OPD Full Form in Hindi : ओपीडी की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
OPD Full Form in Hindi

OPD Full Form in Hindi आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (Out Patient Department) होती है। ओपीडी एक मरीज और अस्पताल के कर्मचारियों के बीच का पुल है। यदि किसी मरीज को पहले निरीक्षण के लिए ओपीडी में ले जाया जाता है, तो ओपीडी के डॉक्टर उसे उपचार के संबंधित विभागों में भेज देते हैं, जिसकी मरीज को जरूरत होती है। यह मरीजों के लिए पहला संपर्क बिंदु है। 

OPD Full Form in Hindi : ओपीडी क्या है?

एक ओपीडी को मेडिकल डिपार्टमेंट में रोगी और मेडिकल प्रोफेशनल्स के बीच संचार के प्राथमिक बिंदु के रूप में जाना जाता है।

एक ओपीडी आम तौर पर अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर होती है। यह कई खंडों में विभाजित होती है, जैसे न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग, ऑन्कोलॉजी विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग इत्यादि। परामर्श के लिए अस्पताल पहुंचने वाला मरीज़ अपनी शिकायतों के अनुसार ओपीडी के विशिष्ट सेक्शन में जाता है।

ओपीडी और आईपीडी में क्या अंतर है?

ओपीडी का तात्पर्य उन रोगियों द्वारा प्राप्त चिकित्सा उपचार या परामर्श से है जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं, जबकि आईपीडी से तात्पर्य उन रोगियों द्वारा प्राप्त चिकित्सा उपचार या देखभाल से है जो अस्पताल में भर्ती हैं।

यह भी पढ़ें – BCCI Full Form in Hindi 

ओपीडी ट्रीटमेंट

जब कोई व्यक्ति ओपीडी या आउट पेशेंट परामर्श के लिए जाता है तो उसे उस विशिष्ट बीमारी या बीमारी के इलाज के लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ से मिलने की आवश्यकता होती है जिससे वह पीड़ित है। इसमें बीमारी का उपचार और निदान दोनों शामिल हो सकते हैं और दवाएं, टीकाकरण, स्कैन आदि प्रदान करना शामिल हो सकता है।

ओपीडी ट्रीटमेंट को समझने के लिए रूट कैनाल उपचार या बुखार परामर्श सबसे अच्छा उदाहरण है। आप बिना भर्ती हुए किसी क्लिनिक या अस्पताल में डॉक्टर से मिल सकते हैं, और इसलिए उपचार ओपीडी श्रेणी के अंतर्गत आता है।


उम्मीद है कि इस ब्लाॅग OPD Full Form in Hindi में आपको ओपीडी की फुल फाॅर्म क्या है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*