RSETI Full Form : RSETI की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
RSETI Full Form in Hindi

डिजिटल दौर में हम शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करके अपने समय को बचाकर एक साथ कई चीजों का ज्ञान ले सकते हैं, इसके साथ ही कठिन से कठिन शब्दों का भी सरलता से उच्चारण कर सकते हैं। कई प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में भी इनके बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म RSETI Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है।

RSETI Full Form in Hindi – आरएसईटीआई फुल फॉर्म

RSETI Full Form in Hindiग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (Rural Self Employment Training Institute)

RSETI क्या है?

RSETI की फुलफॉर्म ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान (Rural Self Employment Training Institute) है। RSETI भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक ऐसी महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं और महिलाओं को स्व-रोजगार के लिए आवश्यक कौशल प्रदान करना होता है। इस योजना के तहत, विभिन्न बैंकों द्वारा देशभर में प्रशिक्षण संस्थान स्थापित किए गए हैं जो ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारों को रोजगार योग्य बनाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

RSETI के फायदे

RSETI के निम्नलिखित फायदे हैं, जो ग्रामीण बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को व्यावसायिक और उद्यमिता कौशल सिखाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिससे वे खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं;

  • RSETI में प्रशिक्षण पूरी तरह से निःशुल्क होता है और इसमें छात्रों को भोजन एवं आवास आदि की भी सुविधा दी जाती है।
  • RSETI में दी जाने वाली ट्रेनिंग पूरी तरह से प्रैक्टिकल होती है, ताकि प्रशिक्षार्थी (स्टूडेंट्स) असल जीवन में इन कौशलों (स्किल्स) का सही उपयोग कर सकें।
  • RSETI में ट्रेनिंग को सफलता पूर्वक करने के बाद, प्रशिक्षार्थी खुद का व्यवसाय शुरू करने में सक्षम होते हैं और इसके लिए उन्हें बैंक से ऋण भी प्राप्त करने में भी मदद मिलती है।
  • RSETI सही मायनों में केवल एक ट्रेनिंग प्रोग्राम नहीं है क्योंकि इसमें तो प्रशिक्षार्थियों को अपना काम शुरू करने और इसे सुचारु रूप से चलाने में आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में मदद मिलती है।

संबंधित आर्टिकल

AH फुल फाॅर्मBHMS फुल फाॅर्म
GNM फुल फॉर्मAM फुल फाॅर्म
LCM फुल फाॅर्मIQ फुल फाॅर्म
ETC फुल फाॅर्मARO फुल फाॅर्म
DEO फुल फाॅर्मFDI फुल फाॅर्म
GPF फुल फाॅर्मDA फुल फाॅर्म
CRM फुल फाॅर्मKTM फुल फाॅर्म
IPD फुल फाॅर्मDLC फुल फाॅर्म
RSETI फुल फाॅर्मCHEF फुल फाॅर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको RSETI Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*