UP Board Exam 2023: आज से 1.44 लाख परीक्षक यूपी बोर्ड की कॉपियों का करेंगे मूल्यांकन

1 minute read
1.44 lakh Parikshak aaj se up board copies ko check karenge

उत्तर प्रदेश सरकार ने बोर्ड एग्जाम नकलविहीन कराने के बाद अब बोर्ड एग्जाम की काॅपियों का मूल्यांकन (एग्जामिन) जल्दी और सही से कराने का लक्ष्य रखा है। UP Board Exam 2023 यानी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के एग्जाम की काॅपियों को चेक करने के लिए 1.44 लाख परीक्षकों को नियुक्त किया गया है। 

परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए प्रदेश में 258 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। इन सेंटर्स पर 3.19 करोड़ यूपी बोर्ड एग्जाम की काॅपियों को चेक किया जाएगा। इसके लिए सेंटर्स और परीक्षकों की सुरक्षा के लिए भी बेहतर इंतजाम किए गए हैं। सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की भी व्यवस्था की गई है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि एक पखवाड़े में 89,698 परीक्षक 10वीं की करीब 1.86 करोड़ काॅपियों का मूल्यांकन करेंगे। वहीं 12वीं की 1.33 करोड़ काॅपियों को चेक करने के लिए 54,235 परीक्षकों को लगाया गया है।

ऑडियो-वीडियो प्रेजेंटेशन से दी गई ट्रेनिंग

सचिव ने कहा कि काॅपियों का मूल्यांकन सही से हो सके, इसके लिए इस बार मूल्यांकन में लगाए गए जाने वाले परीक्षकों एवं उपप्रधान परीक्षकों की ट्रेनिंग ऑडियो-वीडियो प्रेजेंटेशन के माध्यम से कराई गई है। रीजनल ऑफिस मेरठ में 12 मार्च को, बरेली में 13 मार्च को, गोरखपुर में 14 मार्च को, प्रयागराज में 15 मार्च को और वाराणसी में 16 मार्च को प्रशिक्षण संपन्न हो चुका है। 

मूल्यांकन केंद्रों पर सख्त हैं सुरक्षा के इंतजाम

मूल्यांकन केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था के भी बहुत सख्त इंतजाम किए गए हैं। यूपी बोर्ड सचिव ने बताया कि मूल्यांकन केंद्रों के चारों ओर 100 मीटर में धारा 144 लगाई गई है। इसके साथ ही मूल्यांकन अवधि तक कम से कम चार सशस्त्र पुलिस गार्ड की भी तैनाती कराने और स्थानीय पुलिसकर्मियों की तैनाती सादी वर्दी में करने की व्यवस्था की गई है।

इस तरह की अन्य न्यूज अपडेट्स के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*