IGNOU ने मांगे BEd, BSc Nursing और PhD के लिए आवेदन, जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई?

1 minute read
ignou ne mange bed bsc nursing aru phd ke liye awedan

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने तीन प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन इन्वाइट की हैं। ये तीन प्रोग्राम हैं बैचलर ऑफ एजुकेशन (BEd), पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग [BSc N (PB)] और पीएचडी। इन प्रोग्राम्स में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के बेस पर दिया जाएगा।

आवेदन करने की लास्ट डेट है 7 जनवरी 2024

इच्छुक कैंडिडेट्स के पास इन प्रोग्राम्स के लिए आवेदन 31 दिसंबर, 2023 तक कर सकते हैब। एडमिशन एक एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से आयोजित किया जाएगा, जो 7 जनवरी, 2024 को आयोजित होगा। परीक्षा बीएड के लिए दो घंटे, बीएससी नर्सिंग के लिए 2.5 घंटे और पीएचडी कैंडिडेट्स के लिए तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

तीनों प्रोग्राम्स की एप्लिकेशन फीस है INR 1,000

IGNOU के इन तीनों प्रोग्राम्स में हार्ड कॉपी में कोई भी एप्लिकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। सभी रजिस्ट्रेशन IGNOU की वेबसाइट – ignou.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन भरे जाएंगे। इन तीनों प्रोग्राम्स के लिए एप्लिकेशन फीस INR 1,000 तय की गई है। बीएड के लिए पात्र होने के लिए, कैंडिडेट्स के पास UG डिग्री और/या साइंस/सोशल साइंस/कॉमर्स/ह्यूमैनिटीज में मास्टर डिग्री में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य हैं। 55 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस और मैथ्स में स्पेशलाइजेशन के साथ इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी में UG या समकक्ष कोई अन्य योग्यता। एडमिशन के लिए इस बार कोई कोई आयु सीमा नहीं रखी गई है।

वहीं इस बार बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम अंग्रेजी में पढ़ाया जाएगा, और कोर्स की न्यूनतम अवधि तीन वर्ष और अधिकतम छह वर्ष है।

IGNOU क्या है?

IGNOU का फुल फॉर्म इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी है। यह भारत की एक प्रमुख ओपन यूनिवर्सिटी है। यह बिना किसी आयु सीमा के छात्रों को कम लागत पर नियमित कक्षाओं के साथ डिस्टेंस लर्निंग कोर्सेज प्रदान करता है। इग्नू को एआईयू और यूसीजी द्वारा मान्यता प्राप्त है। संस्थान में भारत के तीन मिलियन से अधिक छात्र हैं। विश्वविद्यालय ह्यूमन साइंस, बायोकेमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस, फ्रेंच और साइकोलॉजी आदि जैसे पीएचडी कोर्सेज की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। भारत में एक प्रमुख यूनिवर्सिटी होने के नाते इग्नू भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में एक मान्य यूनिवर्सिटी है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*