Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 March) : स्कूल असेंबली के लिए 4 मार्च की मुख्य सुर्खियां

1 minute read
Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 March) (1)

स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा लंबे समय से एक परंपरा रही है। प्रत्येक शिक्षक और छात्र को सभा के लिए हॉल में या शैक्षणिक संस्थान के मैदान में एकत्र होना होता है। प्रार्थना सभा का समय तो बदल सकता है लेकिन इसकी मुख्य गतिविधियां नहीं बदलती हैं और इन गतिविधियों में स्टूडेंट्स के लिए बताई जाने वाली रोजाना के समाचारों की सुर्खियां भी शामिल हैं। इसलिए आज के इस ब्लाॅग में हम Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 March) जानेंगे।

Today’s News Headlines in Hindi for School Assembly (4 March)

Today’s News Headlines in Hindi for School Assembly (4 March) इस प्रकार हैंः

  • केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने 1 मार्च, 2024 को ओडिशा के संबलपुर में प्रोजेक्ट ओडीआईसर्व लॉन्च किया।
  • नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने राष्ट्रीय जन्म दोष जागरूकता माह 2024 का शुभारंभ किया।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मार्च, 2024 को आरामबाग, हुगली और पश्चिम बंगाल में कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के धनबाद में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।
  • रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने 1 मार्च, 2024 को भारतीय तटरक्षक (ICG) जेट्टी वाडिनार का उद्घाटन किया।
  • कोल इंडिया लिमिटेड ने पीएम गति शक्ति को बढ़ावा देने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

Top School Assembly News Headlines For Education in Hindi

करियर, नौकरियों और शिक्षा के लिए स्कूल असेंबली समाचार सुर्खियां इस प्रकार हैंः

  • RO/ARO Exam Cancelled : यूपीपीएससी द्वारा 11 फरवरी को आयोजित होने वाली समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारम्भिक परीक्षा को निरस्त कर दिया है।
  • हाल ही में भारत और मलेशिया देश के बीच विशाखापत्तनम में ‘समुद्र लक्ष्मण’ अभ्यास का आयोजन किया गया है।

यह भी पढ़ें- आज का इतिहास – Today History in Hindi

School Assembly News Headlines For National in Hindi

राष्ट्रीय के लिए स्कूल असेंबली समाचार सुर्खियां इस प्रकार हैंः

  • 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए चांदनी चौक से टिकट नहीं मिलने के बाद बीजेपी सांसद डॉ. हर्ष वर्धन ने रविवार को घोषणा की कि वह राजनीति छोड़ रहे हैं।
  • भारत की जीडीपी वृद्धि अक्टूबर-दिसंबर में छह-तिमाही के उच्चतम 8.4% पर पहुंच गई, जिससे 2023-24 की वृद्धि का अनुमान 7.3 प्रतिशत से बढ़कर 7.6 प्रतिशत हो गया। Q3 और उन्नत Q4 डेटा के अनुसार, कृषि विकास में 0.7 प्रतिशत की कमी के बावजूद, विनिर्माण, खनन और वित्तीय सेवाओं में 8 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि से वृद्धि हुई।
  • जुलाई 2021 में ओडिशा राज्य हस्तशिल्प निगम के आवेदन के बाद कटक, ओडिशा के प्रसिद्ध चांदी के फिलाग्री शिल्प को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है।

School Assembly News Headlines For International in Hindi

अंतरराष्ट्रीय के लिए स्कूल असेंबली समाचार सुर्खियां इस प्रकार हैंः

  • श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में पिछले वर्ष की तुलना में जनवरी 2024 में 122% की वृद्धि देखी गई, जिससे $342 मिलियन की कमाई हुई, जो जनवरी 2023 में $154 मिलियन से अधिक है। यह वृद्धि देश के बाहरी क्षेत्र के प्रदर्शन में सुधार का संकेत देती है।
  • पाकिस्तान ने “वाणिज्यिक सामान” जब्त करने के लिए भारत की आलोचना की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह उन खतरों को रेखांकित करता है जब राज्य मनमाने ढंग से बिना साख के पुलिसिंग भूमिकाएँ निभाते हैं।

यह भी पढ़ें – हिंदी करंट अफेयर्स इन हिंदी 2023 

School Assembly News Headlines For Sports in Hindi

खेल के लिए शीर्ष 5 Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 March) इस प्रकार हैंः

  • इंग्लैंड को 4-1 से हराने के बाद भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में शीर्ष पर पहुंच गया, जिससे न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर खिसक गया। ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ्रीका को हराने के बावजूद भारत के 64.58 और न्यूजीलैंड के 60 के पीछे 59.09 पीसीटी के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
  • लेब्रोन जेम्स ने डेनवर नगेट्स के खिलाफ मील के पत्थर तक पहुंचकर 40,000 करियर अंक हासिल करने वाले पहले एनबीए खिलाड़ी के रूप में इतिहास रचा। एलए लेकर्स सुपरस्टार को ऐतिहासिक 40K अंक तक पहुंचने के लिए 9 अंकों की आवश्यकता थी

यह भी पढ़ें- Today School Assembly News Headlines in Hindi (3 March) : स्कूल असेंबली के लिए 3 मार्च की मुख्य सुर्खियां

Thought of The Day in Hindi for School Assembly

एक छात्र की सबसे महत्वपूर्ण गुण यह है कि वह हमेशा अपने अध्यापक से सवाल पूछे- एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam).

उम्मीद है कि आपको Today School Assembly News Headlines in Hindi (4 March) का आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह की अन्य न्यूज अपडेट्स के लिए बनें रहे हमारी वेबसाइट Leverage Edu पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*