विश्व हेपेटाइटिस दिवस कब मनाया जाता है और इसका महत्व एवं थीम 

1 minute read
विश्व हेपेटाइटिस दिवस कब मनाया जाता है 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल जुलाई में मनाया जाता है। यह दिवस नोबल पुरस्कार विजेता डॉ. बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है। इन्होने ही हेपेटाइटिस बी वायरस की खोज की थी। उन्होंने इस वायरस के लिए एक टीका भी विकसित किया था। यह दिन हेपेटाइटिस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। यहाँ विश्व हेपेटाइटिस दिवस कब मनाया जाता है? इस बारे में विस्तार से बताया जा रहा है। 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस कब मनाया जाता है? 

विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है। यह हेपेटाइटिस वायरस और इसके बचाव के लिए टीके की खोज करने वाले वैज्ञानिक नोबल पुरस्कार विजेता डॉ. बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिवस के अवसर पर मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य हेपेटाइटिस बी बीमारी से बचाव के लिए लोगों को शिक्षित करना है।  

हेपेटाइटिस बी दिवस का महत्व 

हेपेटाइटिस दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि : 

  • इससे लोगों में हेपेटाइटिस बी के प्रति जागरूकता बढ़ती है।  
  • यह लोगों को हेपेटाइटिस बी के विभिन्न जोखिमों और लक्षणों के बारे में शिक्षित करता है। 
  • यह हेपेटाइटिस बी के बारे में टीके को लेकर जागरूक बनाने का कार्य करता है। 

हेपेटाइटिस दिवस 2024 की थीम 

हेपेटाइटिस बी दिवस की थीम हर साल बदलती रहती है। इस साल 2024 में हेपेटाइटिस बी दिवस की थीम “हेपेटाइटिस बी देखभाल को आपके करीब लाना” रखी गई है। इस थीम का लक्ष्य हेपेटाइटिस देखभाल को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं और समुदायों तक पहुंचाने की आवश्यकता को रेखांकित करना है, ताकि उपचार और देखभाल की बेहतर सुविधाएँ सुनिश्चित की जा सके।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको विश्व हेपेटाइटिस दिवस कब मनाया जाता है? से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*