IIRF Ranking 2023: भारत में सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में टाॅप पर रही JNU

1 minute read
IIRF Ranking 2023

इंडियन इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (IIRF) यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 (IIRF Ranking 2023) के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU), सेंट्रल यूनिवर्सिटी की लिस्ट में टाॅप पर रहा है। JNU के बाद बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, वाराणसी और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़ का स्थान है।

छह नार्थ-ईस्ट यूनिवर्सिटीज ने टाॅप-20 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में जगह बनाई है। मिजोरम यूनिवर्सिटी (आइजोल) ने 13वीं रैंक हासिल की है, इसके बाद तेजपुर यूनिवर्सिटी (सोनितपुर, असम) ने 14वीं, नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी (शिलांग) ने 15वीं और राजीव गांधी यूनिवर्सिटी (ईटानगर) ने 16वीं रैंक हासिल की है। गंगटोक की सिक्किम यूनिवर्सिटी ने 18वीं रैंक हासिल की है और असम यूनिवर्सिटी (सिल्चर) को 19वां स्थान मिला है।

प्राइवेट काॅलेजों का इस तरह रहा प्रदर्शन

धीरूभाई अंबानी इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फाॅर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलाॅजी (DAIICT), गांधीनगर, गुजरात इस वर्ष भारत में टाॅप प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में विजेता बना है। इसके बाद अशोका यूनिवर्सिटी, सोनीपत, हरियाणा दूसरे और निरमा यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद, तीसरे स्थान पर है। 

डीम्ड यूनिवर्सिटीज की कैटेगरी में भारतीय विज्ञान संस्थान टाॅप पर

भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु, डीम्ड यूनिवर्सिटीज की कैटेगरी में टाॅप पर है। इसके बाद नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और मुंबई का होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान है। IIRF Ranking 2023 की ओर से यह भी सामने आता है कि दुनियाभर में कई बड़े हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। वर्तमान में रैंकिंग के आधार पर अन्य यूनिवर्सिटीज और इंस्टिट्यूट्स का प्रदर्शन तय होता है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*