IIT गांधीनगर ने मास्टर ऑफ कॉग्निटिव साइंस प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किए आवेदन

1 minute read
IIT Gandhinagar ne mastar of Cognitive Science program ke liye avedan amantrit kiye hain

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर (IIT Gandhinagar) ने मास्टर ऑफ कॉग्निटिव साइंस प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आईआईटी गांधीनगर ने कॉग्निटिव साइंस और ब्रेन साइंस का एक अत्याधुनिक डिपार्टमेंट स्थापित किया है, यह डिपार्टमेंट कॉग्निटिव साइंस के फील्ड में हाई क्वालिटी रिसर्च पर कार्य करता है। यह पहला IIT है जिसने 2013 में कॉग्निटिव साइंस में एमएससी और 2010 में इसी विषय में पीएचडी की शुरूआत की थी।

यह प्रोग्राम दूरगामी सोच वाले करिकुलम पर बनाया गया है, इसका मुख्य कोर्स फिलॉसफी, साइकोलॉजी, कम्प्यूटिंग और न्यूरोसाइंस के प्रमुख विषयों से मिलकर बना है। इस कोर्स को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि छात्र पढाई के साथ रिसर्च पर भी फोकस कर पाएंगे। इसके अंतर्गत छात्र रिसर्च के मेथड और एक्सपेरिमेंट टेक्निक्स, जैसे कि बिहेवियर स्टडीज, साइकोलॉजिकल मेजेरमेंट, आई ट्रेकिंग, मोसन ट्रेकिंग, ब्रेन मैपिंग आदि सीख पाएंगे। 

ऐसे मिलेगा एडमिशन

इस कोर्स में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी जबकि साक्षात्कार ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। इस कोर्स में एडमिशन के लिए iitgn.ac.in/pgadmission क्लिक कर सकते हैं।

यहां रहेंगे करियर के विकल्प

इस कोर्स को करने के बाद आपके लिए करियर के कई विकल्प खुल जाएंगे। इसमें आप शिक्षा के क्षेत्र में यूजर एक्सपीरिएंस के क्षेत्र में, एआई इंजीनियरिंग, रोबोटिक आदि क्षेत्र में जा सकते हैं। आईआईटी गांधीनगर के कॉग्निटिव साइंस प्रोग्राम से अभी तक कुल 120 छात्र निकले हैं, जिनमें 103 एमएससी और 17 पीएचडी किया है। लगभग आधे पीएचडी स्नातकों ने आईआईटी दिल्ली, आईआईटी हैदराबाद, आईआईटी रुड़की, और अहमदाबाद विश्वविद्यालय और कई विश्वविद्यालय सहित भारत भर के विभिन्न संस्थानों में सहायक प्रोफेसर के रूप में शैक्षणिक पदें पर हैं।

IT गांधीनगर के बारे में

IIT गांधीनगर एक पब्लिक टेक्निकल यूनिवर्सिटी है जो गुजरात, भारत में स्थित है। भारत सरकार द्वारा इसे नेशनल इंटरेस्ट का संस्थान घोषित किया गया है। 2008 में स्थापित, IIT गांधीनगर कैंपस साबरमती नदी के किनारे 400 एकड़ में फैला हुआ है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*