तमिलनाडु के सरकारी स्कूलों की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आयोजित होगी बैठक

1 minute read
schools ke samasyao par dhyan kendrit karne ke liye ayojit hogi baithak

तमिलनाडु के ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्रालय सरकारी स्कूलों की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शुक्रवार को ग्राम सभा या ग्राम परिषद का आयोजन करेगा।

इस बैठक के लिए राज्य के शिक्षा विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है। जारी किए गए सर्कुलर के अनुसार इस बैठक में जिला शिक्षा अधिकारियों, सहायक शिक्षा अधिकारियों, प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को ग्राम सभा की बैठक में अनिवार्य रूप से भाग लेना होगा। इसके साथ ही स्कूल प्रबंधन समिति (एसएमसी) के सदस्य भी ग्राम सभा की बैठक में भाग लेंगे।

स्कूलों के विकास के लिए धन के आवंटन पर होगी चर्चा

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार इस बैठक का उद्देश्य स्कूलों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए होने वाले धन आवंटन पर भी चर्चा होगी। स्कूल शिक्षा विभाग के एक सीनियर ऑफिसर के अनुसार, ग्राम सभाएँ स्कूल छोड़ने वाले बच्चों  की दर को कम करने में एक अहम भूमिका निभा सकती हैं। इसके साथ ही इस बैठक में हायर एजुकेशन प्राप्त करने वाले छात्रों के सामने आने वाली दिक्कतों पर भी चर्चा की जाएगी।

निगरानी के लिए लॉन्च की गई ऐप

इन बैठकों के लिए रूरल डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ने पहले ही एक ऐप ‘ ‘Namma Grama Sabai’ लॉन्च की है। यह एप बैठक का समय, इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों की संख्या और कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों की फोटो लेगा। राज्य में 26 जनवरी, 22 मार्च, 15 अगस्त, 1 मई, 2 अक्टूबर और 1 नवंबर को छह ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी। ग्राम सभाओं का आयोजन गाँव से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए किया जाता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*