UNESCO ने मांगे वीमेन एजुकेशन के लिए आवेदन, 24 मई तक करें अप्लाई

1 minute read
UNESCO ne mange women education ke liye awedan

यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल, साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन (UNESCO) वर्तमान में लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा के लिए 2024 UNESCO पुरस्कार के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। इस पुरस्कार का उद्देश्य दुनिया भर में लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाने में असाधारण प्रयासों को मान्यता देना है।

यह भी पढ़ें: UNESCO in Hindi | क्या है यूनेस्को और इसका उद्देश्य?

पुरस्कार डिटेल्स और उद्देश्य

USD 50,000 राशि के इस पुरस्कार का उद्देश्य उन व्यक्तियों, संस्थानों, संगठनों या अन्य संस्थाओं को उजागर करना है जिन्होंने लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।

एंरोल्ड छात्राओं के पास स्केलेबिलिटी और प्रभाव प्रदर्शित करने वाली कम से कम दो वर्षों के लिए ऑपरेशनल प्रोजेक्ट्स होने चाहिए। यह पुरस्कार इन्क्लूसिव और समान गुणवत्ता वाली शिक्षा और लैंगिक समानता सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप है।

चयन प्रक्रिया एवं पात्रता

UNESCO एग्जीक्यूटिव बोर्ड, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के सहयोग से, 2024 पुरस्कार के लिए दो विजेताओं का चयन करेगा, प्रत्येक प्राप्तकर्ता को USD 50,000 (INR 41 लाख) से सम्मानित किया जाएगा।

सरकारें पुरस्कार के लिए अधिकतम तीन एंरोल्ड छात्राओं को प्रेजेंट कर सकती हैं, और UNESCO मेंबर्स राज्यों को राष्ट्रीय चयन प्रक्रियाएँ संचालित करने और सार्वजनिक रूप से अपने चयनित एंरोल्ड छात्राओं की घोषणा करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें: UNESCO World Heritage Sites in India in Hindi: यहाँ देखें भारत के सभी 42 यूनेस्को विश्व विरासत स्थलों की सूची

UNESCO पुरस्कार आवेदन डिटेल्स

  • एनरोलमेंट 24 मई, 2024 की आधी रात तक unesco.org/qwe पर अंग्रेजी या फ्रेंच में जमा किए जाने चाहिए।
  • पुरस्कार सचिवालय, [email protected] पर उपलब्ध है, जो आगे की पूछताछ के लिए उपलब्ध है।
  • उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) से आग्रह किया जाता है कि वे 30 अप्रैल, 2024 तक UNESCO के साथ सहयोग के लिए भारतीय राष्ट्रीय आयोग (INCCU) को आवेदन अग्रेषित करें।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*