ओडिशा के हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स में इस सत्र से शुरू होंगे NASSCOM स्किल कोर्सेज , स्टूडेंट्स को ऐसे मिलेगा फायदा

1 minute read
Haryana me girls ke liye private aur government collages me free education hogi

ओडिशा में सरकार द्वारा संचालित हायर एजुकेशनल इंस्टिट्यूट्स में स्टूडेंट्स की स्किल और इंप्लायमेंट एबिलिटी में सुधार के लिए हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने इस एकेडमिक सेशन (2024-25) से NASSCOM के फ्यूचरस्किल्स प्राइम कोर्सेज को ग्रेजुएशन (UG) में माॅनिटर करने का फैसला किया है। 

इस कोर्स को ‘एड-ऑन’ कोर्स के रूप में पेश किया जाएगा और स्टूडेंट्स इन्हें ऑनलाइन कंप्लीट करके दो से चार क्रेडिट हासिल कर सकते हैं। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के सचिव अरविंद अग्रवाल ने हायर इंस्टिट्यूट्स के प्रमुखों से इस ‘ऐड-ऑन’ प्रोग्राम को शामिल करने के लिए कहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 61 सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों और आठ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को चुना गया है। इन HEI के छात्र जिन्होंने FutureSkill Prime कोर्स लेने का विकल्प चुना है, उनकी निगरानी नैसकॉम टीम के सदस्यों द्वारा की जाएगी।

स्टूडेंट्स को नहीं देनी होगी फीस

नैसकॉम के फ्यूचरस्किल्स प्राइम कोर्स 10 टेक्नोलाॅजी और 10 नाॅन-टेकनोलाॅजी स्किल पर 70 से अधिक जाॅब्स प्रोफाइल्स में स्किल डेवलप करने के लिए तैयार किया गया है। इन कोर्सेज के लिए कोई फीस भी नहीं देनी होगी। 

Odisha ke higher education institutions me NASSCOM ke skill courses start honge

स्टूडेंट्स को मिलेंगे सर्टिफिकेट्स 

फ्यूचरस्किल्स प्राइम प्लेटफॉर्म से मिले ग्रेड प्वाइंट को मार्कशीट में ‘एड-ऑन कोर्सेज’ टाइटल के साथ मेंशन किया जाएगा। कोर्स के एग्जाम को पास करने के बाद स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट्स मिलेंगे। इसके अलावा नैसकॉम एक चयन प्रक्रिया के माध्यम से स्टूडेंट्स के लिए कंपनियों को लाएगा।

8 लाख स्टूडेंट्स को अपस्किल करने के लिए साइन हुआ था MoU

इस साल की शुरुआत में, डिपार्टमेंट ने अपने फ्यूचरस्किल्स प्राइम प्रोग्राम के तहत के 1,100 कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में 8 लाख स्टूडेंट्स को स्किल्ड, अपस्किल और रीस्किल करने के लिए MoU साइन किया था। यह सहयोग विभिन्न विषयों में टेक्निकल एक्सपर्ट्ता डेवलप करने और डिजिटल वर्क के लिए फोकस है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*