UP Board 2023: बड़ी पहल, ‘नए सत्र में नया सवेरा’ प्रोग्राम की लाॅंचिंग से स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

1 minute read
News

UP Board Result 2023 रिजल्ट घोषित होने के बाद अगले सेशन की तैयारी शुरू कर दी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) ने स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई के साथ भविष्य में खुद को अपडेट रखने के लिए नई पहल की है। बोर्ड अगले सेशन से ‘नए सत्र में नया सवेरा’ प्रोग्राम की लाॅंचिंग कर रहा है जिसका उद्देश्य स्टूडेंट्स को प्रेरणा देने के साथ ही रोजगार के लिए तैयार करना है। 

इस प्रोग्राम के तहत सभी शिक्षाधिकारियों से कहा गया है कि वह इन स्कूलों में सुबह सभा में पहुंचकर बच्चों को प्रेरणा देने के साथ ही उन्हें भविष्य में क्या करना और कैसे वह अपने जीवन में बेहतर कर सकते हैं, इसके लिए प्रेरित करेंगे। गुणवतापूर्ण शिक्षा और कंप्टीशन के इस दौर में वह कैसे सफल हों, इस पर फोकस रहेगा। इन सभाओं में स्कूलों के मेधावी स्टूडेंट्स को भी आमंत्रित किया जाएगा। 

सप्ताह में दो बार रोटेशन के आधार पर स्कूलों में जाएंगे अधिकारी

बताया गया है कि शुरुआत में यह पहल राज्य के सभी 75 जिलों के सभी गवर्मेंट इंटर कॉलेजों (GIC) और सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में शुरू की जा रही है और जल्द ही अन्य इंस्टिट्यूट में इसे लागू किया जाएगा। यूपी बोर्ड के अधिकारियों ने सभी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सप्ताह में दो बार रोटेशन के आधार पर स्कूलों में जाने के लिए कहा है।

सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को दिया गया निर्देश

स्टूडेंट्स के सीखने के साथ ही सभी स्कूलों में एजुकेशन का अच्छा इनवायरोंमेंट तैयार हो, इसके लिए फोकस किया जा रहा है। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि नए अकेडमिक सेशन से ही बोर्ड ने नई रणनीति पर काम करना शुरू किया है और इस पहल के तहत स्टूडेंट्स को प्रेरित करने व उन्हे अपने भविष्य में सफल होने के लिए सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को निर्देशित कर दिया गया है।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*