दाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
दाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ

दाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ (Daanton Paseena Aana Muhavare Ka Arth) होता है, कड़ी मेहनत, परेशानी या कठिनाई आदि के कारण मजबूर होना, थक जाना, ख़ून पसीना एक हो जाना। किसी व्यक्ति की कड़े संघर्ष के संदर्भ में इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के माध्यम से आप दाँतों पसीना आना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

दाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ क्या है?

दाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ (Daanton Paseena Aana Muhavare Ka Arth) होता है- कड़ी मेहनत, परेशानी या कठिनाई आदि के कारण मजबूर होना, थक जाना, ख़ून पसीना एक हो जाना।

दाँतों पसीना आना पर व्याख्या

इस मुहावरे में “दाँत” अत्यधिक परिश्रम का पर्याय है, जिसका उपयोग खून पसीना एक करने के संदर्भ में किया जाता है।

दाँतों पसीना आना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

दाँतों पसीना आना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • लगातार भारी सामान को उठाने से रवि के दाँतों पसीने आ गए।
  • बारहवीं की परीक्षा पास करने में आकाश दाँतों पसीना आ गया था।
  • परीक्षा में आए कठिन प्रश्नों को देखकर दाँतों पसीना आ गया।
  • खेल के मैदान में आए कुत्तों को बाहर खदेड़ने में माली को दाँतों पसीना आ गया।

आशा है कि आपको दाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ (Daanton Paseena Aana Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*