RSMSSB CET 2024: सीईटी के लिए आवेदन 9 अगस्त से शुरू, यहां देखें जरूरी योग्यता

1 minute read
RSMSSB CET 2024

RSMSSB CET 2024: राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के लिए नोटफिकेशन जारी कर दी है। CET के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 9 अगस्त, 2024 से शुरू होगी वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 सितंबर, 2024 है।

स्नातक स्तर के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) 21 से 24 सितंबर, 2024 तक आयोजित किया जाएगा, वहीं सीनियर सेकेंडरी लेवल के लिए सीईटी 23 से 26 अक्टूबर, 2024 तक आयोजित आयोजित किया जाएगा। परीक्षा केंद्र की सूचना और एडमिट कार्ड की जानकारी सितंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह के दौरान ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कैंडिडेट्स को दी जाएगी।

RSMSSB CET 2024: कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के लिए शैक्षिक योग्यता

कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET)  के लिए उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। CET सीनियर सेकेंडरी एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास या समकक्ष होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 09 अगस्त 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

RSMSSB CET 2024: कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के लिए आयु सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और अधिकतम आयु 1 जनवरी 2025 तक 40 वर्ष होनी चाहिए। अनारक्षित महिला वर्ग के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट है। पुरुष एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए यह 5 वर्ष है, जबकि महिला एससी, एसटी, ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए यह 10 वर्ष है। आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता की पूरी जानकारी के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

सामान्य, ओबीसी और ईबीसी (सीएल) वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क INR 600 है। बीसी, ईबीसी (एनसीएल), ईडब्ल्यूएस के साथ-साथ एससी, एसटी और विकलांग उम्मीदवारों के लिए यह INR 400 रुपये है।

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 9 अगस्त की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए जुड़े रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*