अब श्रीलंका में भी कैम्पस खोलेगा IIT मद्रास

1 minute read
IIT Madras ka campus srilanka mein bhi hoga

भारत का शीर्ष तकनीकी संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी मद्रास अपना एक अंतरराष्ट्रीय कैम्पस भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में भी खोलने जा रहा है। IIT मद्रास अपना यह कैम्पस श्रीलंका के एक प्रमुख नगर कैंडी में खोलने जा रहा है।

श्रीलंका के शिक्षा मंत्री ने जानकारी साझा की

मीडिया से बात करते हुए श्रीलंका के शिक्षा मंत्री डॉ. सुशील प्रेमजयंता ने कहा है कि श्रीलंका के कैंडी में आईआईटी मद्रास का नया कैंपस शुरू करने जा रहा है। डॉ. सुशील ने बताया कि पिछले महीने अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्‍होंने आईआईटी मद्रास के निदेशकों और संकायों के डीन से इस बारे में बात की थी। उन्होंने श्रीलंका में IIT मद्रास का कैम्पस खोले जाने का आश्वासन दिया है।

शिक्षाविदों की एक टीम भारत भेजेगा श्रीलंका

श्रीलंका के शिक्षा मंत्री डॉ. सुशील प्रेमजयंता ने संवाददाताओं से बात करते हुए आगे बताया कि IIT श्रीलंका में IIT मद्रास का कैम्पस खोले जाने से पूर्व IIT मद्रास की एक टीम श्रीलंका के दौरे पर आएगी। उससे पहले श्रीलंका का शिक्षाविदों का एक दल IIT मद्रास का दौरा करने भी जाएगा।

IIT मद्रास के बारे में

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास  (IIT मद्रास) चेन्नई में स्थित एक सार्वजनिक तकनीकी और अनुसंधान विश्वविद्यालय है (जिसे पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था) यह भारत के तमिलनाडु राज्य की राजधानी चेन्नई में स्थित है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में से एक के रूप में, इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।पश्चिम जर्मनी की पूर्व सरकार से तकनीकी और वित्तीय सहायता के साथ 1959 में स्थापित, यह भारत सरकार द्वारा स्थापित तीसरा आईआईटी था। IIT मद्रास को 2016 में अपनी स्थापना के बाद से शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा भारत में शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थान का दर्जा दिया गया है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*