न्यू अचीवर्स ऑनर्स मनाएंगे यूके में भारतीय छात्रों के योगदान का जश्न

1 minute read
यूके में भारतीय छात्रों के योगदान का जश्न

भारतीय छात्रों की एकेडमिक और कमर्शियल अचीवमेंट का जश्न मनाने के लिए लंदन में इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स का एक नया सेट लॉन्च किया गया है। भारतीय छात्र दोनों पक्षों के रिलेशंस को मजबूत करने का एक स्रोत भी हैं। 

12 अक्टूबर 2022 को यूके पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स में नेशनल इंडियन स्टूडेंट्स एंड एलुमनी यूनियन यूके (NISAU UK) द्वारा भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर, 75 उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों को कवर करने के सम्मानों का औपचारिक रूप से अनावरण भारत में ब्रिटिश काउंसिल के साथ साझेदारी में किया गया।

यूके सरकार का डिपार्टमेंट फॉर इंटरनेशनल ट्रेड (DIT) अगले कुछ हफ्तों के दौरान चल रहे नॉमिनेशन प्रोसेस के बाद 75 विजेताओं का चयन करेगा। DIT इस प्रोजेक्ट में पार्टनर्स में से एक है।

यूके के एक्सपोर्ट मिनिस्टर मार्कस फिश ने कहा, ” यूके की हायर एजुकेशन सिस्टम की रेपुटेशन गौरवपूर्ण है और यह हमारे सबसे वैल्यूबल एक्सपोर्ट्स में से एक है।”

उन्होंने यह भी कहा, “हमारी इंटरनेशनल एजुकेशन स्ट्रेटजी 2030 तक भारत को GBP 35 बिलियन तक शिक्षा निर्यात में लगातार वृद्धि करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें भारत पांच प्रायोरिटी मार्केट्स में से एक है।”

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए इंडिया यूके अचीवर्स ऑनर्स लॉन्च की मेजबानी ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप (APPG) के सह-अध्यक्ष लॉर्ड करण बिलिमोरिया द्वारा की गई। इसमें यूके काउंसिल ऑफ इंटरनेशनल स्टूडेंट अफेयर्स के अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा और अनुभवी लेबर सांसद और अध्यक्ष इंडो ब्रिटिश APPG थे।

लॉर्ड बिलिमोरिया ने कहा, “इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी अब विदेश में खुल रहे हैं और हम बर्मिंघम में उनमें से एक से बात कर रहे हैं और इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि हमारे पास बर्मिंघम विश्वविद्यालय के भीतर एक IIT कैंपस होगा। क्या आप छात्रों के रिसर्च और आदान-प्रदान की कल्पना कर सकते हैं,”। 

वीरेंद्र शर्मा ने कहा, “युवा छात्र दुनिया के भविष्य के नेता हैं, और वे दूरदर्शी हैं जो भारत और यूके के बीच संबंधों को मजबूत करेंगे।”

सम्मान तब मिलता है जब दोनों देश एक फ्री ट्रेड एग्रीमेंट (FTA) पर बातचीत करते हैं, जिससे भारतीय छात्रों के लिए यूके में अध्ययन करने और फार्मास्यूटिकल्स और जीवन विज्ञान जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के अवसरों में वृद्धि होने की उम्मीद है।

ब्रिटेन के पूर्व विश्वविद्यालयों के मंत्री लॉर्ड जो जॉनसन ने कहा, “यह अभियान अविश्वसनीय रूप से समय पर है हम अंतरराष्ट्रीय छात्रों को हमारे लिए लाए जाने वाले बड़े लाभों को ध्यान में रखते हैं। वे न केवल आर्थिक और सामाजिक लाभ लाते हैं बल्कि अंतरराष्ट्रीय छात्र मित्रता बनाते हैं जो हमें आशा है कि ट्रेड, कॉमर्स और कूटनीति के संबंध बनाने के लिए आगे बढ़ें। जिन्होंने दो-तरफा छात्र आदान-प्रदान का आह्वान किया।

NISAU के अध्यक्ष सनम अरोड़ा ने कहा, “भारतीय स्वतंत्रता की इस 75वीं वर्षगांठ और NISAU की 10वीं वर्षगांठ में, हमारा उद्देश्य भारतीय छात्रों और पूर्व छात्रों की उपलब्धियों का जश्न मनाना है और शिक्षार्थियों की भावी पीढ़ियों को भारत में राष्ट्र निर्माण में योगदान करने के लिए अपनी वैश्विक शिक्षा का उपयोग करने के लिए प्रेरित करना है।”

भारतीय छात्र और ब्रिटिश शिक्षा संस्थानों के पूर्व छात्र पांच कैटेगरिज के तहत AchieversShowcase.com पर खुद को और दूसरों को ऑनलाइन नॉमिनेट कर सकते हैं। यह पांच कैटेगरिज बिजनेस एंड एंटरप्रेन्योरशिप; गवर्नमेंट, पॉलिटिक्स, लॉ एंड सोसायटी; एजुकेशन, एंड इनोवेशन; मीडिया एंड जर्नलिज्म; और आर्ट्स, कल्चर, एंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स हैं। एंट्री क्राइटेरिया के अनुसार, नॉमिनीज़ की आयु अगस्त 2023 तक 49 वर्ष से कम होनी चाहिए और यूके में अध्ययन के वर्ष के दौरान भारतीय पासपोर्ट होना चाहिए। 

इसके बाद ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, किंग्स कॉलेज लंदन, इंपीरियल कॉलेज लंदन, SOAS यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग सहित यूके के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों के एक प्रतिष्ठित जूरी द्वारा नॉमिनीज़ को एक कठोर चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

आवेदन प्रक्रिया के परिणामों से पर्दा 10 दिसंबर को नई दिल्ली में ब्रिटिश हाई कमिश्नर के आवास पर एक भव्य समारोह में उठाया जाएगा।

यूनिवर्सिटी यूके के CEO और जूरी के सदस्य विविएन स्टर्न ने कहा, “हमारे द्वारा चुने गए 75 व्यक्ति मदद करेंगे हमें लोगों को यह समझाने के लिए कि अंतरराष्ट्रीय शिक्षा क्यों कीमती है और क्यों मायने रखती है और हमें इसे संरक्षित करने के लिए क्यों लड़ना चाहिए।” 

उन्होंने यह भी कहा, “मुझे आशा है कि हम उन शानदार कहानियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे जो इस पहल से हमें व्यक्तिगत मनुष्यों और योगदान वे करते हैं।”

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*