हाथ लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य प्रयोग

1 minute read
हाथ लगना मुहावरे का अर्थ

हाथ लगना मुहावरे का अर्थ (Hath Lagna Muhavare Ka Arth) होता है, किसी वस्तु या अवसर का अचानक से प्राप्त हो जाना। जब किसी व्यक्ति को कोई वस्तु अचानक हाथ लग जाती है, तो उस स्थिति में इस मुहावरे का प्रयोग किया जाता है। इस ब्लॉग के जरिये आप हाथ लगना मुहावरे का अर्थ, इसका वाक्यों में प्रयोग और व्याख्या के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है। इसे हम किस तरह से प्रयोग कर सकते हैं नीचे देखें। हम इस लेख में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण मुहावरों को हिंदी वर्णमाला के क्रम में आपको बताएंगे। ‌‌‌

हाथ लगना मुहावरे का अर्थ क्या है?

हाथ लगना मुहावरे का अर्थ (Hath Lagna Muhavare Ka Arth) होता है- किसी वस्तु अथवा अवसर का अचानक से प्राप्त हो जाना अथवा प्राप्त कर लेना। 

हाथ लगना पर व्याख्या

इस मुहावरे में “हाथ” का प्रयोग “प्राप्ति” के अर्थ में किया गया है। जब कोई वस्तु या अवसर किसी व्यक्ति को अचानक से प्राप्त हो जाता है, तो उसे उस वस्तु या अवसर को “हाथ लगाना” कहा जाता है।

हाथ लगना मुहावरे का वाक्य प्रयोग

हाथ लगना मुहावरे का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • संघर्षों के बाद कहीं जाकर आज सफलता राम के हाथ लगी।
  • स्कूल से घर लौटते हुए कुछ पैसे राजू के हाथ लगे।
  • जीवन में मिले हर मौके को हाथ से जाने नहीं देना चाहिए।
  • सरकार बनाने के बाद भानु प्रताप सिंह के पास मंत्री बनने का अवसर हाथ लगा।

आशा है कि आपको हाथ लगना मुहावरे का अर्थ (Hath Lagna Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*