श्रीलंका का पुराना नाम क्या है?

1 minute read
श्रीलंका का पुराना नाम क्या है

श्रीलंका दक्षिण एशिया में स्थित सुन्दर सा एक द्वीपीय देश है। यह देश हिंद महासागर में, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, जो मन्नार की खाड़ी और पाक जलडमरूमध्य (palk straight) द्वारा भारतीय प्रायद्वीप (peninsula) से अलग है। 2023 के ताज़ा आंकड़ों के अनुसार श्रीलंका की जनसँख्या 2.5 करोड़ से ऊपर है। 2.5 करोड़ में से यहां सबसे ज्यादा सिंहली लोग हैं। वहीं श्रीलंका जब अस्तित्व में आया था तब इसका नाम कुछ था। क्या आपको पता है कि श्रीलंका का पुराना नाम क्या है? चलिए, इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि श्रीलंका का पुराना नाम क्या है।

जानिए श्रीलंका का पुराना नाम क्या है?

श्रीलंका को पहले सीलोन (Ceylon) कहते थे। यह श्रीलंका का डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट रिपब्लिक था। सीलोन को श्रीलंका करने के पीछे यह कारण था कि 1971 में मार्क्सवाद विद्रोह हुआ था जिसकी वजह से 1972 को श्रीलंका कहा जाने लगा।

श्रीलंका में कितने हैं प्रोविंस?

श्रीलंका में 25 प्रोविंस हैं। इन्हें 1987 में श्रीलंकाई संविधान के 13वें संशोधन द्वारा बनाया गया था। ये 9 प्रांत हैं मध्य, पूर्वी, उत्तर मध्य, उत्तरी, उत्तर पश्चिमी, सबारागामुवा, दक्षिणी, उवा और पश्चिमी। नीचे सभी 25 जिलों के नाम दिए गए हैं-

ऍम्पाराअनुराधापुरबैड्युलाबत्तिसलोआगाले
कोलंबोगम्पाहाहम्बनटोटाजाफनाकेलुटारा
केगलकिलिनोच्चीकुरुनेगलमन्नारमटाले
मतारामोनरगलमुल्लैतिवुनुवारा एलियापोलोन्नरुवा
पट्टालमरत्नापुरात्रिंकोमालीवावुनियाकैंडी

FAQs

श्रीलंका का पुराना नाम क्या है?

श्रीलंका को पहले सीलोन (Ceylon) कहते थे।

सीलोन को श्रीलंका क्यों कहा जाना लगा?

सीलोन को श्रीलंका करने के पीछे यह कारण था कि 1971 में मार्क्सवाद विद्रोह हुआ था जिसकी वजह से 1972 को श्रीलंका कहा जाने लगा।

श्रीलंका में कितने जिले हैं?

श्रीलंका में 25 जिले हैं।

आशा है कि इस ब्लॉग से आपको श्रीलंका का पुराना नाम क्या है के बारे में जानकारी मिली होगी। जनरल नॉलेज के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*