्सीन प्रमाणपत्र डाउनलोड करना होगा और आवेदन के लिए प्रशासित वैक्सीन को दर्शाना होगा।

चरण -5: आवेदन करें

सभी दस्तावेज इकट्ठा करने के बाद, आप विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन आवेदन फार्म का उपयोग करके आवेदन करना शुरू कर सकते हैं। इसमें पहले आपको अपनी डिटेल के साथ यूजर आईडी बनानी होगी। फिर कोर्सेज का चयन करना होगा, आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करनी होगी। यदि आपको आवेदन प्रक्रिया में ज़रा सी भी परेशानी है, तो आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।

चरण -6 आवेदन ट्रैक करें

एक बार जब आप आवेदन पत्र को पूरा कर लेते हैं और जमा कर देते हैं, तो आप समय सीमा का आकलन करने के लिए अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें।

चरण -7 प्रस्ताव स्वीकार करें

एक बार सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद, विश्वविद्यालय आपके आवेदन का आकलन करेगा और आपको विभाग और आपकी पसंद के कोर्स के साथ एक स्थान प्रदान करेगा। आप आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। यदि आप प्रस्ताव स्वीकार करना चुनते हैं तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी स्थिति सुरक्षित करनी होगी।

चरण -8 वीजा आवेदन

अब आखिर में वीजा के लिए आवेदन करें। वीजा रजिस्ट्रेशन शुरू करने से पहले आवास, उड़ान टिकट, चिकित्सा और स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा सुरक्षित करना आवश्यक है। जर्मनी छात्र वीजा के लिए प्रोसेसिंग समय लगभग 3-4 सप्ताह है। अतः इस प्रकार अपनी तैयारी शुरू करें।

आवश्यक दस्तावेज़

स्कॉलरशिप योजनाएं

विदेशी छात्रों के लिए जर्मनी में अध्ययन के अनुभव को और अधिक किफायती बनाने के लिए, जर्मन एकेडमिक एक्सचेंज सर्विस (डीएएडी) उम्मीदवारों को पर्याप्त धन प्राप्त करने में मदद करने के लिए कई छात्रवृत्तियां प्राप्त करती है। DAAD स्कॉलरशिप के साथ, आप अंतरराष्ट्रीय छात्रों को उनके जर्मनी में पढ़ने के सपने को पूरा करने के लिए दी जाने वाली विभिन्न अन्य वित्तीय सहायता योजनाओं में से भी चुन सकते हैं। जर्मनी में अंतरराष्ट्रीय छात्रों को प्रदान किए जाने वाले कुछ प्रसिद्ध छात्रवृत्ति के नाम नीचे बताए गए हैं-

  • Deutschland Stipendium नेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम 
  • कोनराड-एडेनॉयर-स्टिचुंग स्कॉलरशिप इन जर्मनी फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट
  • फ्रेडरिक एबर्ट स्टिफ्टंग स्कॉलरशिप
  • इरास्मस स्कॉलरशिप प्रोग्राम इन जर्मनी
  • हेनरिक बोल फाउंडेशन स्कॉलरशिप इन जर्मनी
  • सेमेस्टर स्कॉलरशिप फॉर स्टूडेंट्स ऑफ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट 
  • आईआईटी मास्टर्स सैंडविच स्कॉलरशिप
  • स्टडी स्कॉलरशिप फॉर फॉरेन ग्रेजुएट्स इन द फील्ड ऑफ आर्किटेक्चर
  • डेवलपमेंट रिलेटेड पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज (EPOS)
  • बेयर साइंस एंड एजुकेशन फाउंडेश: ऑटो बेयर स्कॉलरशिप
  • फ्रेडरिक एबर्ट फाउंडेशन: स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट

FAQs

जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ कैसा है?

जर्मन विश्वविद्यालयों में पढ़ना मेहनत और मस्ती का सही संतुलन है। देश में अध्ययन करना आपके नेटवर्किंग कौशल पर काम करने और दुनिया भर के छात्रों से मिलने का एक अवसर है। कई राष्ट्रीयताओं जैसे तुर्क, लिथुआनियाई, पुर्तगाली, फ्रेंच, आदि के छात्र देश में अध्ययन और काम करते हैं। व्याख्यान और शिक्षण शैली के मामले में, जर्मन विश्वविद्यालयों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और तकनीकी और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करने के लिए शीर्ष पर रखा गया है।

क्या जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ अच्छा है?

जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ एक प्रामाणिक अनुभव है और संभवतः आपकी अपेक्षाओं को पूरा करने में सक्षम होगा।  अधिकांश जर्मन शहर सक्रिय नाइटलाइफ़ और मनोरंजक गतिविधि विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पसंद करते हैं।

जर्मनी में एक छात्र के रूप में रहने में कितना खर्च होता है?

जर्मनी में रहने की औसत मासिक लागत EUR 850 (68.7 हजार INR) और EUR 1300(1.04 लाख INR) के बीच है, जिसमें आवास, भोजन, सार्वजनिक परिवहन और सामाजिक गतिविधियां शामिल हैं। जर्मनी के अधिक महंगे शहरों, जैसे मुंचेन, डसेलडोर्फ, फ्रैंकफर्ट, या हीडलबर्ग में रहने से आपको प्रति माह 1000 (80.5 हजार INR) से 1500 EUR  (1.2 लाख INR) अतिरिक्त खर्च करने पड़ सकते हैं।

जर्मनी में स्टूडेंट्स को कितने दिन काम करने की अनुमति है?

जर्मनी में फुल टाइम अध्ययन करने वाले एक विदेशी छात्र (जो बुल्गारिया और रोमानिया को छोड़कर यूरोपीय संघ या ईईए सदस्य राज्य का नागरिक नहीं है) को 120 दिन फुल टाइम और 240 दिन पार्टटाइम काम करने की अनुमति है।

हम आशा करते हैं कि जर्मनी में स्टूडेंट लाइफ से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गई होगी। यदि आप भी जर्मनी में पढ़ना चाहते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*