शिक्षा नीति में बड़ा बदलाव करने जा रहा है गुजरात, मांगे सुझाव

1 minute read
Education policy mein bada badlaav karne ja raha hai badlaav

देश के पश्चिमी राज्य गुजरात ने अपनी शिक्षा नीति में बदलाव करते हुए NEP 2020 के मॉडल को अपनाने का फैसला लिया है। नई शिक्षा नीति का यह मॉडल हायर एजुकेशन लेवल पर लागू किया जाएगा। गुजरात सरकार यह न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत अंडर ग्रेजुएट और PG कोर्सेज के स्तर पर बदलाव किए जाएंगे।

गुजरात सरकार ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने से पहले लोगों से सुझाव मांगे हैं। गुजरात सरकार के मुताबिक़ स्टेकहोल्डर्स के अलावा आम लोग भी नई शिक्षा नीति से जुड़े ड्राफ्ट के बारे में अपनी राय दे सकते हैं। सरकार द्वारा सभी सुझावों और समीक्षाओं का स्वागत किया जाएगा और उन पर विचार भी किया जाएगा। आमजन 14 जून 2023 की शाम 5 बजे तक गुजरात सरकार को अपने सुझाव भेज सकते हैं।  

इन कोर्सेज पर लागू की जाएगी नई शिक्षा नीति 

नई शिक्षा नीति ग्रेजुएशन कोर्स जैसे BA, BSc, BCOM और सभी non AICTE प्रोफेशनल यूजी डिग्रियों पर लागू की जाएगी।  इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस की बात की जाए तो MA, MSc, MCOM और सभी नॉन AICTE प्रोफेशनल पीजी प्रोग्राम के लिए लागू की जाएगी। 

इसी सेशन से लागू की जाएगी न्यू एजुकेशन पॉलिसी 

नई शिक्षा नीति इसी सेशन से लागू की जाएगी। गुजरात राज्य के सभी कॉलेजों पर NEP 2020 मॉडल लागू किया जाएगा। इस शिक्षा मॉडल के अंतर्गत एक क्रेडिट फ्रेमवर्क को प्रस्तावित किया गया है। इस क्रेडिट फ्रेमवर्क में यूजी सर्टिफिकेट कोर्स के लिए 40 क्रेडिट की ज़रुरत होगी। वहीँ अंडर ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्सेस के लिए 80 क्रेडिट आवश्यक होंगे। ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स के लिए कम से कम 160 क्रेडिट अनिवार्य होंगे।

स्टेट यूनिवर्सिटीज़ के सुझावों के बाद तैयार होगा रोडमैप 

गुजरात सरकार ने स्टेट यूनिवर्सिटीज़ को भी न्यू एजुकेशन पॉलिसी के विषय में सुझाव देने के लिए आमंत्रित किया है। स्टेट यूनिवर्सिटीज़ की कुछ सिफारिशों को गुजरात सरकार के द्वारा स्वीकार भी कर लिया गया है। यूनिवर्सिटीज़ और सदस्यों के सुझावों पर विचार करने के बाद ही नई शिक्षा नीति का रोडमैप तैयार किया जाएगा।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*