Hindi Diwas Vishesh 2024 : ‘हिंदी सिर्फ भाषा नहीं, शान है हमारी…मातृभाषा के लिए समर्पित ‘हिंदी दिवस’ की ऐसी है कहानी

1 minute read
Hindi Diwas Vishesh 2024 (1)

हिंदी दिवस विशेष (Hindi Diwas Vishesh 2024) : हिंदी दिवस हर वर्ष 14 सितंबर को भारत की सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी के सम्मान में मनाया जाता है। यह दिन हमें बताता है कि हिंदी देश की एकता और सांस्कृतिक धरोहर का प्रतीक है और यह सिर्फ हमारी भाषा नहीं…शान है। 2024 में यह दिवस शनिवार (14 सितंबर) को पड़ रहा है जोकि देश में हिंदी के भाषाई और सांस्कृतिक महत्व के लिए समर्पित है। 1949 में इसी दिन भारत की संविधान सभा ने आधिकारिक तौर पर हिंदी को देश की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में मान्यता दी थी। 

राजभाषा आयोग ने प्रस्तुत किया था हिंदी दिवस मनाने का विचार

Hindi Diwas Vishesh 2024 : हिंदी दिवस को हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार और सम्मान के लिए मनाया जाता है क्योंकि हिंदी को अपनाना राष्ट्र के लिए एक एकीकृत शक्ति के रूप में देखा गया, जिसने विभिन्न भाषाई पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाया। हिंदी दिवस मनाने का विचार राजभाषा आयोग और बेहर राजेंद्र सिम्हा द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जिन्होंने भाषा की आधिकारिक स्थिति की वकालत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

यह भी पढ़ें : Hindi Diwas Par Poster : हिंदी दिवस पर इस तरह बनाएं रचनात्मक पोस्टर और बैनर डिज़ाइन तो मिलेगा ‘फर्स्ट प्राइज’

1949 में हिंदी को देवनागरी लिपि में राजभाषा के रूप में मिली थी स्वीकृति 

1949 में भारत की संविधान सभा ने आधिकारिक तौर पर हिंदी को देश की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में मान्यता दी थी। बता दें कि 14 सितंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा ने हिंदी को देवनागरी लिपि में भारत की राजभाषा के रूप में स्वीकार कर लिया था। 1953 में पहली बार 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया गया था और तब से यह दिवस भारत में त्योहार की तरह मनाया जाता है। 

हिंदी को बढ़ावा देने के लिए 1960 में हुई थी केंद्रीय हिंदी निदेशालय की स्थापना

राष्ट्र में हिंदी भाषा के विकास को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई कुछ पहल की गई हैं। इनमें सबसे पहले शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1960 में केंद्रीय हिंदी निदेशालय की स्थापना की गई थी। बता दें कि राजभाषा गौरव पुरस्कार और राजभाषा कीर्ति पुरस्कार हिंदी भाषा में लोगों के योगदान को मान्यता देते हैं।

विदेश के विश्वविद्यालयों/संस्थानों में ‘हिंदी चेयर’ की स्थापना से मिला सम्मान

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) ने विदेशों में हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए विदेशों में विभिन्न विश्वविद्यालयों/संस्थानों में ‘हिंदी चेयर’ की स्थापना की। राजभाषा विभाग द्वारा ई-सरल हिंदी वाक्य कोष और ई-महाशब्दकोश मोबाइल एप्लीकेशन जैसी पहलों का उद्देश्य हिंदी के विकास के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। 

भारत के अलावा इन देशों में बोली जाती है हिंदी

भारत के संविधान में हिंदी को उचित स्थान दिया गया है और इसी वजह से हिंदी दिवस का महत्व और बढ़ जाता है। भारत के अलावा कई देशों में हिंदी बोली जाती है और इनमें थाईलैंड, चीन, जापान, पाकिस्तान, श्रीलंका, ब्रिटेन, जर्मनी, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, म्यांमार, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, मालदीव, सिंगापुर और कनाडा आदि देश शामिल हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में लोगों के बीच बातचीत करने के लिए इसे प्रमुख भाषा माना जाता है। 

यह भी पढ़ें : ‘हिंदी भाषा हमारा गौरव कविता’ : हिंदी हमारी शान है, हिंदी हमारा मान…

हिंदी दिवस समझाता है भारत में ‘हिंदी साहित्य’ का योगदान

Hindi Diwas Vishesh 2024 : हिंदी दिवस पर हम समझते हैं कि भारत में हिंदी साहित्य का बहुत बड़ा योगदान है। हमने देखा है कि प्राचीन काल से लेकर आधुनिक तक हिंदी साहित्य ने समाज को नई दिशा देने का काम किया है और इनमें तुलसीदास, कबीरदास, प्रेमचंद, सुमित्रानंदन पंत, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, रवींद्रनाथ टैगोर, हरिवंश राय बच्चन, मैथिलीशरण गुप्त, अटल बिहारी वाजपेयी, महादेवी वर्मा व अन्य लेखकों और कवियों ने हिंदी साहित्य की चमक भारत के अलावा अन्य देशों में बिखेरी है।

वैश्विक स्तर पर 10 जनवरी को मनाया जाता है ‘विश्व हिंदी दिवस’ 

हिंदी भाषा का प्रयोग केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी हो रहा है। बता दें कि 10 जनवरी को मनाया जाने वाला विश्व हिंदी दिवस पूरी दुनिया में हिंदी भाषा को पहचान दिलाने के लिए मनाया जाता है। हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार करने के लिए इस दिवस की शुरुआत हुई थी। 1975 में नागपुर में पहला विश्व हिंदी दिवस सम्मेलन का आयोजन किया गया था। विश्व हिंदी दिवस को वर्ष 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था। 

FAQs

हिंदी दिवस कब मनाया जाता है?

हिंदी दिवस की तिथि 14 सितंबर को दुनिया भर में मनाई जाती है

हिंदी दिवस कैसे मनाया जाता है?

हिंदी दिवस पर निबंध लेखन, कविता पाठ, सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्कूलों, कॉलेजों और सरकारी कार्यालयों में प्रतियोगिताओं जैसी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

हिंदी दिवस का क्या महत्व है?

हिंदी दिवस का महत्व एक भाषा के रूप में हिंदी के उपयोग और संरक्षण को प्रोत्साहित करने और राष्ट्र को एकजुट करने में इसकी भूमिका को बढ़ावा देने में निहित है।

हिंदी दिवस की शुरुआत किसने की?

हिंदी दिवस की शुरुआत भारत सरकार द्वारा उस दिन के उपलक्ष्य में की गई थी जिस दिन हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था।

सम्बंधित आर्टिकल्स

हिंदी भाषा पर आधारित दोहेहिंदी दिवस क्विज
हिंदी भाषा पर छोटी सी कविताहिंदी दिवस पर शायरी
हिंदी दिवस पर स्टेटस हिंदी दिवस पर हास्य कविता 
हिंदी दिवस स्लोगन पहली बार हिंदी दिवस कब मनाया गया?
हिंदी भाषा पर छोटी सी कविताहिंदी दिवस प्रतिज्ञा 
हिंदी दिवस पर कुछ पंक्तियाँ हिंदी दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?
हिंदी दिवस रोचक तथ्यहिंदी दिवस का महत्व
हिंदी दिवस पर पैराग्राॅफहिंदी दिवस कब मनाया जाता है?
हिंदी दिवस पर सुविचारहिन्दी दिवस पर आधारित विशेष कविताएं
हिंदी दिवस पर स्पीचहिंदी दिवस पर निबंध 

आशा है कि इस ब्लाॅग हिंदी दिवस विशेष (Hindi Diwas Vishesh 2024) में आपको हिंदी दिवस से जुड़ी जानकारी ज्ञानवर्धक लगी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*