उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले छात्रों को राजस्थान सरकार की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप जारी रहेगी 

1 minute read
rajasthan sarkar ke dwara chatro ko ucch shiksha ke liye di jaane wali scholarship jaari rahegi

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय मंत्री अविनाश गहलोत ने एक बयान जारी कर विधान सभा में बताया है कि राजस्थान सरकार की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप जिसके तहत उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले राजस्थान के छात्रों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती थी, वह बंद नहीं की जाएगी।  

स्कॉलरशिप जारी रहेगी, लेकिन योजना के नाम में तब्दीली 

विधानसभा के प्रश्नसत्र के दौरान एक प्रश्न का जवाब देते हुए गहलोत ने बताया कि पहले राजस्थान के छात्रों को विदेश के विश्वविद्यालयों में पढ़ने के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना का नाम राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस था, जिसे अब बदलकर स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: स्कूल असेंबली के लिए 15 जुलाई की मुख्य समाचार सुर्खियां

योजना में किए गए बड़े सुधार 

अविनाश गहलोत ने बताया कि उनकी सरकार के द्वारा इस स्कॉलरशिप स्कीम में कई सुधार किए गए हैं। पहले इस स्कॉलरशिप योजना का लाभ केवल वर्ष में 500 छात्रों को ही मिलता था,लेकिन अब लाभान्वित छात्रों की संख्या में इजाफा कर दिया गया है। इसके अलावा पहले इस योजना का लाभ कुछ प्रभावशाली व्यक्तियों के बच्चों को भी मिल जाता था, लेकिन अब इस योजना का लाभ केवल समाज के जरूरतमन्द तबके से आने वाले छात्रों को ही दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Today’s Current Affairs in Hindi | 15 जुलाई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

स्कॉलरशिप के आधार पर किया जाएगा छात्रों का चयन  

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय मंत्री अविनाश गहलोत ने विधानसभा में आगे बताया कि अब से इस स्कॉलरशिप स्कीम के लिए छात्रों का चयन किसी सिफारिश या सुझाव पर आधारित न होकर मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उनके अनुसार ऐसा होने से इस योजना का लाभ उन छात्रों को मिल सकेगा जो सच में प्रतिभाशाली हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*