UPSC 2023 : अगर UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 2023 नहीं क्वालीफाई कर पाए तो अगले साल के लिए ऐसे करें तैयारी शुरू

1 minute read
tips for upsc prelims exam 2024 in Hindi

UPSC द्वारा प्रीलिम्स एग्जाम 2023 का रिज़ल्ट 12 जून 2023 को जारी कर दिया गया है।  इस बार UPSC प्रीलिम्स एग्जाम में कुल 14624 स्टूडेंट्स क्वालीफाई हुए हैं।  लेकिन जो स्टूडेंट्स इस बार UPSC प्रीलिम्स एग्जाम क्वालीफाई नहीं कर पाए वे कैसे अगले साल के लिए खुद को तैयार करें? यहाँ कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप UPSC 2024 के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।  

UPSC 2024 एग्जाम में सफलता के लिए टॉप 10 टिप्स 

UPSC 2024 में सफलता के लिए टिप्स इस प्रकार हैं : 

  • UPSC 2024 का कैलेण्डर चेक करें : सबसे पहले UPSC 2024 का कैलेण्डर चेक करें। पता करें कि UPSC 2024 का शेड्यूल क्या है और फिर उसी हिसाब से आगे की रणनीति बनाएं।   
  • टाइमटेबल बनाएं : एक टाइमटेबल तैयार करें और उसमें अपने पूरे दिन की दिनचर्या नोट करके रखें।  
  • पॉज़िटिव रहें : पिछले साल के  रिज़ल्ट से जुड़ी सभी नेगेटिव बातों को दिमाग से निकल दें और नई ऊर्जा के साथ तैयारी में जुट जाएं। 
  • तीन तीन महीने के टारगेट बनाकर चलें : अभी UPSC 2024 के एग्जाम में पूरा एक साल है।  आप तीन तीन महीने के हिसाब से छोटे छोटे लक्ष्य बनाकर चलें।  
  • रोज एक मॉक पेपर सॉल्व करें : रोज एक मॉक पेपर सॉल्व करने को अपना लक्ष्य बना लें।  मॉक पेपर सॉल्व करने से आपको ओरिजिनल एग्जाम का आइडिया मिलता है और आपका कोन्फिडेन्स भी बढ़ता है।  
  • सप्ताह में एक प्रीवियस ईयर पेपर सॉल्व करें : सप्ताह में एक प्रीविसयस ईयर पेपर ज़रूर सॉल्व करें।  इससे आपको पता चलता है कि UPSC के एग्जाम में हर साल किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, साथ ही आपको यह भी पता चलता है कि  आपकी तैयारी कैसी चल रही है और आपको अभी कितनी और मेहनत करने की ज़रुरत है।  
  • UPSC 2023 के पेपर का  एनालाइसिस करें :  UPSC 2023 के पेपर का एनालाइसिस करें और सोचें कि आप इसे और कैसे बेहतर तरीके से सॉल्व कर सकते हैं।  
  • अपनी गलतियों काम करें : अपनी कमियों को जानने की कोशश करें कि पिछली बार कहाँ कमी रह गई थी और उनमें सुधार करें।  
  • हर सप्ताह एक टॉपिक लें और उस पर काम करें : हर सप्ताह एक टॉपिक उठा लें और उसे पूरी तरह से तैयार करे लें।  फिर सप्ताह के अंत में उससे संबंधित प्रश्नों को सॉल्व करें।  इस तरह से आप एक एक टॉपिक को पूरे तरह से आत्मसात कर सकते हैं।  
  • स्पीड बढ़ाएं : UPSC के एग्जाम में समय का बड़ा महत्व होता है।  आपने कितना भी अच्छा पढ़ा हो, उसका कोई फायदा नहीं अगर आप समय पर पेपर पूरा न कर पाएं तो।  इसलिए इस एक साल में रोज प्रैक्टिस करके अपनी पेपर सॉल्विंग स्पीड में वृद्धि लाने की कोशिश करें।  

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*