वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे कब है और इसका उद्देश्य

1 minute read
वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे कब है

दुनिया में रोज़ कोई न कोई चीज़ खरीदता है। खरीदने वाले व्यक्ति को उपभोक्ता कहते हैं। उपभोक्ता जब कोई चीज़ लेता है तो उसके पास कुछ अधिकार होते हैं यदि उसके द्वारा खरीदी गई वस्तु सही नहीं निकलती है तो। दुनिया एक दिवस वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे के नाम से मनाया जाता है। यह दिन दर्शाता है कि उपभोक्ता के पास भी कुछ अधिकार होते हैं। क्या आपको पता है कि वर्ष 2024 में वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे कब है ? चलिए, इस ब्लॉग में जानते हैं कि वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे कब है (world consumer rights day kab hai)।

कब मनाया जाता है विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस?

दुनिया में कंज़्यूमर राइट्स डे प्रत्येक वर्ष 15 मार्च को मनाया जाता है। पहला वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे 15 मार्च 1983 को मनाया गया था। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने 15 मार्च 1962 को US कांग्रेस में उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दे को संबोधित किया था।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस का उद्देश्य क्या है?

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि उपभोक्ताओं को मार्केट के शोषण या अन्याय का शिकार न होना पड़े जिससे उनके अधिकार खतरे में पड़ सकते हैं। उपभोक्ता अपने अधिकारों के बारे में जागरूक हैं और उन्हें दैनिक जीवन में कैसे उपयोग किया जाना चाहिए। यदि उपभोक्ता को लगता है कि उसकी नहीं सुनी जा रही है तो वह कंज़्यूमर कोर्ट का रुख भी कर सकता है।

वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे की थीम्स

वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे की 2024 में थीम “Fair and Responsible AI For Consumers” निर्धारित की गई है। नीचे पिछले कुछ वर्षों की थीम्स दी गई हैं-

थीम्सवर्ष
2023Empowering consumers through clean energy transitions
2022Fair Digital Finance
2021Tackling Plastic Pollution
2020The Sustainable Consumer
2019Trusted Smart Products

FAQs

वर्ष 2024 में वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे कब है?

वर्ष 2024 में वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे 15 मार्च को है।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस कब से मनाया जा रहा है?

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च 1983 से मनाया जा रहा है।

वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे की वर्ष 2024 के लिए क्या थीम है?

वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे की वर्ष 2024 थीम Fair and Responsible AI For Consumers निर्धारित की गई है।

आशा है कि आपको वर्ल्ड कंज़्यूमर राइट्स डे कब है (world consumer rights day kab hai) की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*