NIRF रैंकिंग 2023: लगातार 05 साल से IIT मद्रास का NIRF रैंकिंग में दबदबा, जानिए क्या रही है खासियत

1 minute read
NIRF रैंकिंग 2023: लगातार 05 साल से IIT मद्रास का NIRF रैंकिंग में दबदबा, जानिए क्या रही है खासियत

भारत के प्रमुख इंडियन इंस्टिट्यूट में से एक माने जाने वाला IIT मद्रास लगातार पांच वर्षो से टॉप पर रहा है। इस वर्ष भी IIT मद्रास को NIRF रैंकिंग में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले हर एक स्टूडेंट का सपना IIT मद्रास में पढ़ने का होता हैं। जहां स्टूडेंट को उच्च शिक्षा के साथ साथ विश्व स्तर की अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं। यह भारत के रिसर्च इंस्टिट्यूट में भी एक माना जाता है जहां से बहुत सी नई टेक्नोलॉजी विकसित हुई हैं। IIT मद्रास से स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा के साथ कई मल्टीनेशनल कंपनियों से हाई पैकेज सैलरी के ऑफर भी मिलते हैं। आइए जानते है IIT मद्रास क्यों है इतना खास जो बनाता है इसे नंबर भारत का नंबर इंस्टिट्यूट, जहां से हर साल हजारों स्टूडेंट्स बनाते हैं अपना सुनहरा भविष्य। 

पहले जानते NIRF रैंकिंग क्या होती है?

NIRF की फुल फॉर्म ‘नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क’ होती है। NIRF रैंकिंग की जिम्मेदारी भारत सरकार के केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की होती है। जिसके द्वारा हर वर्ष भारत के टॉप यूनिवर्सिटीज, कॉलेजों और इंस्टीट्यूशन की लिस्ट जारी की जाती हैं। NIRF रैंकिंग अलग अलग कैटेगिरी और सब्जेक्ट्स के आधारों पर तय कर की जाती है, जिसमें इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी, लॉ, मैनेजमेंट जैसे मुख्य कोर्सेज शामिल होते हैं। भारत में NIRF रैंकिंग की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी। जिसमें देश के 8686 हायर एजुकेशन इनफार्मेशन सिस्टम (HEIs) को 13 कैटेगरी में रैंकिंग दी जाती है। इस साल NIRF रैंकिंग का यह 8वां संस्करण है। 

आइए जानते है IIT मद्रास की खासियत के बारे में 

IIT मद्रास हर वर्ष टॉप इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट में शामिल होता है। वर्ष 2023 की NIRF रैंकिंग के अनुसार IIT मद्रास को प्रथम स्थान मिला है। इसकी स्थापना वर्ष 1959 में हुई थी यह भारत सरकार के सहयोग से स्थापित तीसरा IIT है। जो  करीब 250 एकड़ में फैला यह इंस्टीट्यूट देशभर में ना सिर्फ बेहतरीन रिसर्च सेंटर के रूप में जाना जाता है। यहां IIT मद्रास से संबंधित कुछ प्रमुख बिंदुओं के बारे में बारे बताया जा रहा है, जिन्हें आप नीचे दिए  बिंदुओं में देख 
हैं:-

जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज 

IIT मद्रास में स्टूडेंट्स के लिए कई कई तरह के जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज कराए जाते  हैं जिसमें बैंकिंग, फाइनेंस सर्विसेज और इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े नए डिजिटल ट्रेनिंग कोर्सज शामिल हैं। इन कोर्सेज को रियल लाइफ वर्क एंवॉयर्नमेंट के आधार पर डिजाइन किया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को वास्तविक जीवन के काम के साथ अनुभव भी प्राप्त हो सके। 

दुनिया के पहले ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की शुरुआत 

IIT मद्रास ने पहला ऑनलाइन BSc डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। इस प्रोग्राम के माध्यम से एडमिशन लेकर स्टूडेंट्स घर बैठे डाटा साइंस एंड प्रोग्रामिंग की ग्रेजुशन डिग्री हासिल कर सकते हैं। इस प्रोग्राम की सबसे खास बात यह है कि स्टूडेंट्स JEE मेंस एग्जाम दिए बिना भी इस प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं। 

टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च 

IIT मद्रास में रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जाता है जिसके माध्यम से इस इंस्टिट्यूट ने टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण रिसर्च की हैं। जिनमें से एक बड़ी रिसर्च देसी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम  है जिसे BharOS नाम दिया गया है। ये ऑपरेटिंग सिस्टम प्राइवेसी फोकस्ड होगा जिसमें यूजर्स को बेहतर सिक्योरिटी और प्राइवेसी मिलेगी। 

ऐसे ही अन्य ज्ञानवर्धक अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*