IIT मंडी में मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित शाॅर्ट टर्म कोर्सेज के लिए आवेदन शुरू, JEE की आवश्यकता नहीं

1 minute read
IIT Mandi ne machine learning aur Internet of Things me short term courses ke liye Application start kiye hain (1)

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मंडी ने मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में शाॅर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए एप्लिकेशन इन्वाइट किए हैं। ये कोर्सेज इंजीनियरिंग, आईटीआई, पॉलिटेक्निक शिक्षकों और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए हैं और इनके लिए कोई फीस नहीं देनी होगी। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IIT मंडी के शाॅर्ट टर्म कोर्सेज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी है और मशीन लर्निंग और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में कोर्सेज के लिए बैच 15 जनवरी से शुरू होंगे।

एडमिशन के लिए JEE की आवश्यकता नहीं

इन कोर्सेज में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) देने की आवश्यकता नहीं होगी। एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स iitmandi.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। 

शाॅर्टटर्म कोर्सेज की अवधि और उद्देश्य

IIT मंडी के एक बयान में कहा गया है कि कोर्सेज की अवधि एक माह होगी। इन प्रोग्राम्स का फोकस कैंडिडेट्स को स्किल और नाॅलेज से लैस करना है। उनके ओवरआल डेवलपमेंट को बढ़ावा देना और मशीन लर्निंग में प्रोफेशनल समझ बढ़ाना है। 

यह भी पढ़ें- IIT मद्रास ने शुरू की डेटा साइंस और एप्लीकेशन में बैचलर ऑफ साइंस (BS) डिग्री, इस तरह ले सकते हैं एडमिशन

यहां मिलेगा फायदा

इन कोर्सेज से कैंडिडेट्स के लिए सॉफ्ट स्किल्स, कम्युनिकेशन स्किल, इंटरव्यू की तैयारी, ग्रपु डिस्कशन पर फोकस होगा और उम्मीदवारों के करियर की सफलता के लिए स्टार्टअप सहायता दी जाएगी।

IIT मंडी के बारे में

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी (IIT) मंडी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के मंडी शहर की कमांद घाटी में स्थित है। संस्थान टेक्नोलाॅजी और इंजीनियरिंग की शिक्षा के लिए जाना जाता है। एशियाई विश्वविद्यालय रैंकिंग – दक्षिणी एशिया 2024 में इसे 90 स्थान दिया गया है। 2023 में एनआईआरएफ द्वारा ओवरऑल कैटेगरी में 73वां स्थान मिला है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*