मणिपुर में शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए IGNOU ने लॉन्च किया काउंसलिंग चैनल “स्वयंप्रभा”

1 minute read
manipur men shiksha ko protsahan dene ke liye ignou ne launch kiya educational channel

भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में स्टूडेंट्स को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से IGNOU ने एक चैनल “स्वयंप्रभा” लॉन्च किया है। इस चैनल के माध्यम से मणिपुरी स्टूडेंट्स की काउंसलिंग की जाएगी। इस चैनल द्वारा उन्हें उनकी मातृभाषा मणिपुरी में शिक्षा के फायदों के बारे में बताया जाएगा। 

चैनल के लॉन्चिंग इवेंट में 700 से अधिक स्टूडेंट्स हुए शामिल 

चैनल के लॉन्चिंग इवेंट के समय बड़ी संख्या में छात्रों ने उसमें भाग लिया। इस चैनल लॉन्चिंग इवेंट के समय IGNOU के वाइस चांसलर और सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इसके अलावा इस समारोह में बहुत से शिक्षाविद और मीडिया संस्थानों से जुड़े लोगों आदि को मिलाकर 700 से अधिक लोग शामिल हुए थे। 

नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया कदम 

इग्नू के द्वारा यह एजुकेशनल चैनल शुरू करने का कदम नई शिक्षा नीति के तहत लिया गया है। नई शिक्षा नीति के ड्राफ्ट में स्टूडेंट्स को उनकी मातृभाषा में पढ़ाने की बात पर विशेष ज़ोर दिया गया है। बता दें कि इग्नू द्वारा लॉन्च किए गए इस चैनल का नाम स्वयंप्रभा रखा गया है। 

स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा के नए रास्ते खोलेगा स्वयंप्रभा 

चैनल लॉन्चिंग के मौके पर स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए इग्नू के वाइस चांसलर ने बताया कि इस एजुकेशनल चैनल को लॉन्च करने के पीछे का उद्देश्य मणिपुर के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों तक शिक्षा की पहुँच को बढ़ाना है। उन्होंने आगे कहा कि यह चैनल ऐसे मणिपुरी स्टूडेंट्स के लिए शिक्षा के नए दरवाज़े खोलेगा। 

IGNOU के बारे में 

IGNOU का पूरा नाम इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) है। इसकी स्थापना वर्ष 1985 में की गई थी। यह एक सेन्ट्रल ओपन यूनिवर्सिटी है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में मैदानगढ़ी में स्थित है। यह विश्व का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है। इसमें भारत के अलावा अन्य देशों के विद्यार्थी भी पढ़ते हैं। IGNOU में लगभग 40 लाख छात्र शिक्षा प्राप्त करते हैं। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*