NEET UG Exam 2023: कल है देशभर में NEET UG एग्जाम, इन डाक्यूमेंट्स के साथ पहुंचे एग्जाम सेंटर्स वरना नहीं दे पाएंगे एग्जाम!

1 minute read
NEET UG exam 2023 kal hai deshbhar me neet ug exam in documents ke saath pahunche exam centers varna nahi de paayenge exam

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET UG) पूरे देशभर में 07 मई 2023 को 499 शहरों और भारत के बाहर 14 शहरों में स्थित विभिन्न एग्जाम सेंटर्स पर एग्जाम कंडक्ट कराने जा रही है। इस बार NEET UG 2023 एग्जाम 13 भाषाओं यानी इंग्लिश, हिंदी, असमिया, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा। 

NEET UG एग्जाम की अवधि 200 मिनट यानि (03 घंटे 20 मिनट) होगी और एग्जाम की टाइमिंग भारतीय स्टैंडर्ड के अनुसार दोपहर 02 बजे से शाम 05:20 बजे तक होगा। एग्जाम का समय सभी कैंडिडेट्स के लिए एक समान होगा। 

यह भी पढ़ें –NEET UG Examination 2023: कोचिंग के बिना मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम क्रैक करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

NEET UG Exam 2023: NTA नोटिफिकेशन 

NTA ने NEET UG 2023 क्वेश्चन पेपर के माध्यम के संबंध में नोटिस जारी किया है। NTA ने अपनी ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा कि इंग्लिश का विकल्प चुनने वाले कैंडिडेट्स को केवल इंग्लिश में टेस्ट बुकलेट प्रदान की जाएगी। वहीं ‘हिंदी’ का चयन करने वाले कैंडिडेट्स को इंग्लिश और हिंदी में एक बाइलिंगुअल टेस्ट बुकलेट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा NTA ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं का चयन करने वाले कैंडिडेट्स को चयनित क्षेत्रीय भाषा और इंग्लिश में एक बाइलिंगुअल टेस्ट बुकलेट भी प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें – NEET UG 2023: जानें देश के सभी NEET UG एग्जाम सेंटर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

NEET UG Exam 2023: जानिए NEET UG एग्जाम गाइडलाइंस 

1. NEET एग्जाम 07 मई 2023 के दिन स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स पर NEET UG एडमिट कार्ड 2023 के साथ पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो को लेकर जाना कम्पल्सरी होगा।
2. स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स में एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर एक पोस्ट कार्ड साइज (4X6) का रंगीन फोटो चिपका कर एग्जाम इंविजीलेटर को देना होगा। दिव्यांगों स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर्स पर PwBD सर्टिफिकेट लेकर जाना कम्पलसरी होगा।
3. कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स में एग्जाम इंविजीलेटर वैलिड और ओरिजिनल फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट जैसे डाक्यूमेंट्स दिखाना कम्पल्सरी होगा। 
4. NEET UG एग्जाम 7 मई को दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। इस एग्जाम में भाग लेने वाले सभी कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स पर 45 मिनट पहले रिपोर्ट करना होगा क्योंकि दोपहर 1:30 बजे के बाद एग्जाम सेंटर्स का गेट बंद कर दिया जाएगा, जिसे किसी भी परिस्थिति में खोला नहीं जाएगा।
5. NEET UG एग्जाम में उपस्थित होने वाले सभी कैंडिडेट्स को NEET UG ड्रेस कोड का पालन करना कम्पल्सरी होगा। 

यह भी पढ़ें – NEET UG 2023 में अच्छी रैंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट्स को इन प्रमुख कॉलेज में मिल सकता है एडमिशन, जानें NEET UG से संबंधित सभी अहम जानकारियां

यदि किसी कैंडिडेट को NEET UG 2023 ‘एग्जामिनेशन सिटी इंटिमेशन स्लिप’ या ‘एडमिट कार्ड’ डाउनलोड करने में कोई कठिनाई आती है, तो वह NTA के हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 या ऑफिशियल वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ पर जाकर ईमेल कर संपर्क कर सकता है। 

यह भी पढ़ें – NEET 2023: तेलंगाना राज्य में 6 नए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज को मंजूरी, MBBS की सीटों में भी हुआ इजाफा, जानिए कितनी बढ़ी सीटें

यह भी पढ़ें – NEET UG 2023: स्टूडेंट्स जो चीन से करना चाहते है MBBS की पढ़ाई; जान लें एडमिशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां

ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*