कान भरना मुहावरे का अर्थ क्या होता है साथ ही जानिए इस मुहावरे के वाक्यों में प्रयोग

1 minute read
कान भरना मुहावरे का अर्थ
कान भरना मुहावरे का अर्थ

कान भरना मुहावरे का अर्थ (kaan bharna Muhavara ka Arth) जब कोई व्यक्ति किसी के दूसरे व्यक्ति के मन में संदेह उत्पन्न करता है, लगाई-बुझाई करता है या किसी के दिल में किसी व्यक्ति के लिए पीठ पीछे बुराई करता है। तो उसका अर्थ होता है कान भरना। इस ब्लॉग में आप कान भरना मुहावरे का अर्थ मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

कान भरना मुहावरे का अर्थ क्या है?

कान भरना मुहावरे का अर्थ (kaan bharna Muhavare ka Arth) होता है- चुगली करना, बदनाम करना, कलंक लगाना और गलत बात कहना आदि। 

कान भरना मुहावरे का अर्थ अंग्रेजी में 

Backbiting- Riya always fills Dad’s ears about me.

कान भरना पर व्याख्या

जब कोई व्यक्ति हमारे सामने अच्छी बातें करता है और पीठ पीछे हमारी बुराई करता है, तो हम उसे कहते हैं कान भरना जैसे- मोहित ने हमारे सामने तो बहुत अच्छी बातें करता है और हमारे पीठ पीछे कान भरता है। 

कान भरना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

  • अनमोल नेर कल ऑफिस में बॉस से मोहित की चुगली करना की। 
  • समीर ने उस दिन कोई चीज नहीं चुराई थी, फिर भी सबने उसे बदनाम करना किया। 
  • कभी किसी के लिए गलत बात कहना नहीं चाहिए। 
  • लड़ाई के समय उसने किसी से अशब्द नहीं कहे, फिर भी उस पर कलंक लग गया। 

उम्मीद है, Kamar kasna Muhavare ka Arth आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*