एक देश, एक छात्र : अब आधार कार्ड की तरह ही देश के हर स्टूडेंट की बनेगी APAAR ID, मिलेंगे यह बड़े फायदे

1 minute read
Bihar Govt ne 25 Lakh Academically Weak School Children ke liye Special Programme Launch kiya hai

वन नेशन वन स्टूडेंट योजना के अंतर्गत भारत के केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पूरे देश के स्टूडेंट्स के लिए अपार आईडी कार्ड योजना का प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। इस योजना के तहत देशभर के स्टूडेंट्स को एक Automated Permanent Academic Account Registry (APAAR) ID Card दिया जाएगा जिसमें उनके स्कूल से लेकर कॉलेज तक का सारा डाटा स्टोर किया जाएगा। इस APAAR Card को जारी करने के पीछे का उद्देश्य स्कूल और कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस को आसान बनाना है। 

एकेडमिक से लेकर स्पोर्ट्स तक सारी जानकारी रखेगा APAAR Card 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित APAAR ID योजना में स्टूडेंट्स का प्री प्राइमरी लेवल से लेकर हायर एजुकेशन तक पूरा एकेडमिक डाटा एक आईडी कार्ड या डिजी लॉकर में स्टोर रहेगा। इस APAAR Card में स्टूडेंट्स की एकेडमिक अचीवमेंट्स के अलावा उनके स्पोर्ट्स अचीवमेंट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ का भी पूरा विवरण जमा रहेगा।

छात्रों के अभिभावकों से माँगी जाएगी इजाजत

APAAR आईडी कार्ड बनाने से पहले स्टूडेंट के अभिभावकों से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। इसके अलावा अभिभावकों को यह भी अधिकार होगा कि वे किसी भी समय अपने बच्चे का नाम इस APAAR स्कीम से वापस भी ले सकते हैं। स्टूडेंट्स का डाटा केवल संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ ही साझा किया जाएगा।

स्टूडेंट्स के लिए APAAR कार्ड के फायदे 

स्टूडेंट्स के लिए APAAR कार्ड निम्नलिखित रूप से फायदेमंद साबित होगा-

  • APAAR कार्ड प्रत्येक स्टूडेंट को एक यूनिक स्टूडेंट आईडी नंबर प्रदान करेगा जिसका प्रयोग करके वह कभी भी अपने एकेडमिक रिकॉर्ड को ट्रैक कर सकेगा। 
  • जब स्टूडेंट एक स्कूल से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर लेगा तो एडमिशन के समय उसे अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि उसका पूरा एकेडमिक डाटा एक APAAR कार्ड में स्टोर रहेगा।   
  • इस APAAR कार्ड में स्टूडेंट के एकेडमिक रिकॉर्ड के साथ साथ स्पोर्ट्स रिकॉर्ड और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी का भी डाटा स्टोर होगा जो उन्हें एकेडमिक फील्ड के अतिरिक्त भी दूसरे क्षेत्रों में करियर बनाने में मददगार साबित होगा। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*