Narendra Modi Essay : छात्रों और बच्चों के लिए नरेंद्र मोदी पर निबंध

1 minute read
Narendra Modi Essay in Hindi

Narendra Modi Essay in Hindi : नरेंद्र दामोदरदास मोदी वर्तमान में भारतीय प्रधानमंत्री हैं। वे 26 मई 2014 से हमारे देश की सेवा कर रहे हैं। दिल्ली की सत्ता संभालने से पहले वर्ष 2001 से 2014 तक वे गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री की भूमिका में रहे। नरेंद्र मोदी ने देश की जिम्मेदारी संभाली और अपने दृढ़ संकल्प और मेहनत से भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान दिलाई। स्टूडेंट्स के लिए नरेंद्र मोदी का जीवन प्रेरणादायक है और उनके विचार छात्रों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं और यही वजह है कि स्कूलों की परीक्षाओं में नरेंद्र मोदी पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है। अगर आप नरेंद्र मोदी पर निबंध लिखने की तैयारी कर रहे हैं तो इस ब्लाॅग को अंत तक पढ़ें। 

100 शब्दों में नरेंद्र मोदी पर निबंध 

100 शब्दों में Narendra Modi Essay in Hindi इस प्रकार है-

नरेंद्र मोदी वर्तमान में 2014 से भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े हैं। मोदी अपने मजबूत नेतृत्व और देश की अर्थव्यवस्था और सुरक्षा को बेहतर बनाने पर जोर देने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जैसे ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’। मोदी ने अन्य देशों के साथ बेहतर संबंध बनाने पर भी काम किया है, खासकर अपनी ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ और ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ जैसे आयोजनों के जरिए। उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था और बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने में अच्छा काम किया है।

यह भी पढ़ें : 10 lines on Narendra Modi : छात्रों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में 10 लाइन

200 शब्दों में नरेंद्र मोदी पर निबंध 

200 शब्दों में Narendra Modi Essay in Hindi इस प्रकार है-

नरेंद्र मोदी भारत के लगातार 3 बार प्रधानमंत्री बने हैं और वह भारतीय जनता पार्टी से हैं। नरेंद्र मोदी अपने मजबूत नेतृत्व गुणों के लिए विश्व स्तर पर जाने-माने नेता हैं। दुनिया के कई नेता उन्हें एक सफल और प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में देखते हैं। उनके साहसिक और दृढ़ कार्यों ने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जो चीज उन्हें सबसे अलग बनाती है।

भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी अपने आशावाद और गहरी धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं के लिए जाने जाते हैं। उनका उल्लेखनीय कार्यकाल, जो कांग्रेस पार्टी के बाहर सबसे लंबे कार्यकालों में से एक है, उनके नेतृत्व कौशल को प्रमाणित करता है। नरेंद्र मोदी के असाधारण नेतृत्व, जिसमें उनके अटूट दृढ़ संकल्प और भारत की प्रगति के लिए स्पष्ट लक्ष्य शामिल हैं, ने उन्हें एक सम्मानित वैश्विक व्यक्ति बना दिया है। 

मोदी का नेतृत्व मजबूत शासन, आर्थिक सुधारों और तकनीकी प्रगति पर जोर देने के लिए जाना जाता है। नरेंद्र मोदी एक ऐसे नेता हैं जिन्हें जनता के साथ उनके जुड़ाव और नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रति उनके समर्पण के लिए जाना जाता है। पीएम मोदी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि को और सशक्त किया। नरेंद्र मोदी जी का जीवन संघर्ष, सेवा और समर्पण का उदाहरण है।

यह भी पढ़ें : 45+ Narendra Modi Quotes : नेतृत्व और देशभक्ति को प्रबल करते नरेंद्र मोदी के अनमोल विचार

500 शब्दों में नरेंद्र मोदी पर निबंध 

500 शब्दों में Narendra Modi Essay in Hindi इस प्रकार है-

प्रस्तावना

नरेंद्र दामोदरदास मोदी वर्तमान में भारत के प्रधानमंत्री हैं। वे 26 मई 2014 से हमारे देश का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रधानमंत्री बनने से पहले, वे 2001 से 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। वे वाराणसी से सांसद भी हैं। मोदी भारत की एक लोकप्रिय राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता हैं।

नरेंद्र मोदी का शुरुआती जीवन

पीएम नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है। मोदी जी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। एक साधारण परिवार से ताल्लुख रखने वाले मोदी जी ने कठिनाइयों का सामना करते हुए अपने सपनों को साकार किया। नरेंद्र मोदी के पिता दामोदर दास मोदी चाय बेचने का काम करते थे। अपने पिता के साथ मोदी जी भी चाय बेचते थे। वहीं उन्हें राजनीति का बहुत शौक था। 

नरेंद्र मोदी की जीवन यात्रा

नरेंद्र मोदी की जीवन कहानी सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा है। वे एक चाय बेचने वाले के रूप में एक साधारण पृष्ठभूमि से उठकर भारत के प्रधानमंत्री बने। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत कम उम्र में ही राजनीति में कदम रखा और भारतीय जनसंघ के सदस्य के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। धीरे-धीरे वे भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के एक प्रमुख नेता बने और 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री के पद पर नियुक्त हुए। 

नरेंद्र मोदी- भारत के प्रधानमंत्री

2014 के आम चुनावों में नरेंद्र मोदी ने एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की, जिससे वे भारत के 15वें प्रधानमंत्री बन गए। वे लंबे समय में पूर्ण बहुमत हासिल करने वाले पहले प्रधानमंत्री थे। 26 मई, 2014 को उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में पद की शपथ ली, जो देश के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था। प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने कई महत्वपूर्ण योजनाओं को लागू किया, जिनका उद्देश्य भारत को आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाना है। उनके नेतृत्व में कई संवैधानिक संशोधन हुए और मोदी अपनी दूरदर्शी सोच, विशेष रूप से ‘डिजिटल इंडिया’ के अपने सपने के लिए जाने जाते हैं।

नरेंद्र मोदी की सफलता के मानक

नरेंद्र मोदी का जीवन सभी के लिए प्रेरणादायक है। 2002 में गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद उन्होंने राज्य के आर्थिक विकास और व्यापारियों तथा उद्योगपतियों के लिए एक आकर्षक स्थान पर ध्यान केंद्रित किया। 2007 में, मुख्यमंत्री के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान, उन्होंने कृषि विकास दर में वृद्धि की, सभी गांवों को बिजली प्रदान की, और राज्य के तेज़ विकास को बढ़ावा दिया। गुजरात के राज्यपाल, नरेंद्र मोदी ने हर गाँव को बिजली प्रदान की है। नरेंद्र मोदी ने अपने संयुक्त राष्ट्र महासभा भाषण के दौरान योग के अंतरराष्ट्रीय दिवस का सम्मान करने की शुरुआत की। उनके प्रयासों की बदौलत 21 जून को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

उपसंहार

नरेंद्र मोदी एक ऐसे नेता के रूप में उभरे हैं जिन्होंने अपनी मजबूत दृष्टि और निर्णायक नेतृत्व के माध्यम से भारत को गहराई से प्रभावित किया है। उन्होंने मेक इन इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी महत्वपूर्ण पहल की हैं जिसने राष्ट्र के आधुनिकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जैसा कि इस नरेंद्र मोदी निबंध में विस्तार से बताया गया है, एक साधारण पृष्ठभूमि से प्रधानमंत्री बनने तक का उनका उदय वास्तव में उल्लेखनीय है। कई लोगों के लिए मोदी एक ऐसे नेता का प्रतीक हैं जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह भी पढ़ें : 30+ ‘मोदी है तो मुमकिन है शायरी’ जो दर्शाएंगी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की प्रेरणादायक यात्रा

नरेंद्र मोदी पर 10 लाइन्स

नरेंद्र मोदी पर 10 लाइन्स इस प्रकार हैंः

  1. नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था।
  2. नरेंद्र मोदी एक साधारण परिवार में पले-बढ़े और रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद की।
  3. नरेंद्र मोदी कम उम्र में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हो गए, जिससे उनकी सार्वजनिक सेवा में रुचि बढ़ी।
  4. मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के माध्यम से राजनीति में प्रवेश किया।
  5. 2001 में मोदी आर्थिक विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री बने।
  6. 2014 में नरेंद्र मोदी को भारत का प्रधानमंत्री चुना गया।
  7. 2024 में नरेंद्र मोदी को भारत का लगातार तीसरा प्रधानमंत्री चुना गया।
  8. नरेंद्र मोदी ने देश में मेक इन इंडिया और स्वच्छ भारत जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को दिशा दी।
  9. नरेंद्र मोदी का नेतृत्व मजबूत शासन, आर्थिक सुधारों और तकनीकी प्रगति पर जोर देने के लिए जाना जाता है।
  10. नरेंद्र मोदी एक ऐसे नेता हैं जिन्हें जनता के साथ उनके जुड़ाव और नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए उनके समर्पण के लिए जाना जाता है।

FAQs

मोदी जी का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में हुआ था। 

पीएम मोदी का पूरा नाम क्या है?

पीएम मोदी का पूरा नाम नरेन्द्र दामोदरदास मोदी है।

नरेंद्र मोदी किस वर्ष भारत के प्रधानमंत्री बने थे?

नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

संबंधित आर्टिकल

प्रकृति पर निबंधजीएसटी पर निबंध
प्लास्टिक प्रदूषण पर निबंधबाल दिवस पर निबंध
संयुक्त परिवार पर निबंधजल संरक्षण पर निबंध
गरीबी पर निबंधपिकनिक पर निबंध
समय के सदुपयोग पर निबंधस्वामी विवेकानंद पर निबंध
मेरे जीवन के लक्ष्य पर निबंधपेड़ों के महत्व पर निबंध
बंकिम चंद्र चटर्जी पर निबंधरानी दुर्गावती पर निबंध
अच्छी आदतों पर निबंधदुर्गा पूजा पर निबंध
विश्व जनसंख्या दिवस पर निबंधव्यायाम पर निबंध
राष्ट्रीय एकता पर निबंधबरसात के दिन पर निबंध
आपदा प्रबंधन पर निबंधमेरे भाई पर निबंध
‘स्वयं’ पर निबंधयोग पर निबंध
कबीर दास पर निबंधलाल किला पर निबंध
उत्तर प्रदेश पर निबंधक़ुतुब मीनार पर निबंध
भारतीय संस्कृति पर निबंधसुभाष चंद्र बोस पर निबंध
जलवायु परिवर्तन पर निबंधहरित ऊर्जा पर निबंध

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में नरेंद्र मोदी पर निबंध (Narendra Modi Essay in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य निबंध लेखन पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*