Speech on Narendra Modi : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हिंदी में ऐसे दें भाषण

1 minute read
Speech on Narendra Modi in Hindi

नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति के एक महत्वपूर्ण नेता है। उनके नेतृत्व में भारत ने कई क्षेत्रों ने प्रगति की है। उनके द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रम, जैसे आयुष्मान भारत ने करोड़ों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने का काम किया है। मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, और स्वच्छ भारत अभियान जैसी उनकी योजनाओं ने देश के विकास को तेज गति दी है और विभिन्न क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा दिया है। इस तरह नरेंद्र मोदी ने देश की जिम्मेदारी संभाली और अपने दृढ़ संकल्प और मेहनत से भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई। नरेंद्र मोदी के जीवन के बारे में बताने के लिए कई बार स्कूल में बच्चों को भाषण देने के लिए कहा जाता है, अगर आप अपने स्कूल में भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं तो, ये लेख आपके लिए है। यहाँ नरेंद्र मोदी पर भाषण (Speech on Narendra Modi in Hindi) 100, 200 और 500 शब्दों में दिया गया है।

100 शब्दों में ऐसे दें नरेंद्र मोदी पर भाषण

आप 100 शब्दों में नरेंद्र मोदी पर भाषण (Speech on Narendra Modi in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

आदरणीय प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या जी, समस्त गुरुजन एवं सहपाठियों, 

आज हम एक ऐसे महान नेता के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने अपने नेतृत्व, दूरदर्शिता और निर्णय क्षमता से भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुँचाया। वह नाम है नरेंद्र मोदी, जो भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं। उनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। वे एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन उनकी मेहनत और संकल्प ने उन्हें भारतीय राजनीति में सबसे प्रभावशाली नेता बना दिया। 2014 में उन्होंने पहली बार प्रधानमंत्री पद संभाला और तब से देश में कई महत्वपूर्ण सुधार और विकास कार्य किए हैं, जैसे डिजिटल इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान और मेक इन इंडिया आदि। उनका पूरा जीवन प्रेरणा का स्रोत है, जिसमें सेवा, कड़ी मेहनत और देशभक्ति शामिल है। 

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें : इस तरह पढ़ें ‘भारत के प्रधानमंत्री’ नरेंद्र मोदी पर कविता तो तालियों से बंध जाएगा समां

200 शब्दों में ऐसे दें नरेंद्र मोदी पर भाषण

आप 200 शब्दों में नरेंद्र मोदी पर स्पीच (Speech on Narendra Modi in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

आदरणीय प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या जी, समस्त गुरुजन एवं सहपाठियों, 

आज मैं आप सभी के सामने हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पर कुछ शब्द प्रस्तुत करना चाहता/ चाहती हूं। नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति के एक प्रमुख नेता हैं, जिनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। वह बचपन से ही राष्ट्रसेवा के प्रति समर्पित थे। युवावस्था में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़कर सामाजिक कार्यों में भाग लिया। वहीं 2001 में वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने। मुख्यमंत्री के रूप में गुजरात राज्य ने औद्योगिक, कृषि और सामाजिक क्षेत्रों में प्रगति की। इसके बाद 2014 में वे देश के प्रधानमंत्री बने। प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद उन्होंने कई योजनाएं शुरू की, जिनमें ‘मेक इन इंडिया’, ‘स्वच्छ भारत अभियान’, ‘जन धन योजना’, और ‘डिजिटल इंडिया’ प्रमुख हैं। इस तरह पीएम मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि को और सशक्त किया। नरेंद्र मोदी जी का जीवन संघर्ष, सेवा और समर्पण का उदाहरण है। नरेंद्र मोदी जी की सरल जीवनशैली और अनुशासन ने उन्हें एक प्रेरणादायक नेता बनाया है। वहीं उनका योगदान देश के हर नागरिक के लिए प्रेरणास्रोत है।

धन्यवाद! 

यह भी पढ़ें : 10 lines on Narendra Modi : छात्रों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में 10 लाइन

500 शब्दों में ऐसे दें नरेंद्र मोदी पर भाषण

आप 500 शब्दों में नरेंद्र मोदी पर स्पीच (Speech on Narendra Modi in Hindi) इस प्रकार दे सकते हैं –

स्पीच की शुरुआत में 

आदरणीय प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या जी, समस्त गुरुजन एवं सहपाठियों

नमस्कार मेरा नाम …….. है और मैं कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज हम एक ऐसे महान नेता के बारे में बात करने के लिए एकत्रित हुए हैं जिनका जीवन और कार्य हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है। हम बात कर रहे हैं भारत देश के प्रधानमंत्री  मोदी जी के बारे में। 

नरेंद्र मोदी का प्रारंभिक जीवन 

पीएम नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है। मोदी जी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। एक साधारण परिवार से ताल्लुख रखने वाले मोदी जी ने कठिनाइयों का सामना करते हुए अपने सपनों को साकार किया। नरेंद्र मोदी के पिता दामोदर दास मोदी चाय बेचने का काम करते थे। अपने पिता के साथ मोदी जी भी चाय बेचते थे। वहीं उन्हें राजनीति का बहुत शुक था। ऐसे में युवा अवस्था में ही उन्होंने राजनीति में कदम रखा और भारतीय जनसंघ के सदस्य के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। धीरे-धीरे, वे भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के एक प्रमुख नेता बने और 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर नियुक्त हुए। इसके बाद 2014 में, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख के रूप में आम चुनावों में ऐतिहासिक जीत दर्ज की और भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया, जिनका उद्देश्य भारत को आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाना है।

यह भी पढ़ें : 45+ Narendra Modi Quotes : नेतृत्व और देशभक्ति को प्रबल करते नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार

नरेंद्र मोदी के प्रमुख कार्य और योगदान 

उनके नेतृत्व में भारत ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। मोदी जी ने आयुष्मान भारत जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरुआत की, जिसने लाखों गरीब लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की। स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने के लिए अनेक कदम उठाए गए। डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी योजनाओं ने देश को आधुनिकता की दिशा में तेजी से बढ़ने में मदद की।

स्पीच के अंत में

नरेंद्र मोदी जी का जीवन हम सभी के लिए एक प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यह साबित कर दिया है कि हम किसी भी लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं। उनका योगदान और उनकी उपलब्धियाँ हमें हमेशा प्रेरित करती रहेंगी।

यह भी पढ़ें : 30+ ‘मोदी है तो मुमकिन है शायरी’ जो दर्शाएंगी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की प्रेरणादायक यात्रा

 नरेंद्र मोदी पर भाषण तैयार करने के टिप्स

 नरेंद्र मोदी पर भाषण तैयार करने के लिए टिप्स निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले नरेंद्र मोदी से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इकट्ठा कर लें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में तैयार करें।
  • अपने भाषण की शुरुआत में, नरेंद्र मोदी के बारे में संक्षिप्त जानकारी दें।
  • स्पीच देते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • समय का ध्यान रखें और अपने भाषण को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करें।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें। 

यह भी पढ़ें : PM Modi Birthday 2024 : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

FAQs

मन की बात के लिए सुझाव कैसे भेजें?

आप MyGov, NaMo App पर अपनी राय साझा कर सकते हैं या 1800-11-7800 पर अपना संदेश रिकॉर्ड कर सकते हैं। बता दें कि मन की बात, प्रधानमंत्री मोदी का एक रेडियो कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से वे देशवासियों से सीधे संवाद करते हैं।

मोदी जी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। 

पीएम मोदी का पूरा नाम क्या है?

पीएम मोदी का पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी है।

स्पीच से संबंधित आर्टिकल्स

हिंदी दिवस पर स्पीचक्रिकेट पर स्पीच  
क्रिसमस पर इस तरह दें भाषणविश्व हिंदी दिवस पर स्पीच
महिला सशक्तिकरण पर ऐसे दें स्पीचदिवाली पर स्पीच
मित्रता दिवस पर स्पीचभगत सिंह पर भाषण
राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्पीच गणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Speech on Narendra Modi in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*