Syllabus vs Curriculum

Rating:
4.3
(6)
Syllabus vs Curriculum

“ सीखना संयोग से नहीं होता है, यह कठिनता के साथ मांगा जाना चाहिए और परिश्रम के साथ भाग लेना चाहिए। “- अबीगैल एडम्स। हमारे शैक्षणिक जीवन में ज्ञान की एक अनंत सीमा है। लेकिन जब शिक्षा प्रणाली के बारे में पता चलता है, तो हम Syllabus vs Curriculum के बीच तुलना पर विचार नहीं करते हैं। हम अक्सर उन्हें यह जानने के बिना विनिमय शब्दों के रूप में उपयोग करते हैं कि वे पूरी तरह से अलग हैं। एक अकादमिक कार्यक्रम को आगे बढ़ाने से पहले, यदि आप Difference Between Syllabus and Curriculum in Hindi जानते हैं, तो आप इसकी संरचना को अधिक विस्तृत तरीके से समझ सकते हैं। तो, चलो Syllabus vs Curriculum की चर्चा के साथ शुरू करते हैं और उनके प्रमुख अंतरों का पता लगाते हैं। 

Check it: CBSE vs State Boards

Syllabus vs Curriculum

Difference Between Syllabus and Curriculum in Hindi : अंतर

Curriculum में सम्पूर्ण सामग्री सम्‍मिलित है जैसा कि शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित समयावधि में फैले किसी विशेष पाठ्यक्रम के लिए दिया जाता है । जबकि Syllabus कवर किए गए या अलग-अलग विषयों के सारांश की व्याख्या करता है जो उस विशेष पाठ्यक्रम के तहत किसी विशिष्ट विषय या अनुशासन में पढ़ाया जाएगा ।

  • Curriculum प्रकृति में पूर्व निर्धारित रहता है क्योंकि इसकी संरचना को निर्दिष्ट तरीके से पालन करने की आवश्यकता होती है, जबकि Syllabus प्रकृति में अधिक वर्णनात्मक और लचीला होता है और इसे गैर-प्रिसक्रिप्टिव तरीके से कवर किया जा सकता है।
  • Curriculum को स्कूल या कॉलेज प्रशासन द्वारा सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है, जबकि Syllabus शैक्षिक बोर्ड के शिक्षकों द्वारा बनाया जाता है ।
  • Curriculum प्रत्येक शिक्षक के लिए समान रहता है जबकि Syllabus अलग हो सकता है और इसे अपनी व्यक्तिगत शिक्षण शैली के अनुसार विशिष्ट तरीके से कवर किया जा सकता है।
Source: babita kumari

Check it: कैसे लिखे अच्छा Blog?

  • Difference Between Syllabus and Curriculum in Hindi का एक अन्य महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि शब्द Curriculum लैटिन “curricule” से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है दौड़ना या कोर्स होता है । दूसरी ओर, Syllabus शब्द की उत्पत्ति ग्रीक में “sittuba” शीर्षक slip या लेबल से हुई है ।
  • Curriculum Syllabus की तुलना में अधिक व्यापक दायरे को शामिल करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Syllabus एक विशेष विषय तक ही सीमित है, जबकि Curriculum पूरे कोर्स के लिए संरचना प्रदान करता है ।
  • Syllabus केवल एक वर्ष के लिए प्रदान किया जाता है जबकि Curriculum पूरे कोर्स को कवर करता है ।
  • Curriculum में सभी विषय शामिल हैं और यह बताता है कि कोर्स के दौरान उनका अध्ययन कैसे किया जाएगा जबकि कोर्स के तहत प्रत्येक विषय के लिए Syllabus अधिक विस्तृत संस्करण है ।

PG exam के लिए Syllabus vs Curriculum एक महत्वपूर्ण टॉपिक-

Source: Epam Siwan

Check it: जाने विश्व की सबसे प्राचीन भाषा के बारे में

Difference Between Syllabus and Curriculum in Hindi: मुख्य अंतर

यहाँ Syllabus Vs Curriculum की विभिन्न तुलना बिंदुओं की सूची दी गई है:

Syllabus vs Curriculum
के तुलना अंक
Curriculum Syllabus
जिसका अर्थ है विभिन्न शैक्षणिक सामग्रीऔर
अध्यायों के दिशानिर्देशों का
एक सेट जो एक विशेष शैक्षणिक संस्थान द्वारा प्रस्तुतकार्यक्रम के
दौरान कवर कियाजाता है।
एक दस्तावेज जिसमेंविभिन्नविषयों या अवधारणाओं के बारे में सभी जानकारी होतीहै जिसे किसी विशेषविषय के लिए कवर करने की आवश्यकता होती है ।
प्रकृति नियम के अनुसार वर्णनात्मक
Structured For पूरा कोर्स कोर्स के तहत प्रत्येक विषय
निर्धारित कॉलेज,संस्थान या स्कूल या
सरकार का प्रशासन
परीक्षा समिति
क्षेत्र (Scope) चौड़ा (Wide) संकीर्ण (Narrow)
वर्दी सभी शिक्षकों के लिए यूनिफार्म शिक्षक एक-दूसरे से भिन्न
Term Duration जब तक पाठ्यक्रम रहता है एक निश्चित अवधि,एक वर्ष भी हो सकती है

Check it: CBSE Class 10 Hindi Syllabus

Syllabus क्या है?

सरल शब्दों में, एक Syllabus एक दस्तावेज है जिसमें विभिन्न विषयों या उस भाग के बारे में जानकारी होती है जिसे किसी विशेष विषय या कोर्स के लिए कवर करने की आवश्यकता होती है। यह दस्तावेज़ परीक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित किया जाता है और विभिन्न प्रोफेसरों द्वारा बनाया जाता है। Syllabus बनाते समय, प्रोफेसर यह सुनिश्चित करते हैं कि किसी विशेष विषय या पाठ्यक्रम के मूल सिद्धांतों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक शिक्षण विधियों के एक अद्वितीय संयोजन में जोड़ा जाता है। एक शैक्षणिक सत्र की शुरुआत में छात्रों और शिक्षकों को एक पाठ्यक्रम प्रदान किया जाता है।

Check it: कैसे करें MA Hindi

Syllabus vs Curriculum पर चर्चा करते हुए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि किसी विषय के Syllabus को विषय शिक्षक के साथ-साथ छात्रों के लिए भी एक मार्गदर्शक माना जाता है। यह छात्रों को विषय को विस्तार से समझने में मदद करता है।यह छात्रों को यह अनुमान लगाने में भी मदद करता है कि उनसे क्या अपेक्षित है। इसमें सामान्य नीतियां, नियम, कवर किए जाने वाले विषय, निर्देश, असाइनमेंट, टेस्ट डेट, प्रोजेक्ट आदि शामिल हैं।

Check it : CBSE Class 9 Hindi Syllabus

Curriculum क्या है?

Curriculum मूल रूप से विभिन्न शैक्षणिक सामग्री और अध्यायों के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट है जो किसी विशेष स्कूल या कॉलेज द्वारा प्रस्तुत एक विशिष्ट कार्यक्रम में शामिल हैं। हालांकि, यह दृष्टिकोण, तरीके, ज्ञान, व्यवहार, प्रदर्शन, तरीके और विभिन्न कौशल को शामिल करता है जो छात्रों को शैक्षणिक अवधि में विकसित करेंगे। इसके अलावा, Syllabus vs Curriculum के बीच अंतर के लिए, विभिन्न शिक्षण विधियों, असाइनमेंट, पाठ, मानसिक और शारीरिक अभ्यास, आकलन, प्रस्तुतियों, सीखने के उद्देश्यों, परीक्षण श्रृंखला, आदि के साथ शिक्षण संस्थानों या सरकार द्वारा आम तौर पर, Curriculum अच्छी तरह से योजनाबद्ध और सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए हैं। एक Curriculum द्वारा प्रदान किए गए समग्र सीखने के अनुभव पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यह अनिवार्य रूप से छात्रों के मानसिक और शारीरिक विकास पर जोर देता है। 

Check it: UPSC Syllabus in Hindi – कैसे करें सिविल सर्विस की तैयारी

Curriculum, Syllabus और Textbook के बीच संबंध

Curriculum, Syllabus और पाठ्यपुस्तकों के बीच एक करीबी और परस्पर संबंध है क्योंकि ये तीनों एक शैक्षणिक सत्र के आवश्यक घटक हैं। आइए इस संबंध को और विस्तार से समझते हैं:

  • Curriculum की गहन संरचना को परिभाषित करता है कि Syllabus, शिक्षण अवधि और निर्धारित अध्ययन सामग्री कैसे होगी, Syllabus में सभी अध्याय और विषय के साथ-साथ संदर्भ पुस्तकें, अध्ययन guides और आगे के शैक्षणिक निर्देश (academic instructions) शामिल हैं और फिर पाठ दोनों में उल्लिखित सभी अनिवार्यताओं का पालन करता है।  
  • एक निश्चित विषय के लिए पाठ योजनाएं Curriculum का हिस्सा हैं, लेकिन पाठ्य पुस्तकों के माध्यम से आगे के अध्ययन के दौरान एक Syllabus में अध्याय और विषयों के संदर्भ में विस्तृत है।

Check it: Educational Counselling क्या है?

  • एक Curriculum जितना अधिक संरचित(structured) है, पाठ्य पुस्तकों की मदद से Syllabus अधिक सरल और आसान होगा।
  • जब इन तीनों के निर्माण की बात आती है, तो Curriculum and Syllabus का गठन शिक्षा बोर्ड और शिक्षकों द्वारा किया जाता है, जबकि पाठ्यपुस्तकों को Curriculum and Syllabus के अनुसार अकादमिक लेखकों और प्रकाशकों द्वारा बनाया जाता है।
  • Curriculum एक पूरे वर्ष के लिए प्रदान किया जाता है, Syllabus एक निश्चित शैक्षणिक सत्र के लिए होता है जैसे कि एक सेमेस्टर और पाठ्यपुस्तकें प्रत्येक सत्र के लिए Syllabus के अनुसार और साथ ही प्रत्येक वर्ष के Curriculum के अनुसार भिन्न होती हैं।
Source: Classic Way of learning by Rahul Sharma

Check it: जानिए स्टार शेफ Vikas Khanna की Success Story!

FAQs

Syllabus and Curriculum के बीच अंतर क्या है?

Syllabus and Curriculum दोनों एक शैक्षिक कार्यक्रम के संदर्भ में उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण शब्द हैं लेकिन उनके अलग-अलग अर्थ हैं। एक Curriculum  विषयों या गतिविधियों का एक संयोजन है जिन्हें एक शैक्षिक कार्यक्रम में शामिल किया जाना है। जबकि, Syllabus एक विशेष विषय में टॉपिक के कुछ हिस्सों को शामिल करता है।

Curriculum किस प्रकार का Syllabus है?

यहाँ इन दोनों शब्दों का मूल है: 
Syllabus
Syllabus एक ग्रीक शब्द है
यह एक विषय का एक सेट है  
यह प्रकृति में वर्णनात्मक है
यह की गुंजाइश संकीर्ण है
Curriculum
Curriculum है एक Lain अवधि
यह एक कोर्स का एक सेट है
प्रकृति में यह परिप्रेक्ष्य(Perspective) है 
यह दायरा विस्तृत है (scope is wide)

Curriculum और Syllabus डिजाइन क्या है?

Syllabus डिजाइन और Curriculum विकास भाषा शिक्षण में उपयोग किए जाने वाले 2 शब्द हैं। Syllabus कोर्स और विषय की सूची की एक विशिष्ट सेट है जो एक विषय में शामिल किया जाना है। जबकि Syllabus डिजाइन या Curriculum पूरे Syllabus के विकास की प्रक्रिया है।

Curriculum Syllabus and scheme of work  के बीच अंतर क्या है?

ये 3 शब्द अत्यधिक परस्पर और interdependent हैं। scheme of work Syllabus से और Syllabus Curriculum से ली गई है। एक Curriculum एक शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल विषयों, गतिविधियों और विषयों को शामिल करता है। ये विषय और गतिविधियां किसी विशेष विषय के लिए Syllabus बन जाती हैं और फिर शब्दों या सेमेस्टर में विभाजित हो जाती हैं। आपके द्वारा एक विशेष अवधि में कवर किए जाने वाले उपप्रकार वास्तव में scheme of work है।

Check it: Hindi ASL Topics

Check it: Women Empowerment Speech (महिला सशक्तिकरण पर भाषण)

इस प्रकार, Syllabus और Curriculum जैसे शैक्षिक शब्द समान हैं, लेकिन विभिन्न तत्व और परिभाषाएं हैं। एक बार जब आप Syllabus vs Curriculum के प्रमुख बिंदुओं को समझ लेते हैं, तो आप एक कार्यक्रम या एक कोर्स की शैक्षणिक योजना को पूरी तरह से देखेंगे। यदि आप किसी भी अन्य शैक्षिक शर्तों के बारे में उलझन में हैं या करियर मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी पसंद के देश में बसने में आपकी मदद करने के लिए प्रोफाइल और interest analysis के हर कदम के माध्यम से सहायता कर सकते हैं। बेहतरीन करियर सलाह के लिए आज ही कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Hindi ASL Topics
Read More

Hindi ASL Topics (Hindi Speech Topics)

ASL का पूर्ण रूप असेसमेंट ऑफ़ लिसनिंग एंड स्पीकिंग है और Hindi ASL Topics, Hindi Speech Topics सीबीएसई…