पेपर लीक से बचने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने लिया अनूठा फैसला

1 minute read
New Education policy par punjab university me webinar

महाराष्ट्र सरकार ने बोर्ड एग्जाम में पेपर लीक की समस्या को दूर करने का एक अनूठा तरीका खोज निकाला है। अपने इस अहम फैसले में महाराष्ट्र सरकार ने अब दसवीं और बाहरवीं के एग्जाम कॉपी फ्री कराने का फैसला लिया है। 14 फ़रवरी 2023 को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई इस कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया। 

इसके अंतर्गत एग्जाम सेंटर के 50 मीटर के इलाके में पड़ने वाली फोटो कॉपी करने वाली सभी दुकानें बंद कर दी जाएंगी। ऐसा इसलिए किया गया जा रहा है क्योंकि नकल माफिया के लोग बोर्ड क्वेश्चन पेपर की नकली कॉपी बनाकर छात्रों को न बेच सकें। 

एजुकेशन कमिश्नर और डीएम को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी  

इस कॉपी फ्री अभियान के लिए एजुकेशन कमिश्नर और डीएम के लिए बड़ी भूमिका तय की गई है। इस कॉपी फ्री कैम्पेन के लिए एजुकेशन कमिश्नर को नोडल ऑफिसर बनाया गया है। वहीं डीएम को इस कैम्पेन का कोर्डिनेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। 

सुरक्षा के पुख्ते इंतजाम

एग्जाम सेंटर्स को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सभी सेंटर्स पर सुरक्षा के सभी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। किसी भी नकल संबंधी घटना को रोकने के लिए सेंटर के अंदर और बाहर पर्याप्त गिनती में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। बता दें कि महाराष्ट्र में बाहरवीं के बोर्ड एग्जाम 21 फरवरी 2023 से और दसवीं के बोर्ड एग्जाम 2 मार्च 2023 से शुरू होने वाले हैं।

इसी के मद्देनज़र 14 फ़रवरी 2023 को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एक कैबिनेट बैठक बुलाई जिसमें इस कॉपी फ्री कैम्पेन को लॉंच करने का फैसला लिया गया। माता पिता और टीचर्स के द्वारा इस फैसले का स्वागत किया गया है। उनका मानना है कि सरकार की इस नई पहल से नकल माफिया पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी। 

कैबिनेट ने अपनी मीटिंग में यह पाया कि पिछले कुछ सालों से महाराष्ट्र राज्य में सक्रिय नकल माफिया किसी न किसी तरीके से एग्जाम से कुछ घंटे पहले बोर्ड एग्जाम के ओरिजिनल पेपर की एक कॉपी लेकर एग्जाम सेंटर के पास की ही फोटो कॉपी दुकानों से उस बोर्ड पेपर की फोटो कॉपी कराकर छात्रों में ऊंचे दामों पर बेच देते थे। 

ऐसे ही नकल माफियाओं पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने इस कॉपी फ्री कैम्पेन की शुरुआत की है। इस कैम्पेन के अंतर्गत एग्जाम सेंटर के 50 मीटर के दायरे में आने वाली सभी फोटो कॉपी शॉप्स को बंद कर दिया जाएगा। इससे ओरिजिनल क्वेश्चन पेपर की फोटो कॉपी कराना आसान नहीं होगा और इस तरह से नकल माफिया पर नकेल कसी जा सकेगी।  

Maharashtra Board Exams : 25 मार्च तक जारी रहेंगी 10वीं की परीक्षा 

महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं यानी एसएससी परीक्षा दो शिफ्ट्स में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट का एग्जाम  जहां 11 बजे से शुरू होगा, वहीं दूसरी शिफ्ट  का  पेपर  दोपहर तीन बजे से शुरू होगा। महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को निर्धारित परीक्षा समय से 30 मिनट पहले एग्जाम सेंटर पर पहुंचना होगा।

एग्जाम सेंटर पर MSBSHE 10वीं प्रवेश पत्र और स्कूल आईडी कार्ड ले जाना अनिवार्य है। परीक्षा का समय तीन घंटे होगा जिसमें पेपर पढ़ने के लिए एक्स्ट्रा 10 मिनट का समय दिया जाएगा।  महाराष्ट्र एसएससी 2023 परीक्षा 25 मार्च को सामाजिक विज्ञान पेपर- II भूगोल के एग्जाम के साथ खत्म हो जाएगी। 

ऐसी ही अन्य न्यूज़ अपडेट्स के लिए News Leverage Edu पर बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*