NEET 2023 आप देने वाले हैं तो बिना ये जानें ना करें अप्लाई

1 minute read
NEET 2023

National Eligibility cum Entrance Test (NEET) एमबीबीएस और बीडीएस कराने वाली राष्ट्रीय एजेंसी है जिसके माध्यम से भारत भर के अंडरग्रेजुएट मेडिकल स्कूल में एडमिशन के लिए उम्मीदवार अपनी मौजूदगी दर्ज कराते हैं। ये एक अकेला ऐसा टेस्ट है, जिसको देकर आप AIIMS जैसी बड़ी एमबीबीएस यूनिवर्सिटी में एडमिशन पा सकते हैं। NEET की प्रवेश परीक्षा हर साल होती है और इसमें करीब 16 लाख छात्र हर साल परीक्षा देते हैं। 

2013 के पहले तक NEET को All India Pre Medical Test (AIPMT) कहा जाता था। इसको सुप्रीम कोर्ट ने साल 2013 में अवैधानिक घोषित कर दिया था। लेकिन अप्रैल, 2016 में ये वापस शुरू हुआ। NEET की प्रवेश परीक्षा वो है देकर छात्र मेडिकल क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लेवल की शिक्षा शुरू कर पाते हैं। NEET की प्रवेश परीक्षा अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के साथ मेडिकल और डेंटल दोनों कोर्स के लिए होती है। साल 2018 तक NEET की प्रवेश परीक्षा में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट टेस्ट CBSE ही कराती थी। इसमें उनका साथ देने वाली कंपनी Parametric Testing Private Limited थी।

फिर साल 2019 से अखिल भारतीय नीट प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है। हालांकि कुछ खास कानून के चलते AIIMS और Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER) NEET की प्रवेश परीक्षा के अंतर्गत नहीं आते हैं। 

NEET जिसे पहले अखिल भारतीय प्री मेडिकल टेस्ट (AIPMT) के रूप में जाना जाता था, उन छात्रों के लिए एक भारतीय प्रवेश परीक्षा है जो भारत में सरकारी और निजी कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज करना चाहते हैं। 

NEET प्रवेश परीक्षा पहले केवल दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाती थी। नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा संशोधन के बाद, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने छात्रों को तमिल, तेलुगु, पंजाबी, मराठी, गुजराती, बंगाली और असमिया भाषाओं में परीक्षा देने की अनुमति दी। भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने भारत के प्रत्येक सरकारी और निजी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए NEET प्रवेश परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है।

जो परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं वे दो श्रेणियों की होती हैं:

  • NEET UG : 12वीं कक्षा के बाद मेडिकल कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवार NEET UG के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 
  • NEET PG : जो उम्मीदवार अपने ग्रेजुएट प्रोग्राम में मेडिकल साइंस का अध्ययन कर रहे हैं, वे NEET PG के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) 2023 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन इस महीने के अंत तक शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन की तारीख घोषित होने के बाद उम्मीदवार आधिकारिक एनटीए वेबसाइट – neet.nta.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे। 

आधिकारिक एनटीए कैलेंडर के अनुसार , नीट यूजी 2023 परीक्षा 7 मई, 2023 को आयोजित होने वाली है। रजिस्ट्रेशन पहले जनवरी के दूसरे सप्ताह से फरवरी के अंतिम सप्ताह के बीच होने वाला था। हालांकि अभी तक रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुआ है।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, मनसुख मंडाविया ने पुष्टि की कि NEET PG परीक्षा 5 मार्च को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। हालांकि NEET PG परीक्षा की तारीख़ को आगे बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों का प्रर्दशन चल रहा है। 

नीट 2023 आवेदन पत्र में, यूजी मेडिकल उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत, शैक्षणिक और अन्य विवरणों को आवश्यकतानुसार सही तरह से भरना होगा।

NEET करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले आपको बस एक ही परीक्षा देनी होती है। पहले अलग-अलग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट देने होते थे।अब NEET की वजह से छात्र मेडिकल कोर्स में ग्रेजुएट करना चाहते है उनको अलग अलग एंट्रेंस टेस्ट के बजाय सिर्फ एक ही टेस्ट देना होगा। NEET की वजह से छात्रों के ऊपर से जो अलग अलग परीक्षा कि तैयारी करने का बोझ था क्योंकि अब सिर्फ एक ही एग्जाम होता है।

जरूर पढ़ें : NEET 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

NEET 2023 एग्जाम कैलेंडर

NEET 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई हैं : 

आवेदन पत्र उपलब्ध होने की तारीख़फ़रवरी 2023
आवेदन पत्र भरने की आख़री तारीख़मार्च 2023
फीस जमा करने की आखरी तारीख़मार्च 2023
आवेदन पत्र में बदलाव करने की आखरी तारीख़मार्च 2023 के तीसरे और चौथे सप्ताह में
NEET (UG) एडमिट कार्डअप्रैल 2023 के चौथे सप्ताह में
NEET 2023 परीक्षा तारीख़7 मई 2023 
रिजल्ट घोषित होने की तारीख़जून 2023 के पहले सप्ताह में
काउन्सलिंग शुरू होने की तारीख़जून 2023 के दूसरे सप्ताह में

NEET 2023 की सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*