पसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
पसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ

पसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ (Paseena Paseena Hona Muhavare Ka Arth) होता है, बहुत थक जाना। जब कोई व्यक्ति किसी कार्य में बहुत थक जाता है, तो उसके लिए इस मुहावरे का उपयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप पसीना पसीना होना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

पसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ क्या है?

पसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ (Paseena Paseena Hona Muhavare Ka Arth) होता है- बहुत थक जाना। आसान शब्दों में समझें तो अत्याधिक परिश्रम करके थकने के संदर्भ में भी देखा जा सकता है।

पसीना पसीना होना पर व्याख्या

इस मुहावरे में “पसीना पसीना होना” अधिक परिश्रम करके थकने या शर्मिंदा होने के परिपेक्ष में बोला जाता है, जब कोई व्यक्ति अधिक थक जाता है, तो उस परिस्थिति में इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है।

पसीना पसीना होना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

पसीना पसीना होना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • जया ने ज्योति से इतना काम करवाया कि ज्योति पसीना पसीना हो गई।
  • शुभम परीक्षा के भय से पसीना पसीना हो गया।
  • देवांग ने एक घंटे लगातार काम करके पसीना पसीना हो गया।
  • गर्मी के कारण स्कूल के बच्चे बस में पसीना पसीना हो गए।

आशा है कि आपको पसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ (Paseena Paseena Hona Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*