जानें ‘नियत में खोट होना’ मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
नियत में खोट होना’ मुहावरे का अर्थ

मुहावरे जिनका प्रयोग हम लगभग प्रतिदिन करते हैं, मुहावरे हमारी बातों को कम शब्दों में बेहतर तरह से प्रस्तुत करने में मदद करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम मुहावरों का सही अर्थ जाने ही उनका प्रयोग कर देते हैं, जिससे अर्थ का अनर्थ हो जाता है। ऐसे में आइए समझते हैं कि मुहावरे और उनका अर्थ के साथ वाक्य प्रयोग उदाहरण सहित। इस ब्लॉग के माध्यम से नियत में खोट होना (Niyat Me Khot Hona Muhavare Ka Arth) मुहावरे का वाक्य प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

नियत में खोट होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

नियत में खोट होना मुहावरे का अर्थ (Niyat Me Khot Hona Muhavare Ka Arth) होता है- किसी का इरादा गलत होना, किसी के लिए गलत सोच का होना। जब कोई व्यक्ति दुर्भावनापूर्ण, बेईमान या नकारात्मक विचारों से प्रेरित होता है, तो उसके लिए ‘नियत में खोट होना’ मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से नियत में खोट होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

नियत में खोट होना पर व्याख्या

“नियत में खोट होना” आसान शब्दों में समझें तो इस मुहावरे का प्रयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है- रिया बचपन से मेरी अच्छी दोस्त थी, लेकिन पैसा आते ही उसकी नियत में खोट होना।

नियत में खोट होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

नियत में खोट होना का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • दीपक दूसरों से अपने भाई की चुगली करता है, उसकी नियत में खोट है।
  • लोग आज-कल एक दूसरे के साथ गलत करने की ही भावना रखते हैं, लोगों की नियत में खोट है।
  • जायजाद के पीछे सुरेश ने अपने भाई के लिए गलत सोचता है, उसकी नियत में खोट है।
  • समीर हमेशा दूसरों का फायदा उठाने की कोशिश करता है, उसकी नियत में खोट है।

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि नियत में खोट होना मुहावरे का अर्थ (Niyat Me Khot Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*