Buddha Purnima Essay : बुद्ध पूर्णिमा पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध, यहाँ देखें सैम्पल्स

1 minute read
Buddha Purnima Essay in Hindi

बुद्ध पूर्णिमा, एक ऐसा ऐतिहासिक दिन है, जिस दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था। भगवान गौतम बुद्ध, जिन्हें सिद्धार्थ गौतम के नाम से भी जाना जाता है, भारत के एक महान दार्शनिक, ध्यानी, आध्यात्मिक गुरु और समाज सुधारक थे। बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बौद्ध धर्म के अनुयायियों द्वारा भगवान गौतम बुद्ध की शिक्षाओं का पालन करने का संकल्प लिया जाता हैं और उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। बुद्ध पूर्णिमा के महत्व की समझ को बढ़ाने के लिए कई बार विद्यार्थियों को इस पर्व पर निबंध लिखने को दिया जाता है। इस ब्लॉग में आपको 100, 200 और 500 शब्दों में बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध (Buddha Purnima Essay in Hindi) के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं।

बुद्ध पूर्णिमा क्या है और इस साल कब मनाया जाएगा यह पर्व

बुद्ध पूर्णिमा, जिसे वेसाक (संस्कृत शब्द: वैशाख) या बुद्ध जयंती के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा त्यौहार है जो दुनिया भर के बौद्धों द्वारा मनाया जाता है। यह विशेष पर्व बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के जन्म और मृत्यु की याद दिलाता है। इतिहासकारों के मुताबिक, गौतम बुद्ध या सिद्धार्थ गौतम का जन्म वर्तमान नेपाल के लुंबिनी में 563 ईसा पूर्व में हुआ था। ऐसे में  गौतम बुद्ध की जयंती को चिह्नित करने के लिए बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है। यह प्रत्येक वर्ष वैशाख पूर्णिमा को मनाई जाती है। 2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई को मनाई जाएगी। वैदिक पंचांग के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा 2024 की तिथि 22 मई, बुधवार शाम 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगी और 23 मई गुरुवार के दिन शाम को 07 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगी। 

यह भी पढ़ें : बौद्ध धर्म का इतिहास

बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध 100 शब्दों में 

छात्र 100 शब्दों में बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध (Essay on Ram Navami in Hindi) ऐसे लिख सकते हैं – 

बुद्ध पूर्णिमा या बौद्ध पूर्णिमा बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान गौतम बुद्ध की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह त्यौहार वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध जयंती के नाम से भी जाना जाता है। बौद्ध धर्म के लोगों के लिए यह सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। इस पावन अवसर पर बौद्ध अनुयायी अपने स्थानीय मंदिरों, बौद्ध मठों में दर्शन करने जाते हैं, भगवान बुद्ध के सम्मान में जप या ध्यान करते हैं, गरीबों और जरुरतमंदो को दान करते हैं और शांति और करुणा का सन्देश फैलाते हैं। न केवल बौद्ध धर्म के लिए बल्कि यह त्यौहार हिंदुओं के लिए भी महत्वपूर्ण है। 

बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध 200 शब्दों में

छात्र 200 शब्दों में बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध (Essay on Ram Navami in Hindi) ऐसे लिख सकते हैं :  

दुनिया भर के बौद्धों द्वारा मनाया जाने वाला बुद्ध पूर्णिमा का त्यौहार भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति और मृत्यु का प्रतीक है। यह प्रत्येक वर्ष वैशाख पूर्णिमा को मनाई जाती है। बता दें कि गौतम बुद्ध का जन्म, ज्ञान प्राप्ति और मोक्ष प्राप्ति, यह सभी एक ही तिथि पर आते है। ऐसे में वैशाख की पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा, बौद्ध धर्म के लोगों के लिए एक विशेष महत्व रखता है। वैदिक पंचांग के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा 2024 की तिथि 22 मई, बुधवार शाम 06 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगी और 23 मई गुरुवार के दिन शाम को 07 बजकर 22 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में बुद्ध पूर्णिमा का पावन पर्व 23 मई को मनाया जाएगा। आपको बता दें कि गौतम बुद्ध मानव इतिहास के एक महान विभूति थे। उनके जीवन और शिक्षाओं ने दुनियाभर के लाखों लोगों को प्रेरित किया। ऐसे में इस पावन अवसर पर बौद्ध धर्म के अनुयायी स्थानीय मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना करते हैं। अपने घरों में दीपक जलाते हैं, फूलों से घरों, मंदिरो को सजाया जाता है। विश्वभर से बौद्ध धर्म के अनुयायी बोधगया जाकर प्रार्थनाएँ करते हैं और बौद्ध धर्म ग्रंथों का पाठ करते हैं। 

बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध 500 शब्दों में 

छात्र 500 शब्दों में बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध (Essay on Ram Navami in Hindi) ऐसे लिख सकते हैं :  

प्रस्तावना

बुद्ध पूर्णिमा यानी भगवान बुद्ध के अवतार का दिन। वैशाख महीने की पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। इस दिन को बौद्ध धर्म के संस्थापक भगवान गौतम बुद्ध की जयंती के रूप में मनाया जाता है। बौद्ध धर्म के लोगों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। बुद्ध पूर्णिमा के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें। 

बुद्ध पूर्णिमा का इतिहास और महत्व

बुद्ध पूर्णिमा का इतिहास, बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के जीवन से जुड़ा है। बौद्ध परंपरा के अनुसार गौतम बुद्ध का जन्म वैशाख महीने की पूर्णिमा के दिन नेपाल के लुंबिनी में हुआ था। बुद्ध पूर्णिमा गौतम बुद्ध की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाई जाती है। इतिहासकारों के मुताबिक, बुद्ध की मृत्यु 483 BC में ख़ुशीनगर, भारत में हुई थी। उन्होंने 29 वर्ष की आयु में ज्ञान प्राप्त करने के लिए अपना घर छोड़ दिया था। उन्होंने भारत के सारनाथ में अपना पहला उपदेश दिया। बुद्ध के जीवन की इन महत्वपूर्ण घटनाओं की याद में वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है। यह विशेष पर्व हमारे जीवन में करुणा और अहिंसा के महत्व पर भी जोर देती है। इस दिन बौद्ध लोग बुद्ध की शिक्षाओं पर विचार करते हैं और आत्मज्ञान प्राप्त करने के अंतिम लक्ष्य के साथ, उन्हें अपने दैनिक जीवन में लागू करने का प्रयास करते हैं।

यह भी पढ़ें : मई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

बुद्ध पूर्णिमा का उत्सव

बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर लोग अपने स्थानीय मंदिरों में प्रार्थना करने जाते हैं और बौद्ध धर्म ग्रंथों का पाठ करते हैं। इस अवसर पर लोग बुद्ध का जप या ध्यान सत्र जैसे विशेष समारोहों में भाग लेते हैं और अपने घरों और आसपास के मंदिरों को रंगीन झंडों और फूलों से सजाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सजावट बुद्ध की शिक्षाओं की खुशी और सुंदरता का प्रतीक है। इस अवसर पर ज़रूरतमंदो को दान भी किया जाता है।

उपसंहार

बुद्ध पूर्णिमा का पर्व ज्ञान और करुणा का पर्व है जो हमें अहिंसा, प्रेम के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है। भगवान बुद्ध का जीवन और उनके द्वारा दी गई शिक्षाएं दुनिया भर के लोगों को मेष प्रेरणा देती रहेंगी। 

बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध कैसे तैयार करें? 

बुद्ध पूर्णिमा पर निबंध कैसे लिखें, इसके बारे में नीचे बताया गया है-

  • निबंध लिखने के लिए सबसे पहले स्ट्रक्चर बनाएं। 
  • स्ट्रक्चर के अनुसार जानकारी इक्कठा करें। 
  • कोई भी जानकारी निबंध में लिखने से पहले उसकी अच्छी तरह से पुष्टि कर लें। 
  • निबंध लिखने से पहले ध्यान रखें कि भाषा सरल हों। 
  • निबंध का शीर्षक आकर्षक बनाएं। 
  • निबंध की शुरुआत प्रस्तावना से करें और निबंध का अंत निष्कर्ष से। 
  • निबंध में शब्द चिन्ह का खास ध्यान रखें। 
  • अलग-अलग अनुच्छेद को एक दूसरे से जोड़े रखें। 

यह भी पढ़ें : बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर ऐसे दें अपनों को शुभकामनाएं

गौतम बुद्ध के अनमोल विचार

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भगवान गौतम बुद्ध के अनमोल विचार कुछ इस प्रकार हैं:

  • “घृणा को घृणा से खत्म नहीं किया जा सकता है, बल्कि इसे प्रेम से ही खत्म किया जा सकता है जो की एक प्राकृतिक सत्य है।”
  • “जो बीत गया उसमें नहीं उलझना चाहिए और ना ही भविष्य को लेकर ज्यादा चिंतित रहना चाहिए, बल्कि हमें वर्तमान में ही जीना चाहिए। यही खुशी से जीने का रास्ता है।”
  • “नफरत से नफरत कभी खत्म नहीं हो सकती। नफरत को केवल प्यार द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है। यह एक प्राकृतिक सत्य है।”
  • “वह जो पचास लोगों से प्रेम करता है, उसके पचास संकट हैं। वो जो किसी से प्रेम नहीं करता, उसके एक भी संकट नहीं हैं।”
  • “आपके पास जो कुछ भी है, उसे बढ़ा-चढ़ा कर मत बताइए और ना ही दूसरों से ईर्ष्या कीजिए।”

गौतम बुद्ध से जुड़े कुछ तथ्य 

गौतम बुद्ध से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार है : 

  • भगवान बुद्ध को तथागत के भी नाम से जाना जाता है। ‍
  • ज्ञान प्राप्त करने से पहले उनका नाम सिद्धार्थ गौतम था। उन्होंने लंबे समय तक ध्यान कर बुद्धत्व प्राप्त किया और तब से उन्हें गौतम बुद्ध के नाम से जाना जाता है।
  • मात्र 16 साल के ही उम्र में उनकी शादी यशोधरा से हो गयी थी। 
  • “संसार में कुछ भी स्थायी नहीं है” यह प्रसिद्ध कथन बुद्ध द्वारा कहा गया था। 
  • हिंदुओं के अनुसार, गौतम बुद्ध भगवान विष्णु के नौवें अवतार हैं।

FAQs

बुद्ध पूर्णिमा के दिन क्या करते हैं?

भारत के अलावा बुद्ध पूर्णिमा कई देशों में धूम धाम से मनाया जाता है। ऐसे में इस शुभ तिथि के अवसर पर लोग भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना करते हैं। वहीं इस पावन पर्व पर बोधिवृक्ष पर दीपक या अगरबत्ती जलाने का बहुत ज्यादा महत्व माना जाता है।

2024 में बुद्ध पूर्णिमा किस दिन मनाई जाएगी?

2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई के दिन मनाई जाएगी। 

बुद्ध पूर्णिमा में क्या दान करना चाहिए?

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर जल से भरा मिट्टी का घड़ा, हाथ से झलने वाली खजूर के पत्तों से बनी पंखी, चप्पल, छतरी, अनाज, फल, का दान करने का विशेष महत्व है। वहीं इसी के साथ इस पूर्णिमा तिथि पर हवन, पूजन करना शुभदायी होता है।

संबंधित आर्टिकल्स

दिवाली पर निबंध समय के सदुपयोग के बारे में निबंध
लोकतंत्र पर निबंधकरियर पर निबंध 
लाल बहादुर शास्त्री पर निबंधराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध 
ऑनलाइन शिक्षा पर निबंधमोर पर निबंध
मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध मेरे परिवार पर निबंध 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Buddha Purnima Essay in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*