Swatantrata Ka Adhikar | स्वतंत्रता का अधिकार क्या है?

1 minute read
Swatantrata Ka Adhikar

आज़ादी पाने के बाद भारत ने सामाजिक और आर्थिक प्रगति की है, लेकिन आजादी के बाद सबसे महत्वपूर्ण भूमिका संविधान और उसके तहत मिलने वाले अधिकारों की रही है। संविधान के आर्टिकल 19 से लेकर 22 तक स्वतंत्रता के अधिकार (Swatantrata Ka Adhikar) बताए गए हैं। एक लोकतांत्रिक देश में रहते हुए हमें स्वतंत्रता के अधिकारों के बारे में जानना चाहिए, जिन्हें इस ब्लाॅग में विस्तार से बताया गया है।

स्वतंत्रता का अधिकार क्या है?

संविधान में 6 मौलिक अधिकार भारतीय लोकतंत्र के कामकाज के लिए आवश्यक माने जाते हैं। स्वतंत्रता का अधिकार नागरिकों को भाषण और अभिव्यक्ति, संघ बनाने, व्यक्तिगत स्वतंत्रता की स्वतंत्रता, गरिमापूर्ण जीवन जीने की स्वतंत्रता आदि के लिए है। स्वतंत्रता का अधिकार नागरिकों को सम्मान का जीवन जीने की गारंटी देता है। ये भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19, 20, 21A और 22 में दिए गए हैं।

विचार और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता

इसमें सेंसरशिप या प्रतिशोध के डर के बिना किसी के विचारों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने का अधिकार शामिल है। यह भारत के प्रत्येक व्यक्ति को भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। हालांकि राज्य या देश की अखंडता, सुरक्षा और संप्रभुता, विदेशी राष्ट्रों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों, सार्वजनिक व्यवस्था के हित में, मानहानि, अपराध के लिए उकसाने या अदालत की अवमानना के संबंध में भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर प्रतिबंध लगा सकता है।

शांतिपूर्ण सम्मेलन या एकत्र होने की स्वतंत्रता

इसमें गिरफ्तारी या हिंसा के डर के बिना शांतिपूर्ण विरोध और प्रदर्शन करने का अधिकार शामिल है। प्रत्येक व्यक्ति को बिना हथियार के शांतिपूर्वक एकत्र होने की स्वतंत्रता की गारंटी देता है। 

संघ निर्माण की स्वतंत्रता का अधिकार

इसमें अपनी पसंद के किसी भी राजनीतिक या सामाजिक संगठन में शामिल होने या शामिल न होने का अधिकार शामिल है। 

भ्रमण की स्वतंत्रता का अधिकार 

इसमें भारत के क्षेत्र के भीतर स्वतंत्र रूप से घूमने का अधिकार शामिल है। भारत का नागरिक पूरे भारत में स्वतंत्र रूप से घूम सकता है। लेकिन इस अधिकार को सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था या अनुसूचित जनजातियों के हितों की रक्षा के आधार पर प्रतिबंधित भी किया जा सकता है।

निवास की स्वतंत्रता का अधिकार

भारत के नागरिकों को देश के किसी भी हिस्से में रहने का अधिकार है। इसमें भी सुरक्षा, सार्वजनिक व्यवस्था या अनुसूचित जनजातियों के हितों की रक्षा के आधार पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

भेदभाव से मुक्ति का अधिकार

इसमें कानून के समक्ष समानता का अधिकार और धर्म, नस्ल, जाति और लिंग के आधार पर भेदभाव के खिलाफ सुरक्षा का अधिकार शामिल है। सभी नागरिकों को कोई भी व्यापार या पेशा/व्यवसाय करने का अधिकार है, लेकिन वह व्यापार या व्यवसाय अवैध या अनैतिक न हो।

स्वतंत्रता के अधिकार का महत्व?

स्वतंत्रता के अधिकार जानने के साथ ही इसका महत्व जानना जरूरी है, जोकि इस प्रकार बताया गया हैः

  • स्वतंत्रता का अधिकार भारतीय संविधान में मौलिक अधिकार के रूप में हैं। 
  • स्वतंत्रता का अधिकार व्यक्ति को राज्य के हस्तक्षेप के बिना, स्वतंत्र रूप से रहने और काम करने का अधिकार देता है।
  • सभी लोगों से समान व्यवहार किया जाए।
  • स्वतंत्रता का अधिकार पूर्ण नहीं है और इस पर कुछ प्रतिबंध भी हैं। जैसे- राज्य सार्वजनिक व्यवस्था, नैतिकता और राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए स्वतंत्रता के अधिकार पर उचित प्रतिबंध लगा सकता है।
  • स्वतंत्रता का अधिकार भारतीय संविधान का एक मूलभूत हिस्सा है और यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि सभी के साथ उचित और समान व्यवहार किया जाए।

FAQs

स्वतंत्रता के अधिकार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

स्वतंत्रता के अधिकार को इंग्लिश में Right to Freedom कहते हैं।

आर्टिकल-19 में स्वतंत्रता के कितने अधिकार हैं?

आर्टिकल-19 में स्वतंत्रता के 6 अधिकार हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको स्वतंत्रता का अधिकार (Swatantrata Ka Adhikar) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही UPSC से जुड़े ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*