MP Board 2024 : मध्य प्रदेश बोर्ड ने किया प्रश्नपत्र की वितरण प्रणाली में बदलाव,क्वेश्चन पेपर्स की होगी ऑनलाइन ट्रैकिंग 

1 minute read
MP Board 2024 : mp board ne kiya prashnpatra ki vitran pranali mein badlaw

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 5 और 6 फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। इस बार मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नकल रोकने के लिए कड़े इंतज़ाम कर रहा है। इसी क्रम में प्रश्नपत्र थाने से परीक्षा केंद्र तक सही सलामत पहुँच सकें,इसे लेकर एमपी बोर्ड की तरफ से विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

इसमें जहाँ एक ओर थाने से एग्जाम सेंटर तक क्वेश्चन पेपर के पहुँचने तक क्वेश्चन पेपर्स को ले जाने वाली गाड़ी पर जीपीएस के द्वारा नज़र रखी जाएगी, वहीं जिला प्रशासन भी क्वेश्चन पेपर्स को परीक्षा केंद्र तक ले जाने वाली गाड़ी पर पूरी नज़र रखेगा।  

प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर रहेगी कलेक्टर प्रतिनिधि की नियुक्ति 

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव डॉ.कृष्ण देव त्रिपाठी के अनुसार एमपी बोर्ड के क्वेश्चन पेपर्स की सुरक्षा के लिए कड़े इंतज़ाम किए गए हैं। हर परीक्षा केंद्र पर एक कलेक्टर प्रतिनिधि नियुक्त किया जाएगा। इस कलेक्टर प्रतिनिधि का काम क्षेत्रीय थाने से लेकर परीक्षा केंद्र तक प्रश्नपत्र का सुरक्षित पहुँचाया जाना सुनिश्चित करना होगा। केंद्राध्यक्ष इन्हीं कलेक्टर प्रतिनिधियों की मौजूदगी में ही प्रश्नपत्र खोलेंगे।  

यह भी पढ़ें : MP Board 2024 : दो से अधिक विषयों में नक़ल करते हुए पकड़े जाने पर एग्जाम कर दिया जाएगा कैंसल

लाइव लोकेशन टैग कर अपलोड करनी होगी सेल्फी 

एमपी बोर्ड का क्वेश्चन पेपर लेकर जाने वाले अफसरों पर कलेक्टर प्रतिनिधि निगरानी करेंगे। उन्हें थाने की लाइव लोकेशन टैग करके एमपी बोर्ड द्वारा जारी की गई ऐप पर अपलोड करनी होगी। इसी प्रक्रिया को परीक्षा केंद्र पर पहुँचने के बाद दोबारा दोहराना होगा। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि प्रश्नपत्र परीक्षा केंद्र तक सुरक्षित और गोपनीय तरीके से पहुँच चुके हैं। 

मोबाइल पर लगा सम्पूर्ण बैन 

प्रश्नपत्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के अतिरिक्त कलेक्टर प्रतिनिधियों का एक अन्य कार्य यह भी देखना होगा कि परीक्षा केंद्र पर कोई भी कर्मचारी अथवा अधिकारी मोबाइल इस्तेमाल न करे। इस बार मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्र पर मोबाईल फोन के उपयोग पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। यहाँ तक कि इस बार केंद्राध्यक्ष और डीएम तक का भी परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। एमपी बोर्ड द्वारा यह फैसला पेपर लीक होने जैसी घटनाओं और नक़ल आदि गतिविधियों को रोकने के उद्देश्य से लिया गया है। 

आशा है कि आपको MP Board एग्जाम के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*