CBSE Exam 2024 : 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा में इन स्टूडेंट्स को मिली खाने की छूट, जानें क्या ले जा सकेंगे?

1 minute read
CBSE Exam 2024: diabetic students ko exemption hall me glucometer aur fruits lana allow kiya hai

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड एग्जाम (CBSE Exam 2024) में शामिल होने वाले टाइप-1 मधुमेह स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइंस जारी की है। नए जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार, टाइप -1 डायबिटीज (मधुमेह) वाले छात्रों को परीक्षा हॉल में विशिष्ट वस्तुओं (specific items) को पारदर्शी थैली या बॉक्स में ले जाने की अनुमति दी जाएगी।

बोर्ड की ओर से बताया गया है कि छात्रों के लिए परीक्षा केंद्रों पर कुछ सुविधाएं रहेंगी। स्टूडेंट्स को ट्रांसपेरेंट लंच बॉक्स में शुगर टैबलेट्स, चॉकलेट, कैंडी, केले, सेब, संतरे जैसे फल, सैंडविच (अन्य हाई प्रोटीन फूड्स) और दवाई ले जाने की परमीशन होगी।

CBSE Exam 2024- टाइप-1 मधुमेह वाले स्टूडेंट्स के लिए गाइडलाइंस

इसके अलावा स्टूडेंट्स पानी (500मिली), ग्लूकोमीटर, ग्लूकोज टेस्टिंग स्ट्रिप, इंसुलिन पंप, सीजीएम मशीन, फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंग (एफजीएम) मशीनें और इंसुलिन पंप ले जा सकते हैं। हालांकि स्टूडेंट्स को LOC (छात्र की व्यक्तिगत और शैक्षणिक जानकारी) जमा करते समय या रजिस्ट्रेशन के दौरान बीमारी की जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें- CBSE Admit Card 2024 : जारी हुए 10वीं, 12वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

परीक्षा से एक दिन पहले देनी होगी जानकारी

कैंडिडेट्स को बता दें कि इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए स्टूडेंट्स को अपने स्कूल या माता-पिता के साथ-साथ परीक्षा शुरू होने से कम से कम एक दिन पहले केंद्र अधीक्षक को उन वस्तुओं के बारे में सूचित करना होगा जिन्हें वे परीक्षा केंद्र में लाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- CBSE English Sample Paper Class 10 Pre Board : सीबीएसई क्लास 10th इंग्लिश प्री बोर्ड एग्जाम की क्वेश्चन पेपर देखें यहां

इस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

CBSE Exam 2024 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेंगी और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएंगी। इस बार 12वीं में लगभग 35 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*