MP Board 2024 : MP Board 10वीं के छात्रों के लिए मैथ्स के एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए टिप्स 

1 minute read
MP Board 2024 : MP Board 10vi ke chatro ke liye maths ke exam mein acche ank prapt karne ke liye tips

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्टूडेंट्स की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अब ख़त्म हो चुकी हैं। फिलहाल एमपी बोर्ड की ओर से बोर्ड कक्षाओं की कॉपी चेकिंग की प्रक्रिया जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एमपी बोर्ड 15 अप्रैल 2024 को 10वीं और 12वीं के बोर्ड रिज़ल्ट्स जारी कर सकता है। 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं तो खत्म हो गईं लेकिन अभी आने वाले समय में स्टूडेंट्स को और भी बहुत सी परीक्षाएं देनी हैं। अधिकतर स्टूडेंट्स मैथ्स को बहुत कठिन मानते हैं। उन्हें मैथ्स को समझने में परेशानी होती है। मैथ्स में बहुत से स्टूडेंट्स अच्छे मार्क्स स्कोर नहीं कर पाते। यहाँ मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं के छात्रों के लिए मैथ्स के एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं। ये मैथ्स टिप्स स्टूडेंट्स को मैथ्स से संबंधित अन्य परीक्षाओं में भी काम आएँगे। 

यहाँ 10वीं के छात्रों के लिए मैथ्स के एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए 10 टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • टाइमटेबल बनाएं : एक टाइमटेबल बनाएं और उसके अनुरूप पढ़ाई करें। इससे आपकी पढ़ाई अनुशासित रहेगी और आपको यह एक निश्चित समय में चैप्टर वाइज़ रिविज़न करने में मदद करेगा।  
  • प्रतिदिन मैथ्स का अभ्यास करें : मैथ्स एक ऐसा विषय है जो अभ्यास करने से ही बेहतर होता है। प्रतिदिन मैथ्स का अभ्यास करें और एक भी दिन बिना अभ्यास किए न रहें। 
  • मैथ्स की मूल बातों को समझें : मैथ्स में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए उसकी मूल बातों को समझना बहुत ज़रूरी है। मैथ्स को रटने की बजाय समझने का प्रयास करें।  
  • लिखकर मैथ्स के फॉर्मूले याद करें : मैथ्स के फॉर्मूले याद करना मैथ्स में अच्छे मार्क्स प्राप्त करने के लिए बहुत ज़रूरी है। अगर आपको मैथ्स के फॉर्मूले याद करने में परेशानी होती है तो आप मैथ्स के फॉर्मूले लिखकर याद करने की कोशिश करें।  
  •  मैथ्स के सवालों को हल करने के लिए इंटरनेट की मदद लें : आजकल ज़माना इंटरनेट का है। सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है।  आजकल इंटरनेट पर एक से एक बेहतरीन पढ़ाने वाले मौजूद हैं। आप उनकी मदद से मैथ्स को बेहतर तरीके से सीख सकते हैं।  
  • थ्योरम याद करें : मैथ्स के पेपर में थ्योरम बहुत अहम स्थान रखती है। अगर आपको थ्योरम याद करने में परेशानी होती है तो आप उसे लिखकर याद कर सकते हैं। 
  • पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें : मैथ्स में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें। इससे आपको बोर्ड में पूछे जाने वाले प्रश्नों का अनुमान हो जाएगा। 
  • मॉडल टेस्ट पेपर्स से प्रैक्टिस करें : मॉडल टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप मुख्य बोर्ड परीक्षा के लिए खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर सकेंगे।  
  • सकारात्मक सोचें : बोर्ड एग्जाम के प्रेशर को खुद पर हावी न होने दें और खुद को पॉज़िटिव बनाए रखें।  
  • पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेते रहें : लगातार पढ़ाई न करें। इससे तनाव बढ़ेगा। खुद को राहत देने के लिए हर एक घंटे पर कम से कम 10 मिनट का ब्रेक ज़रूर लें।  

10वीं के छात्रों के लिए मैथ्स के एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए बोनस टिप्स

यहाँ 10वीं के छात्रों के लिए मैथ्स के एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए बोनस टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  • एग्जाम के दिन अच्छी नींद लें : एग्जाम से पहले अच्छी नींद लें। इससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे और परीक्षा के दिन अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे।  
  • परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचें : परीक्षा के दिन परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचे। इससे आप किसी भी असुविधा से बच सकेंगे।  
  • परीक्षा के समय शांत रहें : मैथ्स की परीक्षा के दिन शांत रहें। विचलित न हों और अपना सौ प्रतिशत देने का प्रयास करें।  
  • ऐसा सोचें कि आपको सब आता है : एग्जाम के समय आपको बिलकुल सकारात्मक रवैया अपनाना होगा।  मैथ्स का पेपर देखकर घबराएं नहीं। ऐसा सोचें कि आपको सब आता है और आप ज़रूर अच्छे अंक प्राप्त करेंगे।  
  • आसान प्रश्नों को पहले हल करें : मैथ्स के पेपर में आसान प्रश्नों को पहले हल करें। इससे आपका समय भी बचेगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।  

यह भी पढ़ें : MP Board Board 2024: एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट से जुड़ी ये लेटेस्ट अपडेट

आशा है कि आपको MP Board Exam 2024 के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*