NIOS Exam 2024 : अब एनआईओएस प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए देगा अतिरिक्त समय, यहाँ पढ़ें पूरी डिटेल्स

1 minute read
NIOS Exam 2024

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट NIOS की वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जारी कर दी गयी है। बता दें कि एनआईओएस द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के थ्योरी एग्जाम का आयोजन 6 अप्रैल 2024 से 22 मई तक किया जा रहा है। वहीं इस बीच एनआईओएस द्वारा एक घोषणा की गयी है कि आगामी कक्षा 10, 12 परीक्षा 2024 में छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया जायेगा। बता दें कि छात्रों को परीक्षा शुरू होने से पहले दोपहर 2:15 से 2:30 बजे तक 15 मिनट का पढ़ने का समय दिया जाएगा। इस अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को उत्तर लिखने की अनुमति नहीं होगी।

”संस्थान ने एक आधिकारिक नोटिस में कहा है कि “इस प्रावधान के पीछे का उद्देश्य एनआईओएस शिक्षार्थियों को अन्य स्कूल शिक्षा बोर्डों के अपने समकक्षों के साथ संरेखित करना है , समान शैक्षणिक अवसर सुनिश्चित करना और अधिक अनुकूल परीक्षा वातावरण की सुविधा प्रदान करना है। एनआईओएस का मानना ​​है कि यह बदलाव परीक्षा के तनाव को कम करने और शिक्षार्थियों के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद करेगा। ”

एनआईओएस ने आगे कहा, “सभी परीक्षा केंद्रों को इस प्रावधान के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया जाता है।”

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*