MP Board Result : 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर, एग्जामिनेशन फॉर्म में गलती सुधार के लिए एक और मौका, ये रहेंगे नियम,जानें लास्ट डेट और फीस 

1 minute read
MP Board 2024 : 12vi ke students ke liye mahatvapurn khabar examination form mein galti sudhar ke liye ek aur mauka

MP Board Result : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी गई है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड क्लासेज़ की परीक्षाएं दिनांक 5.2.2024 और 6.2.2024 को आयोजित की जाएंगी। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड परीक्षा 2024 के एग्जामिनेशन फॉर्म में सुधार के लिए एक और मौका प्रदान किया जा रहा है। 

ऑनलाइन माध्यम से त्रुटि सुधार कर सकेंगे स्टूडेंट्स 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा पूर्व में एग्जामिनेशन फॉर्म में सुधार की आख़िरी तारीख 31 अक्टूबर निर्धारित की गई थी। लेकिन अब बोर्ड द्वारा इसको बढ़ाकर 2 जनवरी 2024 कर दिया गया है। स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से अपने एग्जामिनेशन फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं। एग्जामिनेशन फॉर्म में बदलाव करने के लिए स्टूडेंट्स को एमपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। 

आर्थिक दंड करना होगा जमा 

बता दें कि स्टूडेंट्स 2 जनवरी 2024 तक ही 12वीं एमपी बोर्ड के एग्जामिनेशन फॉर्म में बदलाव कर सकेंगे। इस प्रक्रिया के लिए एमपी बोर्ड द्वारा छात्रों के लिए आर्थिक जुर्माने की व्यवस्था भी की गई है। स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशन फॉर्म में गलती सुधार के लिए 500 रूपए आर्थिक दंड के रूप में  जमा कराने होंगे।  

त्रुटि सुधार आवेदन के साथ घोषणा पत्र होगा अनिवार्य

एमपी बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि त्रुटि सुधार करने वाले स्टूडेंट्स के संबंध में उस स्कूल के प्राचार्य को एक घोषणा पत्र जारी करना होगा कि जिन विषयों में त्रुटि सुधार किया गया है, उन स्टूडेंट्स के द्वारा कक्षा 11वीं में इन्ही विषयों का अध्ययन किया गया है तथा स्कूल द्वारा इन्ही विषयों की अंकसूची स्टूडेंट्स को जारी की गई है। प्राचार्य को यह घोषणा पर एमपी बोर्ड के ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड करना होगा। 

यदि यह पाया जाता है कि किसी स्कूल द्वारा तथ्यों को छुपानी की कोशिश की गई है अथवा तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करने की कोशिश की गई है तो एमपी बोर्ड द्वारा उस स्कूल और संबधित विद्यार्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  

यह भी पढ़ें : MP Board Exams 2024 : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया दसवीं बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइम टेबल, जानें कब से शुरू होंगे बोर्ड एग्ज़ाम्स 

आशा है कि आपको MP Board Result के बारे में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*