मुंबई विश्वविद्यालय जल्द जारी करेगा वर्ष 2024 के लिए यूजी कोर्सेज की पहली मेरिट लिस्ट 

1 minute read
mumbai university jald jari karega ug courses ke liye merit list

मुंबई विश्वविद्यालय वर्ष 2024 – 25 के सत्र के लिए आज शाम स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट सूची जारी करेगा। मेरिट सूची शाम 5 बजे तक आधिकारिक वेबसाइट muugadmission.samarth.edu.in पर उपलब्ध होगी। पंजीकृत उम्मीदवार अपने लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करके मेरिट सूची की जांच कर सकते हैं। 

4 जुलाई से शुरू होंगी कक्षाएं 

इस वर्ष 25 मई से 10 जून 2024 तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये गये। दस्तावेज़ सत्यापन और भुगतान 14 जून से 20 जून 2024 दोपहर 3 बजे तक पूरा किया जा सकता है। इसके बाद, विश्वविद्यालय यूजी पाठ्यक्रमों के लिए दो और मेरिट सूची जारी करेगा। कक्षाएं 4 जुलाई 2024 से शुरू होंगी। 

यह भी पढ़ें: स्कूल असेंबली के लिए 14 जून की मुख्य समाचार सुर्खियां

ऐसे करें यूजी मेरिट लिस्ट डाउनलोड 

यहाँ मुंबई विश्वविद्यालय के लिए वर्ष 2024 की यूजी कोर्सेज की मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए स्टेप्स दिए जा रहे हैं: 

  • सबसे पहले मुंबई विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, muugadmission.samarth.edu.in पर जाएं,
  • अब होमपेज पर यूजी प्रवेश अनुभाग पर जाएं, 
  • अब यूजी प्रवेश 2024 पर क्लिक करें, 
  • अब लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें, 
  • अब परिणाम खोलें और इसे डाउनलोड करें।

मुंबई विश्वविद्यालय के बारे में 

मुंबई विश्वविद्यालय ( पहले बॉम्बे विश्वविद्यालय ) मुंबई में एक सार्वजनिक राज्य विश्वविद्यालय है । यह अपने परिसरों और संबद्ध कॉलेजों में 549,000 से अधिक छात्रों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी विश्वविद्यालय प्रणालियों में से एक है। 2013 तक,विश्वविद्यालय में 711 संबद्ध कॉलेज थे। मशहूर उद्योगपति रतन टाटा इसके सलाहकार परिषद के नियुक्त प्रमुख हैं।

1904 तक, विश्वविद्यालय केवल परीक्षाएँ आयोजित करता था, कॉलेजों को संबद्धता प्रदान करता था, पाठ्यक्रम विकसित करता था और पाठ्यक्रम विकसित करने वाले कॉलेजों के लिए दिशानिर्देश तैयार करता था। 1904 से शिक्षण विभाग, शोध विषय और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किए गए और कई अतिरिक्त विभाग स्थापित किए गए। 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, 1953 के बॉम्बे विश्वविद्यालय अधिनियम के तहत विश्वविद्यालय के कार्यों और शक्तियों को पुनर्गठित किया गया। 1996 में विश्वविद्यालय का नाम बॉम्बे विश्वविद्यालय से बदलकर मुंबई विश्वविद्यालय कर दिया गया।

इसी और अन्य प्रकार के  Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*