JEE Advanced Exam 2024 : जेईई एडवांस एग्जाम देते समय न करें ये गलती, NTA इस तरह कर सकती है कार्रवाई

1 minute read
JEE Advanced Exam 2024

JEE Advanced Exam 2024 : अगर आप जेईई एडवांस एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको कई चीजों को ध्यान में रखना है जिससे आपको एग्जाम से संबंधित कोई परेशानी न हो। हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन एग्जाम 2024 में अनुचित व्यवहार (unfair practices) में शामिल होने के लिए 39 उम्मीदवारों के खिलाफ तीन साल का प्रतिबंध लगाने के बाद यह समझना जरूरी है कि एग्जाम से पहले या बाद में आपको किस गलती से बचना है और सफलता हासिल करनी है।

बता दें कि जेईई मेन में 39 कैंडिडेट्स ऐसे शामिल थे जिनके पास एक से अधिक स्कोर कार्ड थे। ऐसा होने पर एनटीए ने उनके खिलाफ 3 वर्ष का प्रतिबंध लगाया है। इसके बाद एनटीए के नोटिस में इस बात पर जोर दिया गया है कि अलग-अलग आवेदन संख्या के तहत एक ही परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को कई स्कोरकार्ड नहीं मिल सकते हैं। न्यायालय के निर्देशों के अनुसार, ऐसे उम्मीदवारों के केवल सर्वश्रेष्ठ अंकों पर विचार किया गया है और उन्हें आधिकारिक स्कोरकार्ड में शामिल किया गया है।

एनटीए के नियमों के अनुसार, अगर यह जानकारी होती है कि एक कैंडिडेट्स के पास एक से अधिक आवेदन संख्या या स्कोरकार्ड है तो उसे अनुचित साधनों (unfair means) में शामिल माना जाएगा। ऐसे कैंडिडेट्स के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced 2024 के लिए गाइड

भारत के इतने शहरों में होगा परीक्षा का आयोजन

आपको बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced 2024) में जेईई मेन पास करने वाले कैंडिडेट शामिल होंगे। जेईई एडवांस का आयोजन भारत के 222 शहरों में किया जा रहा है। कैंडिडेट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय एग्जाम सिटी का विकल्प चुनते हैं और इस दौरान उन्हें 8 सिटी का ऑप्शन मिलता है। 

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Centres 2024 List : जेईई एडवांस के लिए जोनल वाइज एग्जाम सेंटर्स 2024 की सूची जारी, देखें यहां 

27 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन

आईआईटी मद्रास ने 27 अप्रैल को जेईई एडवांस 2024 (JEE Advanced Exam 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया था। जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 7 मई है। कैंडिडेट्स के लिए जेईई एडवांस्ड आवेदन पत्र, सूचना बुलेटिन, सिलेबस और परीक्षा पैटर्न jeeadv.ac.in पर उपलब्ध कराया गया है।

26 मई से होनी है परीक्षा (JEE Advanced Exam 2024)

जेईई एडवांस्ड 2024 का आयोजन 26 मई को होना है। प्रश्न पत्र में दो पेपर शामिल हैं – पेपर 1 और पेपर 2। परीक्षा के बाद कैंडिडेट्स की रिस्पाॅंस शीट 31 मई को निर्धारित जेईई एडवांस्ड 2024 वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। आईआईटी मद्रास के अनुसार, जेईई एडवांस्ड 2024 की फाइनल आंसर की और रिजल्ट की ऑनलाइन घोषणा 9 जून को की जाएगी।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Advanced Exam 2024 के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*