तमिल नाडु में MBBS, BDS काउंसलिंग अगले हफ्ते से होगी शुरू

1 minute read
Tamil nadu me shuru hogi mbbs aur bds ki couselling agle hafte se

15 जून 2023 को तमिल नाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यन ने कहा कि एमबीबीएस/बीडीएस एडमिशन के लिए एप्लीकेशंस अगले सप्ताह से डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। राज्य सरकार ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के साथ-साथ काउंसलिंग भी आयोजित करेगी।

मेडिकल एजुकेशन और प्रैक्टिस को रेगुलेट करने के लिए टॉप बॉडीज़, नेशनल मेडिकल कमीशन ने स्टेट डायरेक्टरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन को बताया है कि अंडरग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेग्युलेशंस, 2023 द्वारा सुझाए गए अनुसार एमबीबीएस एडमिशन के लिए कोई जनरल कंसल्टेशन नहीं होगा।

मा सुब्रमण्यन ने आगे कहा कि ऑनलाइन वर्चुअल मीटिंग के दौरान उन्हें इसकी जानकारी दी गई। लेकिन देरी से बचने के लिए एजेंसी ने एक साथ काउंसलिंग का सुझाव दिया है।’ स्टेट सिलेक्शन समिति सरकारी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में 85% सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करेगी।

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ हेल्थ साइंसेज के तहत मेडिकल कंसल्टेशन समिति ने पूरे भारत में राज्य द्वारा ऑपरेटेड कॉलेजों की 15% सीटों के लिए काउंसलिंग का पहला फेज़ संस्थानों और डीम्ड यूनिवर्सिटीज ने आयोजित किया था।

इनके लिए नियम बनाए जा रहे हैं और कुछ दिनों में राज्यों को भेज भी दिए जाएंगे। समिति ने देश भर में 1,06,933 एमबीबीएस सीटें ऑफर करने वाले 698 कॉलेजों को लिस्टेड किया है। इनमें तमिलनाडु के 74 कॉलेज – सरकारी और सेल्फ फंडेड कॉलेज, और डीम्ड और प्राइवेट यूनिवर्सिटीज – से 11,625 एमबीबीएस सीटें हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*