Munda Vidroh : मुंडा विद्रोह क्या है और साथ ही जानें यह किसके नेतृत्व में हुआ था?

1 minute read
मुंडा विद्रोह

मुंडा विद्रोह (Munda Vidroh) भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में सबसे उल्लेखनीय आदिवासी विद्रोहों में से एक था। इस विद्रोह को मुंडा उलगुलान के नाम से भी जाना जाता है। मुंडा आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रीय नायक बिरसा मुंडा ने इस विद्रोह के नेता के रूप में कार्य किया। 19वीं सदी के अंत में ब्रिटिश राज के दौरान यह विद्रोह बंगाल प्रेसीडेंसी (अब झारखंड) में हुआ था। इसे भारतीय स्वतंत्रता के संघर्ष में एक महत्वपूर्ण विद्रोह माना जाता है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम मुंडा विद्रोह के बारे में विस्तार से जानेंगे।

आंदोलन का नाममुंडा विद्रोह (Munda Vidroh)
आंदोलन की शुरुआत1899-1900 (छोटा नागपुर, झारखंड)
आंदोलन का प्रवर्तक (Initiator)बिरसा मुंडा
आंदोलन का कारणब्रिटिश भूमि सौदों द्वारा आदिवासी प्रथागत भूमि प्रणाली को नष्ट करना। हिंदू जमींदार और ऋणदाता उनकी संपत्ति पर नियंत्रण और हस्तक्षेप करना।
आंदोलन का उद्देश्यआदिवासी संस्कृति को बचाने और आदिवासियों को जमींदारों के अत्याचार से बचाना।
आंदोलन का नतीजाछोनागरी काश्तकारी कानून बनने के बाद मुंडाओं को भूमि संबंधित अधिकार मिले।

मुंडा विद्रोह के बारे में

मुंडा विद्रोह को मुंडा उलगुलान के नाम से भी जाना जाता है। यह विद्रोह भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास में सबसे प्रमुख आदिवासी विद्रोहों में से एक था। इसका नेतृत्व आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी और मुंडा जनजाति के लोक नायक बिरसा मुंडा ने किया था। यह विद्रोह 19वीं सदी के अंत में ब्रिटिश राज के दौरान बंगाल प्रेसीडेंसी (अब झारखंड) में हुआ था। इसे भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है। 

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी का पहला आंदोलन कौन सा था?

मुंडा विद्रोह का इतिहास क्या है?

मुंडा जनजाति झारखंड के छोटा नागपुर में स्थित थी और उनके जीवनयापन का साधन कृषि था। मुंडा विद्रोह को जानने से पहले हमें उसके इतिहास के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि इससे ही उस विद्रोह की पृष्ठभूमि के बारे में पता चलता है। इसलिए आपको बता दें कि 19वीं शताब्दी के दौरान भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे प्रसिद्ध आदिवासी विद्रोह आंदोलन मुंडा विद्रोह (Munda Vidroh) था। 

1899-1900 के वर्षों में बिरसा मुंडा ने रांची के दक्षिण क्षेत्र में आंदोलन के समन्वयक के रूप में कार्य किया था और इस विद्रोह को उलगुलान के नाम से जाना जाता है। बिरसा मुंडा ने मुंडाओं को संगठित किया था और उनके नेतृत्व में मुंडाओं में विद्रोह किया था। आपको बता दें कि इस महान विद्रोह ने स्वतंत्रता और मुंडा राज की स्थापना के लिए काम किया। बिरसा मुंडा ने प्रेरितों से कुछ निर्देश प्राप्त किए थे और 1893 में एक आंदोलन में भाग लिया। 

1894 में वन विभाग को गांव के रेगिस्तानों पर कब्जा करने से रोका गया। 1895 में बिरसा ने ईश्वरीय माया देखने का दावा किया था। वर्तमान भविष्यवक्ता जनजाति के लंबे समय से चले आ रहे अनुष्ठानों, आध्यात्मिक प्रथाओं और मान्यताओं के समीक्षक के रूप में विकसित हुए। 

मुंडा विद्रोह का कारण क्या था?

मुंडा विद्रोह (Munda Vidroh) के मुख्य कारण ब्रिटिश उपनिवेशवादी, जमींदार और मिशनरी थे। मुंडाओं ने खुंटकट्टी प्रणाली का अभ्यास किया था, जहां पूरे कबीले के पास संयुक्त रूप से भूमि का स्वामित्व था। रिसर्च और स्टडी के अनुसार, 19वीं शताब्दी के दौरान गैर-आदिवासी लोग मुंडाओं की भूमि पर बसने लगे और जमींदार बन गए। 

मुंडाओं के स्वामित्व वाली भूमि जब्त कर ली गई और इसलिए वह भूमिहीन मजदूरों के रूप में काम करने के लिए मजबूर हो गए। ब्याज की ऊंची दरों और रसीदें रोककर भी उन्हें परेशान किया गया। इसके अलावा बड़े वन क्षेत्रों को ब्रिटिश सरकार द्वारा संरक्षित वन के रूप में नामित किया गया था और मुंडाओं ने इन भूमि पर भी अपना अधिकार खो दिया था। 

यह भी पढ़ें- Bardoli Satyagraha in Hindi : बारदोली सत्याग्रह कब शुरू हुआ और साथ ही जानें बारडोली सत्याग्रह क्यों हुआ था?

विद्रोह की शुरुआत 

झारखंड में यह वह समय था जब बिरसा मुंडा आदिवासी आंदोलन का नेतृत्व करने के लिए आगे आए। बिरसा को मुंडा जनजाति के स्वर्ण युग का ज्ञान था जो दिकुओं के आगमन से पहले अस्तित्व में थी। आंदोलन ने मिट्टी के असली मालिक के रूप में मुंडाओं के अधिकारों पर जोर देने की मांग की। बिरसा ने मुंडाओं से अंधविश्वास के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया। 

बिरसा मुंडा ने बिरसाइत नामक एक नया धर्म भी बनाया जो ब्रिटिश रूपांतरण गतिविधियों के लिए एक चुनौती बन गया। यह धर्म एक ईश्वर में विश्वास करता था और उन्हें अपनी मूल धार्मिक मान्यताओं पर लौटने के लिए प्रोत्साहित करता था। 1890 के दशक तक बिरसा लोगों को संगठित कर रहे थे और इसमें उन्होंने मुख्य रूप से युवाओं को शामिल किया था।

मुंडा विद्रोह का उद्देश्य क्या था?

बिरसा का मुख्य उद्देश्य मुंडाओं को उनकी राजनीतिक और पवित्र स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद करना था। गैर आदिवासियों से अपनी भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराना भी उनके प्राथमिक उद्देश्यों में शामिल था। 

मुंडा आदर्श राज्य की स्थापना करना चाहते थे और बाहरी हस्तक्षेप खत्म करना चाहते थे क्योंकि उनका मानना था कि अपने उद्देश्य दिकुओं की जबरदस्ती को रोककर और अंग्रेजों को उनके क्षेत्र से दूर भेजकर हासिल किया जा सकते हैं। इसलिए बिरसा ने भूमि को लगान-मुक्त करने और मिट्टी पर मुंडाओं के ऐतिहासिक अधिकारों को स्थापित करने के लिए मुंडाओं पर संपत्ति मालिकों को किराया देने से बचने के लिए दबाव डाला।

9 जनवरी 1900 को जेल में बंद किए गए बिरसा मुंडा

1894 में उन्होंने अंग्रेजों और दिकुओं के खिलाफ विद्रोह की घोषणा की और ‘मुंडा राज’ की स्थापना की घोषणा की। उनके नेतृत्व में ग्रामीणों ने 1899 में पुलिस स्टेशनों, चर्चों और सरकारी संपत्तियों पर हमला किया। हालांकि 9 जनवरी 1900 को बिरसा को पकड़ लिया गया और जेल में डाल दिया गया। लगभग 350 मुंडाओं पर मुकदमा चलाया गया और उनमें से तीन को फांसी दे दी गई और कई लोगों को जेल भेज दिया गया।

मुंडा विद्रोह का परिणाम क्या रहा?

इस विद्रोह के परिणाम को देखा जाए तो विद्रोह के बाद औपनिवेशिक सरकार को अध्यादेश जारी करने के लिए मजबूर किया गया। 1905 में प्रशासनिक सुविधा के लिए खूंटी और गुमला को औपचारिक रूप से उपखंड के रूप में मान्यता दी गई थी। 

1908 में भूमि सुधार अधिनियमों को छोटानागपुर किरायेदारी अधिनियम द्वारा जनजातीय भूमि के खिलाफ संरक्षित किया गया था।

1908 के छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम के तहत दिकुओं को आदिवासी भूमि को आसानी से हड़पने से रोका गया। इसमें सुझाव दिया गया कि आदिवासी लोग अन्याय का विरोध कर सकते हैं और औपनिवेशिक कानून के प्रति अपनी नाराजगी व्यक्त कर सकते हैं और इसे आसान शब्दों में कहा जाए तो ब्रिटिश प्रशासन आदिवासियों के प्रति संवेदनशील हो गई।

आदिवासी लोक नायक बिरसा मुंडा के बारे में

बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर 1875 को बंगाल प्रेसीडेंसी (वर्तमान में झारखंड) के उलिहातु में एक मुंडा परिवार में हुआ था। 1890 के दशक के दौरान उन्होंने अपने लोगों से अंग्रेजों द्वारा दी जा रही परेशानी के बारे में बात करना शुरू कर दी।

उस दौरान ब्रिटिश कृषि नीतियां आदिवासी लोगों नके जीवन के तरीके को बाधित कर रही थीं जो अब तक शांतिपूर्ण और प्रकृति के अनुरूप था। मुंडाओं ने संयुक्त भूमि जोत की खुनखट्टी प्रणाली का पालन किया था। अंग्रेजों ने इस समतावादी व्यवस्था को जमींदारी प्रथा से बदल दिया।

इसलिए 1894 में बिरसा ने अंग्रेजों और दिकुओं (बाहरी लोगों) के खिलाफ अपनी घोषणा की और इस तरह मुंडा उलगुलान की शुरुआत हुई। बिरसा ने भी अपना धर्म शुरू किया और घोषणा की कि वह भगवान के दूत हैं। कई मुंडा, खरिया और ओरांव ने उन्हें अपना नेता स्वीकार किया। बिरसा ने जनजातीय लोगों को मिशनरियों से दूर रहने और अपने पारंपरिक तरीकों पर वापस लौटने की वकालत की। 

मुंडा को 1895 में गिरफ्तार कर लिया गया और 2 साल बाद रिहा कर दिया गया। 1899 में उन्होंने लोगों के साथ मिलकर अपना सशस्त्र संघर्ष फिर से शुरू किया। अंग्रेजों ने उन्हें 1900 में चक्रधरपुर के जमकोपाई जंगल से पकड़ लिया। बिरसा मुंडा की मृत्यु 9 जून 1900 को रांची जेल में 25 वर्ष की आयु में हो गई थी। 

आदिवासियों को ब्रिटिश सरकार द्वारा किए गए ज़बरदस्ती जमीन हड़पने के खिलाफ लड़ने के लिए लोगों को एकजुट करने वाले लोकनायक बिरसा मुंडा को पृथ्वी पिता के रूप में भी जाना गया। इसके अलावा आदिवासियों ने उन्हें भगवान का दर्जा दिया और 15 नवंबर को महानायक बिरसा मुंडा की जयंती मनाई जाती है।

संबंधित ब्लाॅग्स

Kheda Andolan: खेड़ा सत्याग्रह कब हुआ?Champaran Movement in Hindi : किसानों के लिए था ‘महात्मा’ का चंपारण आंदोलन, जानें कैसे चंपारण सत्याग्रह बना आजादी के लिए महत्वपूर्ण?
Namak Andolan: नमक आंदोलन क्यों था भारत की आजादी के लिए जरूरी?भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

FAQs

मुंडा विद्रोह कहां शुरू हुआ?

मुंडा विद्रोह झारखंड के छोटा नागपुर से शुरू हुआ था।

बिरसा मुंडा आंदोलन की प्रकृति क्या थी

बिरसा मंडा आंदोलन की प्रकृति स्थानीय और उपनिवेश विरोधी थी।

मुंडा विद्रोह के नेता कौन थे? 

1899-1900 के वर्षों में बिरसा मुंडा ने रांची के दक्षिण क्षेत्र में इसके नेता के रूप में कार्य किया था।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको मुंडा विद्रोह (Munda Vidroh) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट Leverage Edu पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*