CTET July 2024: CTET जुलाई के लिए आवेदन हुई शुरू, जानिए क्या हैं इससे जुड़ी विशेष बातें

1 minute read
CTET July 2024
CTET July 2024

CTET July 2024 का इंतज़ार करते उम्मीदवारों के लिए लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी हुई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) द्वारा जुलाई में आयोजित होने वाली CTET की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है। कैंडिडेट्स अपने रजिस्ट्रेशन के लिए CBSE की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपने आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। CTET का उद्देश्य पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों की भर्ती करना होता है, जो उम्मीदवार CTET July 2024 में आवेदन करने के इच्छुक हैं, उनके लिए यह एग्जाम अपडेट मददगार साबित होगी। CTET की तैयारी से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस अपडेट को अंत तक पढ़ें।

परीक्षा का नामसेंट्रल टीचर्स एलिजिबिल्टी टेस्ट (CTET)
परीक्षा के आयोजनकर्ता सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE)
परीक्षा का मोडऑफलाइन
आवेदन की अंतिम तिथि2 अप्रैल 2024
फीस जमा करने की अंतिम तिथि2 अप्रैल 2024
परीक्षा का आयोजन की तिथि 7 जुलाई 2024
आधिकारिक वेबसाइटhttps://ctet.nic.in/ 

CTET July 2024 से जुड़ी विशेष जानकारी

CTET July 2024 के लिए आवेदन करने की नोटिफिकेशन जारी की जा चुकी है, जिसके लिए आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट आपके लिए मददगार साबित होगी। इस परीक्षा में आवेदन करने तथा फ़ीस जमा करने की अंतिम तिथि 2 अप्रैल 2024 है, जिसके बाद परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को किया जायेगा। यह परीक्षा एक ऑफलाइन मोड परीक्षा होगी, जो कि देशभर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में होगी।

CTET पेपर-1 के माध्यम से उम्मीदवार कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के शिक्षक बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं, तो वहीं CTET पेपर-2 के माध्यम से उम्मीदवार कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के शिक्षक बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*