Essay on Importance of Water in Hindi (जल का महत्व पर निबंध)

Rating:
4.2
(131)
Importance of Water in Hindi

हमारा शरीर 70% जल से बना हुआ है,केवल हमारा शरीर ही नहीं परंतु हमारा पृथ्वी दो-तीहाई जल से अच्छादित से भरपूर है। हमारे शरीर और जीवन की पूंजी जल,वायु और भोजन है। हमारे जीवन में अगर एक भी चीज ना रही तो हमारा जीवन संकट में पड़ सकता है। आपने यह तो सुना ही होगा “जल ही जीवन है।” इस ब्लॉग में हम जल का महत्व (Importance of Water in Hindi) पर विभिन्न निबंध लिखना सीखेंगे।

जल का महत्व पर निबंध 100 words

Importance of Water in Hindi (जल का महत्व)

“जल ही जीवन है”, इसका यह अर्थ है कि जहां पानी होता है वहां जीवन होता है। पूरे ब्रह्मांड में पृथ्वी पर ही जल पाया गया है। जल हमें यह प्रकृति के द्वारा दिया गया है तो हमें इसका सम्मान करना चाहिए ना कि इसका व्यर्थ करना चाहिए। मनुष्य, जानवरों, पेड़ पौधों सभी के जीवन में जल का उपयोग होता है, जल के बिना जीवन असंभव है। दो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन के अणुओं को मिलाकर जल बनता है। जल का रासायनिक सूत्र h2o है। सभी को हमेशा साफ और शुद्ध जल ही पीना चाहिए। पानी का एक एक बूंद भी बहुत कीमती होता है।

जल के महत्व पर निबंध 300 शब्द

Importance of Water in Hindi

पानी सबसे एक महत्वपूर्ण पदार्थों में से है जो पौधों ,जानवरों ,मनुष्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। पानी के बिना हमारे जीवन के बारे में सोच भी नहीं सकते। हमारे शरीर का आधा वजन पानी से बनता है, पानी के बिना दुनिया के सभी जीव जिंदा नहीं रह सकते। जीवन में पानी केवल पीने के लिए ही नहीं परंतु दैनिक जीवन में भी बहुत उपयोगी है जैसे कि स्नान करना ,खाना पकाना ,कपड़े धोने के लिए ,सफाई करने के लिए आदि ऐसी बहुत सारी चीजों के लिए आवश्यक है।हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन के एक परमाणु से मिलकर जल बनता है। जल का रासायनिक सूत्र H2O होता है। जल की तीन अवस्थाएं होती है।

  1.  ठोस solid
  2. द्रव्य liquid
  3. गैस gas

70% भाग पृथ्वी का जल से विद्यमान है, 97% हिस्सा खा रहा है जिसका किसी भी प्रकार से प्रयोग में नहीं लाया जा सकता। यह जल महासागरों ,सागरों मैं वितरित है। जल एक रासायनिक पदार्थ के प्रकार का होता है- रंगहीन ,गंदहीन जैसा होता है। जल का कोई भी रंग नहीं होता, जल को जो भी रंग में बोलते हैं वह बोल जाता है और वह रंग ले आता है।कवथनाक boiling point  1000C हजार सेल्सियस जल का होता है। पृष्ठ तनाव surface tension जल का उच्च होता है, क्योंकि जल के अणु के बीच होने वाली अंत क्रिया कमजोर होती है। जल बहुत अच्छा विलायक साल्वेंट solvent होता है इसका यह मतलब है कि जो पदार्थ अच्छी तरीके से पानी में घुल जाता है। 

उसे हाइड्रोफिलिक hydrophilic का नाम दिया जाता है, जैसे कि नमक चीनी ,आदि। ऐसे भी कुछ पदार्थ होते हैं जो पानी में घुलनशील नहीं होते जैसे कि तेल और वसा। जल के बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है, भविष्य के लिए हमें जल का संरक्षण करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। जल ही जीवन है इसलिए हमें जल बहुत ही संभल कर रखना चाहिए और उसे व्यर्थ नहीं करना चाहिए।

Importance of Water in Hindi Poster

जल का महत्व
Source: Pinterest

जल ही जीवन है 500 शब्द [Importance of Water in Hindi]

पृथ्वी पर हर एक जीव के लिए जल का बहुत ही बड़ा महत्व है। जीने के लिए जल के बिना कुछ भी संभव नहीं है। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। पृथ्वी पर जल पाया जाता है इसी कारण से ब्रह्मांड का एक अनोखा ग्रह कहा जाता है। जल के कारण ही पृथ्वी पर मनुष्य की जाति विकसित हो रही है। जीने के लिए मनुष्य पशु पेड़ पौधों सभी को जल की जरूरत होती है।अगर किसी कारण जल समाप्त हो जाता है तो कोई भी जीव जंतु जीवित नहीं रह पाएगा क्योंकि सभी जीने के लिए जल का उपयोग करते हैं।7 8% परसेंटेज भाग पृथ्वी का महासागर में पाया जाता है, जिसमें नमकीन जल मिलता है परंतु यह पानी किसी के योग्य नहीं है। 2.7 प्रशीतक जल ही पीने के योग्य है, जो पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव इस्तेमाल करते हैं।

जल ही जीवन है इस बात का हर एक मनुष्य को ध्यान रखना चाहिए। मनुष्य को जल के संरक्षण के बारे में विचार करना चाहिए क्योंकि पृथ्वी से जल तेजी से विलुप्त हो रहा है यानी कि कम हो रहा है। फैक्ट्रियों द्वारा प्रदूषण फेल रहा है,कई सारे कचरे नदियों, झीलों ,तालाब में बाहय जा रहे हैं जिसके कारण जल दूषित हो रहा है। हमें जल को दूषित होने से रोकना चाहिए ताकि आने वाले समय के लिए हम जल को बचा सके। 65 से 80 परसेंटेज तक जल मनुष्य के शरीर में पाया जाता है। 7 परसेंटेज रक्त में होता है, सैनी के लिए साफ और शुद्ध जल पीना चाहिए। ब्लीचिंग पाउडर, फिटकरी डालने से हम जल को साफ कर सकते हैं। पानी पीने से पहले उसे उबालना चाहिए, जिसके कारण उसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं।

मनुष्य के साथ-साथ पेड़ पौधों को जल की उतनी ही आवश्यकता होती है। जल के बिना कोई भी पेड़ पौधे विकसित नहीं हो सकते, वह मुरझा जाते हैं और सुख जाते हैं। मनुष्य को जीवित रहने के लिए पेड़ पौधों का जीवित रहना उतना ही आवश्यक है। खेत में ऐसे कई सारी फसल है जो जल के द्वारा ही संभव हो सकती है जैसे की गेहूं, मक्का ,चावल ,आदि। पशु पक्षियों और अन्य जीवो को भी मनुष्य की तरह प्यास लगती है। रेगिस्तान में पाए जाने वाले ऊंट को “रेगिस्तान का जहाज ” कहते हैं। वह अपने शरीर में एक बार में 50 लीटर तक पानी पीकर उसे संचित कर सकता है और कई दिनों तक बिना पानी के जीवित भी रह सकता है। अगर कई दिनों तक उसे जल नहीं मिले तो उसकी मृत्यु भी हो सकती है।

हाइड्रोजन के दो अणु और ऑक्सीजन के एक अणु को मिलाकर जल बनता है। जल का रासायनिक नाम H2Oहै। जान से बिजली का उत्पादन भी किया जा सकता है। जल हमें सिर्फ पीने के लिए नहीं परंतु कई सारे काम के लिए उपयोगी होता है जैसे कि कपड़े धोने के लिए, नहाने के लिए , भोजन बनाने के लिए, आदि ऐसे कई सारे चीजों के लिए जेल का उपयोग होता है।जल ही जीवन है इस बात का हमें ध्यान रखना चाहिए और हमें जितना हो सके उतना जल को बचाना चाहिए।

Importance of Water in Hindi in 10 lines

  1. पानी सबसे एक महत्वपूर्ण पदार्थों में से है जो पौधों ,जानवरों ,मनुष्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। 
  2. हमारे शरीर का आधा वजन पानी से बनता है ।
  1. पानी का रासायनिक नाम H2O होता है ।
  1. जल की तीन अवस्थाएं होती है।
  1. जल का कोई भी रंग नहीं होता।
  1. जल का क्वथनांक 100 सेल्सियस होता है।
  1. ऐसे भी कुछ पदार्थ होते हैं जो पानी में घुलनशील नहीं होते जैसे कि तेल और वसा। 
  1. पृथ्वी पर हर एक जीव के लिए जल का बहुत ही बड़ा महत्व है।
  1. 78% परसेंटेज भाग पृथ्वी का महासागर में पाया जाता है।
  1. 2.7 प्रतिशत जल ही पीने के योग्य है।

Importance of Water in Hindi in 5 lines

  1. जल के बिना कोई भी पेड़ पौधे विकसित नहीं हो सकते, वह मुरझा जाते हैं और सुख जाते हैं। 
  2. रेगिस्तान में पाए जाने वाले ऊंट को “रेगिस्तान का जहाज ” कहते हैं। वह अपने शरीर में एक बार में 50 लीटर तक पानी पीकर उसे संचित कर सकता है। 
  3. हाइड्रोजन के दो अणु और ऑक्सीजन के एक अणु को मिलाकर जल बनता है। 
  4. “जल ही जीवन है”, इसका यह अर्थ है कि जहां पानी होता है वहां जीवन होता है। 
  5. भविष्य के लिए जल का संरक्षण करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आशा करते हैं कि आपको जल का महत्व (Importance of Water in Hindi) पर निबंध का ब्लॉग अच्छा लगा हो जितना हो सके अपने मित्रों और बाकी सब को शेयर करें ताकि वह जल का दुरुपयोग ना करें और आने वाले भविष्य में हम जल को बचा कर रख सके। हमारे Leverage Edu में आपको ऐसे कई प्रकार के ब्लॉग मिलेंगे जहां आप कहीं सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। हमारे विशेषज्ञों आपको किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए होगे तो आपकी मदद भी करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

4 comments

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Mahatma Gandhi Essay in Hindi
Read More

Mahatma Gandhi Essay in Hindi

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी भारत के ही नहीं बल्कि संसार के महान पुरुष थे। वे आज के इस युग…
खेल का महत्व
Read More

खेल का महत्व

प्रगतिशील और आधुनिक बनने के दौड़ में हम अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। खेल का महत्व…